This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

पीडीएस दुकान खोलने आवेदन 30 जून तक, ...गुना के 2 शिक्षक सहित 77 पर केस दर्ज, ...30 जून तक नि:शुल्‍क आधार अपडेशन

User Rating: 3 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar InactiveStar Inactive
 


गुना।(गरिमा टीवी न्यूज़) गुना जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा दी गयी जानकारी अनुसार गुना जिले में दुकान विहीन पंचायतों हेतु सार्वजनिक वितरण प्रणाली की नवीन दुकानें खोली जाने हेतु रिक्‍त पंचायतों में गुना (ग्रामीण) 15, बमोरी में 5, चांचौडा में 6, राधौगढ में 1 एवं आरोन में 3 इस प्रकार कुल 30 पंचायतों को रिक्‍त मानते हुए निम्‍नानुसार दुकानविहीन पंचायतों में विज्ञप्ति प्रकाशित की गयी थी। विज्ञप्ति के तहत आवेदन ऑनलाइन एम राशन मित्र पोर्टल पर दिनांक 21 जून तक किये जाने थे। सर्वर डाउन होने के कारण सर्वर पर अपलोड नही किये जाने से उक्‍त तिथि में वृद्धि करते हुए अब आनलाईन आवेदन एम राशन मित्र पोर्टल पर 30 जून 2023 तक किये जा सकेंगे।
जारी आदेश अनुसार गुना:- विनायकखेडी, खेजरा, सकतपुर, विलोनिया, करके की महू , ढूरढूरू , पुरैनी, करीली, टोरिया, भिडरा, रेझाई, पदमनखेडी, डुगांसरा, पिपरोदाकला, म्‍याना, बमोरी:- खडेला, बीलखेडा, विश्‍वनगर, खडगपुरा, धाननखेडी, चांचौडा:- अजगरा, आमखेडा, नित्‍याखेडी, परवारिया, टोडी, मेरियाखेडाकलां, राधौगढ:- सोरामपुरा, आरोन:- घटावदा, कुंदौली, सावनभादौं में दुकानविहीन पंचायतों के आवेदन में एम राशन मित्र पोर्टल पर किया जाएगा। एक समूह को एक ही दुकान आवंटित की जावेगी एक से अधिक दुकान आवंटित नहीं की जावेगी। जिसमें आवेदनकर्ता संस्‍था स्‍थानीय महिला स्‍व-सहायता समूहों को प्राथमिकता दी जावेगी। संस्‍था स्‍थानीय हो तथा उसका कार्यक्षेत्र हो वह एक वर्ष पूर्व की पंजीकृत हो एवं ऑडिट रिपोर्ट एक वर्ष पूर्व की हो तथा म0प्र0 सार्वजनिक वितरण प्रणाली 2015 के उपबंध 2 के तहत उपभोक्‍ता सोसायटी, विपणन सोसायटी, उत्‍पादक सोसायटी , संसाधन सोसायटी , बहुप्रयोजन सोसायटी एवं महिला स्‍व-सहायता समूह व संयुक्‍त वन प्रबंधक समिति शामिल समि‍तियों में पंजीकृत हो।
---------------------------------
फर्जी विकलांग प्रमाण पत्र : शिक्षक की नौकरी पाने वाले गुना के 2 सहित 77 पर केस दर्ज
गुना। मुरैना में फर्जी विकलांग प्रमाण पत्र बनवाकर शिक्षक की नौकरी करने वाले गुना के 2 सहित 77 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है। ये सभी 77 फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र जिला अस्पताल मुरैना से ही बने हुए है।
उल्लेखनीय है कि फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र से शिक्षा विभाग में नौकरी पाने का मामला अभी हाल ही में सामने आया था। इसके बाद मामले की जांच की गई तो मुरैना सहित शिवपुरी सहित अन्य जिलों में 77 लोग ऐसे मिले, जिन्होंने फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र के माध्यम से शिक्षक की नौकरी पाई थी। इन सभी के खिलाफ अब वैधानिक व विभागीय कार्रवाई की जा रही है। इस संबंध में शहर कोतवाली थाने में जिला शिक्षा अधिकारी एके पाठक ने दिव्यांग प्रमाण पत्रों से शिक्षक की नौकरी पाने वालों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।
यह 77 फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र मुरैना जिला अस्पताल के नाम से बने हैं, इनमें से चार शिक्षक मुरैना जिले में ही पदस्थ हुए थे। उनकी सेवा शिक्षा विभाग बर्खास्त कर चुका है। इसके अलावा सिंगरौली में 14, शिवपुरी-श्योपुर में 7-7, उज्जैन में 6, राजगढ़ में 5, सागर, कटनी, विदिशा, टीकमगढ़, अशोकनगर, गुना में 2-2 शिक्षक पदस्थ हुए हैं। इसके अलावा कुछ लोगों ने आदिम जाति कल्याण विभाग मे नौकरी ली है। अन्य जिलों में भी फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र वाले शिक्षकों को नौकरी से निकालने की कार्रवाई की जा रही है। प्रदेश में 256 शिक्षकों ने नौकरी के लिए दिव्यांग प्रमाण पत्र का सहारा लिया था, जिसमें से अधिकांश मुरैना में बने होने के बाद इस घोटाले का पर्दाफाश हुआ है।
------------------------------------
आधार सेंटर पर जाकर 30 जून तक कराएं नि:शुल्‍क आधार अपडेशन
गुना। भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की अधिसूचना अनुसार सर्वसाधारण को व्‍यक्तिगत नवीनतम विवरण से आधार डाटा को अपडेटेड रखना है। जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस समिति श्री गौतम श्रीवास्‍तव ने बताया कि ऐसे व्‍यक्ति जिन्‍होने 10 वर्ष या इसके पूर्व आधार बनवाया था एवं परिवर्तित पते अथवा अन्‍य जानकारी में अपडेट नहीं किया हो, ऐसे सभी आधार धारकों को व्‍यक्तिगत नवीनतम विवरण को आधार डेटा में अपडेट कराने का आग्रह है।
इस संबंध में आधार धारकों को सुविधा प्रदान करने के लिए, यूआईडीएआई ने अपडेट डॉक्‍यूमेंट की एक नई सुविधा विकसित की है। इस सुविधा को myAadhaar portal के माध्‍यम से ऑनलाइन एक्‍सेस किया जा सकता है या निवासी इसका लाभ उठाने के लिए किसी भी आधार नामांकन केन्‍द्र पर जा सकते हैं। नई सुविधा आधार धारकों को उनके आधार में व्‍यक्तिगत पहचान के प्रमाण (POI) और पते के प्रमाण (POA) दस्‍तावेजों को अद्यतन करने की अनुमति देती है ।
आधार सेंटर पर जाकर डॉक्‍यूमेंट अपडेट करने पर 50 रूपये शुल्‍क देना होगा। यह सुविधा 30 जून 2023 तक myAadhaar portal पर नि:शुल्‍क उपलब्‍ध है। नागरिक पोर्टल के माध्‍यम से ऑनलाइन अपडेट कर सकते है।