This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

मध्य प्रदेश समेत 8 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान:असम के 20 जिलों में बाढ़,बंगाल-बिहार में 11 लोगों की मौत

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


नई दिल्ली। मानसून को आए हुए 15 दिन हो चुके हैं। अब तक यह आधे राज्यों में भी ठीक से नहीं पहुंचा है। मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि आज और कल मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और झारखंड समेत 8 राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।
इधर, पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। असम में ब्रह्मपुत्र नदी उफान पर है। असम स्टेट डिजास्टर के मुताबिक, राज्य के 20 जिलों में बाढ़ से हालात खराब हैं। 108 गांवों में 1 लाख 20 हजार लोग प्रभावित हुए हैं। सबसे ज्यादा नलबाड़ी जिले में बाढ़ से 45 हजार लोग प्रभावित हैं।
मौसम विभाग ने अगले 4 दिन यानी 22 से 26 जून तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में भारी बारिश का अनुमान जताया है।
पश्चिम बंगाल के मालदा और बिहार के जमुई जिले में बुधवार को बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई। मालदा में 12 बच्चे भी बिजली गिरने से घायल हुए हैं।
IMD ने अगले 4 दिन 4 राज्यों में लू का अलर्ट जारी किया है। ओडिशा, बिहार, झारखंड और तेलंगाना में लू चलने की आशंका है। वहीं, इन्हीं 4 दिनों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
पिछले 24 घंटों के दौरान 6 राज्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, बिहार और झारखंड में लू चली। वहीं, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश हुई है। मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हुई।
--------------------------------
मणिपुर हिंसा, इंफाल में भीड़ और सेना के बीच फायरिंग:शाह ऑल-पार्टी मीटिंग करेंगे; कांग्रेस बोली- मणिपुर में करें बैठक
इंफाल। गुरुवार सुबह 5 बजे इंफाल वेस्ट जिले के नॉर्थ बोलजांग में अज्ञात लोगों और असम राइफल्स ट्रूप के बीच फायरिंग हुई। इसमें दो सैनिक घायल हो गए। दोनों की हालत स्थिर है। इससे पहले बुधवार रात बिष्णुपुर में कार विस्फोट में 3 लोग घायल हुए, जबकि बुधवार शाम करीब 5:45 बजे इंफाल ईस्ट जिले में ऑटोमैटिक स्मॉल आर्म्स के शॉट फायर किए गए।।
इस बैठक को कांग्रेस ने बहुत लेट और नाकाफी बताया है। कांग्रेस का कहना है कि अगर मणिपुर के लोगों के साथ बातचीत की कोशिश दिल्ली में बैठकर की जाएगी, तो इसमें गंभीरता नहीं दिखेगी।
कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि सरकार तब जागी है जब सोनिया गांधी ने मणिपुर के लोगों को संबोधित किया। इस गंभीर समस्या पर होनी वाली बैठकों से PM का दूर रहना उनकी कायरता दिखाता है। इससे पता चलता है कि वे अपनी असफलताओं का सामना नहीं करना चाहते हैं। जब कई नेताओं ने कई बार उनसे मिलने की कोशिश की, तब भी वे समय नहीं निकाल सके।
उन्होंने कहा कि अमित शाह जब से मणिपुर का दौरा करके लौटे हैं, तब से हालात और बिगड़ गए हैं। उनके दौरे से कोई बात नहीं बनी। वेणुगोपाल ने यह सवाल भी उठाया कि ऐसे हालात में भी मणिपुर की पक्षपात करने वाली सरकार को न हटाना और राष्ट्रपति शासन लागू न करना एक मजाक जैसा लग रहा है।
सोनिया गांधी ने वीडियो संदेश जारी कर अपील की
कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को एक वीडियो संदेश जारी करके लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस हिंसा ने ने हमारे राष्ट्र की अंतरात्मा पर एक गहरा घाव छोड़ है। इस हिंसा ने आपके राज्य (मणिपुर) में लोगों के जीवन को तबाह कर दिया और हजारों लोगों को उजाड़ दिया है। इस हिंसा ने हमारे राष्ट्र की अंतरात्मा में एक गहरा घाव छोड़ है।
------------------------------------
देश को विनाश से बचाना है तो भाजपा को हराना होगाः ममता बनर्जी
नई दिल्ली। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि देश को विनाश से बचाने के लिए अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराना होगा। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि शुक्रवार को पटना में विपक्ष की बैठक रचनात्मक होगी। ममता ने पत्रकारों से कहा कि कल हमारी विपक्ष की बैठक है। हम उम्मीद करते हैं कि यह अच्छी होगी और सामूहिक फैसले लिए जाएंगे। मुझे लगता है कि देश को विनाश से बचाने के लिए लोग भाजपा के खिलाफ वोट देंगे।
ममता ने पटना में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से उनके आवास पर मुलाकात की। उनके साथ तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी और मंत्री फिरहाद हकीम भी थे। लालू और तेजस्वी यादव से मुलाकात के बाद ममता ने कहा कि हम एक परिवार के रूप में लड़ेंगे। विपक्षी दलों के शीर्ष नेता 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा विरोधी मोर्चे के गठन के लिए रूपरेखा बनाने के लिए बिहार की राजधानी पटना में मंथन करेंगे।
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मणिपुर में हालात काबू में करने में भाजपा की नाकामी की आलोचना की। उन्होंने कहा कि भाजपा की नीतियों के कारण ही पूर्वात्तर राज्य उबाल पर है। 24 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाना देर से लिया गया फैसला है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाए जाने के बारे में पूछे जाने पर ममता ने कहा कि राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओब्रायन पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने कहा कि अब बहुत देर हो चुकी है। मैंने केंद्र से मुझे मणिपुर जाने देने का अनुरोध किया था लेकिन मुझे सर्वदलीय बैठक के बारे में कल एक पत्र मिला। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र मणिपुर में शांति बहाल करने में नाकाम रहा है, जहां जातीय हिंसा में 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।