This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

उफनते नाले में फंसी बस, यात्रियों ने कूदकर बचाई जान, झांसी हाईवे डूबा; इंदौर में सड़कों पर भरा पानी

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


मध्यप्रदेश। टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए हैं। बारिश के कारण छोटी नदियां और नाले उफना गए। जेवरा गांव में नाला उफनाने से टीकमगढ़-झांसी हाईवे डूब गया। चंदेरा से टीकमगढ़ जा रही यात्री बस उफनते नाले में फंस गई। बस में 60 से ज्यादा यात्री सवार थे। खिड़कियों से उन्होंने कूदकर अपनी जान बचाई। भोपाल में गुरुवार सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई। इंदौर में तेज बारिश से जगह-जगह सड़कों पर पानी जमा हो गया।
पिछले 24 घंटे में दतिया में 2 इंच से ज्यादा पानी गिर गया। मानसून आने में अभी तीन दिन है, लेकिन प्री मानसून एक्टिविटी बारिश करा रही है। 'बिपरजॉय' तूफान की एक्टिविटी के बीच मध्यप्रदेश में मानसून की एंट्री पूर्वी हिस्से से पहले होगी।
सुबह से हो रही बारिश के चलते चंदेरा थाना क्षेत्र का सूखा नाला आज उफान पर था। यादव कंपनी की यात्री बस के ड्राइवर ने लापरवाही दिखाते हुए बस निकालने का प्रयास किया, लेकिन पुल के आधे रास्ते में ही बस पानी में बहने लगी। इस दौरान यात्री घबरा गए और बस से कूदकर किसी तरह उन्होंने जान बचाई। स्थानीय लोगों ने बताया कि 2 लोग पानी में बह गए थे। जिन्हें सुरक्षित बचा लिया गया। जानकारी लगते ही चंदेरा थाना पुलिस मौके पर पहुंची और बस में सवार सभी लोगों को स्थानीय लोगों की मदद से बाहर निकाला गया। 
इधर, पृथ्वीपुर (निवाड़ी) में पूर्व मंत्री स्वर्गीय बृजेंद्र सिंह राठौर के बंगले में पानी घुस गया। निवाड़ी और झांसी बॉर्डर के उरदौरा गांव में कई घरों में बारिश का पानी भर गया। निवाड़ी के थौना गांव में दो से तीन मकानों के गिरने की खबर है। कई घरों में पानी भर गया। आज 5वीं और 8वीं क्लास में फेल हो गए बच्चों का दोबारा एग्जाम थे। कई बच्चे एग्जाम सेंटर तक नहीं पहुंच पाए। गुरुवार सुबह नाला पार करते समय एक बाइक बह गई। चालक सुरक्षित है। टहरौली का रहने वाला पवन कुशवाहा कुंवरपुरा गांव से टहरौली लौट रहा था। कुंवरपुर-टहरौली रोड पर नाला उफान पर है। लोगों के मना करने के बाद भी उसने अपनी बाइक तेज बहाव में उतार दी थी।
निवाड़ी जिले में झांसी-टीकमगढ़ रोड़ पर जामनी नदी के पुल की एप्रोच रोड में पहली बारिश में ही दरार आ गई है। यह पुल ओरछा और पृथ्वीपुर के बीच में है। रोड में दरार आने के बाद पुल से भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी है।
मौसम केंद्र, भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक एचएस पांडे की मानें तो मानसून जबलपुर, शहडोल, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, बैतूल, सिवनी, मंडला, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, बालाघाट, नरसिंहपुर और अनूपपुर में पहले आ सकता है। 3 दिन के भीतर यानी 25 जून या इससे पहले मानसून दस्तक दे सकता है। इसके बाद अरब सागर की ओर से आ रहे मानसून की एक्टिविटी शुरू होगी। सीनियर मौसम वैज्ञानिक पांडे ने बताया कि पूर्वी क्षेत्र की ओर से मानसून तेजी से बढ़ रहा है। 2 से 3 दिन में यह मध्यप्रदेश में एंटर हो सकता है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर समेत प्रदेशभर में अगले 72 घंटे में मानसून पहुंच जाएगा।
----------------------------------
दिग्गी बोले- गोविंद राजपूत ने गिरवा दिए दलितों के घर,पीड़ितों के साथ धरने पर बैठे
