This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

बिन ब्याही बेटी के दो दिन के नवजात की हत्या करने वाले पति-पत्नी को आजीवन कारावास

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


भोपाल । राजधानी की एक अदालत ने शुक्रवार को सनसनीख़ेज़ हत्या के मामले में निर्णय देते हुए आरोपित महिला विद्या और उसके पति पूरन सिंह को आजीवन कारावास और 1000-1000 अर्थदंड से दंडित किया है। यह निर्णय तेरहवें अपर सत्र न्यायाधीश अतुल सक्सेना के न्यायालय ने सुनाया। शासन की ओर से सुधा विजय सिंह भदौरिया ने पैरवी की।
मामला-अयोध्या नगर में सितंबर 2020 में अयोध्या नगर स्थित सेंट थामस स्कूल के नजदीक शिव मंदिर के चबूतरे पर नवजात शिशु का शव पाया गया। नवजात की उम्र मात्र दो से तीन लग रही थी। सूचना पर अयोध्या नगर पुलिस मौके पर पहुंची और उसने प्रकरण जांच में ले लिया। शव परीक्षण में पता चला कि नवजात शिशु के शरीर पर धारदार हथियार से कई चोटें पहुंचाकर हत्या की गई थी। नृशंस हत्या के बाद साक्ष्य छिपाने के उद्देश्य से शाल में लपेटकर शिशु के शव को अयोध्या नगर में स्थित शिव मंदिर में चबूतरे पर छोड़ दिया गया था। पुलिस ने जांच के बाद विद्या बाई और उसके पति पूरन सिंह को गिरफ्तार कर लिया। विद्या बाई की बेटी के किसी व्यक्ति से अवैध संबंध बनने के कारण वह गर्भवती हो गई थी। पूछताछ करने पर बेटी ने बताया कि किसी ने जबर्दस्ती गलत काम किया था। मां ने अस्पताल में जांच कराई तो डाक्टरों ने ज्यादा समय का गर्भ होने के चलते गर्भपात करने से इंकार कर दिया। जिसके बाद गर्भवती बेटी ने अस्पताल में एक बेटी को जन्म दिया।
बेटी की बदनामी न हो, इसलिए विद्या बाई ने चाकू से नवजात के सीने, पीठ, पेट पर वार किए जिससे उसकी मृत्यु हो गई जिसके बाद उसने शव ठिकाने लगने के लिए अपने पति को दे दिया। पति द्वारा शिशु का शव अयोध्या नगर के पास शिव मंदिर के चबूतरे पर छोड़ दिया गया और फरार हो गया।
----------------------------------
ओंकारेश्वर मंदिर में सुबह नौ बजे बाद नहीं चढ़ेगा जल और फूल-बेलपत्र
खंडवा । गुरूपूर्णिमा पर्व और सावन माह में भीड़ नियंत्रण के लिए प्रशासन ने ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में दर्शन-पूजन और नाव संचालन को लेकर प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए है।
पुनासा एसडीएम सीएस सोलंकी ने बताया कि धारा 144 दंड प्रक्रिया संहिता अंतर्गत चार जुलाई से 11 सितंबर तक के लिए भीड़ नियंत्रण और श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा के लिए विभिन्न कदम उठाए है।
दो जुलाई को गुरूपूर्णिमा और सावन माह में आने वाले श्रद्धालुओं की व्यवस्था को लेकर ओंकारेश्वर के घाटों और मंदिर क्षेत्र का भ्रमण कलेक्टर के निर्देश पर किया गया। विगत दिनों नर्मदा नदी के कोटीतीर्थ और चक्रतीर्थ घाट पर श्रद्धालुओं की नहाने के दौरान नदी में डूबने से मृत्यु की घटनाएं हुई हैं। ओंकारेश्वर में श्रद्धालुओं के स्नान और नाव संचालन, मंदिर में प्रवेश, पूजन व्यवस्था को लेकर जरूरी निर्देश दिए गए हैं।
प्रमुख निर्देश
निकासी द्वार से प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
श्रीजी मंदिर गर्भगृह में प्रातः नौ बजे के बाद जल- बेलपत्र और फूल चढ़ाना और पंडे-पुजारियों का श्रद्धालुओं के साथ प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
पुलिस चौकी के पास वाले द्वार से विशेष अतिथि एवं विकलांग बुजुर्ग व्यक्ति ही प्रवेश करेंगे पंडे पुजारी अनावश्यक रूप से वहां पर भीड इकट्ठा नहीं करें।
विशेष दर्शन टिकट दर्शनार्थियों को ही दिया जाएगा। झूला पुल और पुराने पुल वाली दर्शनार्थियों की लाइन के पास पंडे-पुजारियों को खड़ा रहना प्रतिबंधित रहेगा। पंडे-पुजारी अनावश्यक रूप से यात्रियों को लाइन से नहीं निकालेगे।