भोपाल। सागर के सुरखी में पीएम आवास योजना के तहत बने दलितों के घर पर बुलडोजर चलवाने को लेकर राजनीति गरमा गई है। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने मंत्री गोविंद सिंह राजपूत पर मकान तुड़वाने के आरोप लगाए है। गुरुवार को वे पीड़ितों से मिलने पहुंचे। पूर्व सीएम ने जमीन पर बैठकर पीड़ितों की बात सुनी। उन्होंने पीड़ितों के लिए उचित मुआवजे के साथ ही प्लॉट और नए मकान बनने तक अस्थाई इंतजाम करने की मांग की। दिग्विजय सिंह ने मौके पर ही अधिकारियों को भी फटकार लगाई।
सागर जिले के सुरखी विधानसभा क्षेत्र के रैपुरा गांव में बुधवार को करीब 16 दलित और आदिवासी परिवारों के मकानों पर वन विभाग की टीम ने राजस्व और पुलिस विभाग के साथ अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कर बुलडोजर चलवा दिया। कार्रवाई की जानकारी जैसे ही पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को लगी, तो उन्होंने ट्वीट कर इस कार्रवाई का विरोध किया। उन्होंने आरोप लगाया कि मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के निर्देश पर मकान गिराए गए, क्योंकि ये लोग मंत्री से डरते नहीं हैं।
दिग्विजय सिंह ने रैपुरा जाकर परिवारों से मुलाकात की। उन्होंने पीड़ितों को मुआवजा और प्लॉट देने की मांग की। पूर्व सीएम ने कहा कि जब तक अधिकारी उनकी मांगें पूरी करने का लिखित आश्वासन नहीं देते, तब तक वो यहां से नहीं उठेंगे।
पूर्व मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से मांग की है कि जिनके मकान टूटे है, उनको सरकार मुआवजा के साथ ही प्लाट भी दे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना से राशि मुहैया कराई जाए। जब तक इनके रहने के पुख्ता इंतजाम न हो जाएं तब तक पीड़ितों के रहने के लिए अस्थाई इंतजाम किए जाएं। पूर्व सीएम ने कहा जब तक ये मांगे पूरी करने का आश्वासन लिखित में नहीं दिया जाता, तब तक वे घटना स्थल से नहीं उठेंगे। कलेक्टर दीपक आर्य, एसपी अभिषेक तिवारी, डीफओ महेंद्र प्रताप सिंह मौके पर पहुंचे। अधिकारियों ने जमीन पर बैठकर दिग्विजय सिंह से बात की।
मंत्री गोविंद सिंह राजपूत का कहना है कि मैंने दिग्विजय सिंह का ट्वीट देखा। उन्होंने कहा सुरखी विधानसभा क्षेत्र के कुछ मकान तोड़े गए हैं, जो कि दलितों के हैं। मैंने कलेक्टर, डीएफओ से बात की, तो डीएफओ ने बताया कि वह वन विभाग की जगह थी, तो अतिक्रमण हटाया गया है। मैंने कहा उनका सही नाप किया जाए फिर से देखा जाए। अगर उनके पास जगह नहीं है, तो उनको पट्टे दिए जाएं, उनको
दक्षिण वन मंडल के डीएफओ महेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि ग्राम रैपुरा में वन विभाग की भूमि से अतिक्रमण हटाया गया है। बुधवार को रैपुरा ग्राम में वन विभाग, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग की कार्रवाई में वन भूमि पर अवैध रूप से काबिज लोगों का अतिक्रमण हटाया गया है। करीब एक वर्ष से अतिक्रमण हटाने की प्रकिया चल रही थी। इन लोगों के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम 27 पी धारा भी दर्ज किया गया था। धारा सी का नोटिस भी दर्ज दिया गया था। कई बार नोटिस दिए गए, उन्हें स्वेच्छा से अतिक्रमण हटाने के लिए कहा गया था।
इससे पहले मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के बडे़ भाई और सागर जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत भी रैपुरा गांव पहुंचे। उन्होंने पीड़ित परिवारों से कहा- 'गरीबों के मकान टूट रहे और हमें पता नहीं चल पाया। दिग्विजय सिंह तक खबर पहुंच गई। तुम लोगों की सेटिंग तो नहीं?'
पीड़ित परिवारों का कहना है कि मंत्री के इशारे पर बारिश के मौसम में उनके सिर से छत छीन ली गई। ये मकान प्रधानमंत्री आवास योजना में बने थे। मध्यप्रदेश सरकार में राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत सुरखी से BJP विधायक हैं। 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ वह भी भाजपा में शामिल हो गए थे।
दिग्विजय सिंह ने ट्वीट में लिखा- 'शासकीय योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान बनते रहे, तब प्रशासन क्यों सोता रहा? क्या भाजपा के नेताओं के मकान शासकीय भूमि पर नहीं बने? उन पर बुलडोजर क्यों नहीं चला? यह गरीब अनुसूचित जाति के साथ घोर अन्याय है। हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे।'
अन्नू महाराज, हरिकांत महाराज, संजू बैरागी, शीतल महाराज, चंद्रेश अहिरवार, शांतिबाई बलेन अहिरवार, शंभू अहिरवार, कमल अहिरवार, भूपेंद्र अहिरवार, चंदा रानी, रामू अहिरवार, हेमराज अहिरवार और दुष्यंत अहिरवार के घर गिराए गए है
कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा, 'शिवराज सरकार ने दलित समुदाय के लोगों के घरों पर बुलडोजर चलाया है, इससे स्पष्ट है कि यह सरकार निरंकुश होने के साथ ही अन्यायी, अत्याचारी और अमानुषिक हो गई है। कांग्रेस पार्टी इस संकट की घड़ी में पीड़ित परिवारों साथ है। उन्हें हर कीमत पर न्याय दिलाकर रहेगी।'
------------------------------
छत से हथकड़ी समेत छलांग लगाकर भागा आरोपी, एसपी ने तीन को सस्पेंड किया
धार। धार कोर्ट में पेशी के पहले एक आरोपी दीवार कूदकर फरार हो गया था। एक दिन बाद भी आरोपी पुलिस की गिरफ्त से दूर है। मामले में लापरवाही बरतने पर एसपी ने तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है। इन्हें तिरला थाने से धार पुलिस लाइन में अटैच कर दिया गया है। वहीं, जांच सीएसपी को सौंप दी गई है। पुलिस की चार अलग-अलग टीमें उसे तलाश रही हैं। आरोपी गोलू पिता कैलाश इंदौर जिले के मानपुर क्षेत्र का रहने वाला है।
तिरला थाना अंतर्गत ग्राम खादानखुर्द की रहने वाली किशोरी को गोलू अपहरण करके ले गया था। मामले में 24 अप्रैल को पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया था। पीड़िता को तीन दिन पहले ही पुलिस ने औद्योगिक नगरी पीथमपुर के सागौर क्षेत्र से खोज निकाला था। पीड़िता ने बताया कि गाेलू उसे शादी करने का झांसा देकर साथ ले गया था। उसने दो महीने में कई मर्तबा रेप किया। दो दिन पहले ही धार से ही तिरला पुलिस ने आरोपी गोलू को अरेस्ट किया था। बुधवार दोपहर पुलिस धार कोर्ट लेकर उसे पहुंची थी, यहां पर पेशी के पहले ही आरोपी ने अचानक उल्टी करने का बहाना बनाकर पहली मंजिल की छत से हथकड़ी समेत छलांग लगा दी। आरोपी 18 फीट ऊंची दीवार से छलांग लगाकर फरार हो गया। पुलिस ने गोलू के खिलाफ एक और प्रकरण नौगांव थाने में दर्ज किया है।
आरोपी को थाने से एसआई मनोज पाटीदार, प्रआर प्रकाश भाबर व आरक्षक महेंद्र लेकर आए थे, ऐसे में एसपी ने तीनों पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है। एसपी मनोज कुमार सिंह के अनुसार लापरवाही सामने आने पर तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है। साथ ही नौगांव थाने पर एक और प्रकरण दर्ज किया गया है। आरोपी की तलाश सीएसपी सहित पुलिस टीम द्वारा की जा रही है।