दान काउंटर हाल में अभिषेक पूजन कराना प्रतिबंधित रहेगा। अभिषेक-पूजन निर्धारित अभिषेक हाल में ही होगा।
मंदिर प्रांगण में बिना अनुमति बैठना प्रतिबंधित रहेगा।
झूलापुल पर प्रवेश द्वार से प्याऊ और मंदिर तक भिक्षुक, फूल- बेलपत्र, प्रसाद, चंदन टीका लगाने वालें, प्रसाद बेचने वालें, फोटोग्राफर का बैठना प्रतिबंधित रहेगा। यही नियम पुराने पुल पर भी लागू रहेगा।
शनिवार, रविवार और सोमवार को कोटीतीर्थ घाट,चक्रतीर्थ घाट पर नाव का संचालन प्रतिबंधित रहेगा। शेष दिनों में नाव से सवारियों को मात्र इन घाटों पर छोडा जा सकेंगा। नाव संचालन वन-वे रहेगा।
----------------------------
केजरीवाल बोले- 'आप' को मौका दो, 'मामा' को भूल जाओगे:कहा- मोदी जी दोस्तों में खुलेआम पैसे लुटा रहे, खाने-पीने पर टैक्स लगाकर वसूल रहे
ग्वालियर। आम आदमी पार्टी (आप) ने मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कैंपेन की ग्वालियर से शुरुआत की। आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मध्यप्रदेश में आम आदमी पार्टी को एक मौका दीजिए। फिर आप ‘मामा’ और उसके चेले-चपाटों को भी भूल जाओगे। केजरीवाल ने मंच से ‘चौथी पास राजा’ की कहानी भी सुनाई। उन्होंने कहा कि मोदी जी दोस्तों में खुलेआम पैसे लुटा रहे हैं, खाने-पीने पर टैक्स लगाकर वसूल रहे हैं।
शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री व आप के प्रमुख अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मेला ग्राउंड में जनसभा को संबोधित किया। केजरीवाल दोपहर 3.15 बजे राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयरपोर्ट पहुंचे। यहां वे सीधे वे सर्किट हाउस पहुंचे। उन्होंने यहां पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष व सिंगरौली महापौर रानी अग्रवाल समेत अन्य नेताओं से चर्चा की। पार्टी नेताओं से मुलाकात के बाद सीएम वे शाम 4 बजे मेला ग्राउंड पहुंचे।
केजरीवाल ने कहा… ‘मध्यप्रदेश व्यापमं घोटाला के नाम से देश में प्रसिद्ध है। लोगों का कसूर नहीं है। इन पार्टियों और नेताओं ने एमपी को बदनाम कर दिया। प्रदेश के लोग मेहनती, ईमानदार और देशभक्त हैं। एक समय दिल्ली का भी यही हाल था। जब से दिल्ली में ‘आप’ की सरकार बनी है, तब से देश में दिल्ली की चर्चा उसके कामों की वजह से होती है। अब दिल्ली बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए जाना जाता है। मध्यप्रदेश में बिजली बहुत महंगी है, लेकिन दिल्ली और पंजाब में बिजली फ्री है। मध्यप्रदेश में 200 यूनिट का बिल दो हजार रुपए आता है। इस बात पर पीएम मुझसे नाराज हो गए। हां, मोदी जी मैं फ्री की रेवड़ी बांट रहा हूं।
केजरीवाल बोले- हर दिल्लीवाले के हाथ में 7 रेवड़ी रख दी हैं। पहली- 24 घंटे बिजली फ्री, दूसरी- दिल्ली में शानदार स्कूल बना दिए शिक्षा मुफ्त कर दी, तीसरी- सबका इलाज मुफ्त कर दिया मोहल्ला क्लीनिक खोल दिया, चौथी- पानी मुफ्त कर दिया, पांचवीं- बसों के अंदर महिलाओं का सफर फ्री, छठी- हर घर के बुजुर्ग को फ्री में तीर्थयात्रा, सातवीं- युवाओं के लिए राेजगार का इंतजाम।
केजरीवाल ने कहा कि मैंने हर इंसान पर थोड़ी से मुस्कान ला दी, तो क्या पाप कर दिया। देश में महंगाई इसलिए है कि उन्होंने लूट मचा रखी है। दोस्तों में खुलेआम पैसे लुटा रहे हैं। उनके एक दोस्त ने बैंक से 34 हजार करोड़ का लोन लिया। मोदी जी ने लोन माफ कर दिया। एक और आदमी गुजरात का, जिसने 22 हजार करोड़ का लोन लिया, मोदी ने माफ कर दिया। खुली लूट चल रही है। आपके ऊपर टैक्स लगाकर पैसा आ रहा है। तेल, आटा, चावल, दूध, पनीर पर भी टैक्स लगा दिया। इतना खून तो अंग्रेजों ने भी नहीं चूसा।
अंग्रेजों ने आटे पर टैक्स नहीं लगाया था। एमपी में पेट्रोल की कीमत 108 रुपए से ज्यादा है। इसमें पेट्रोल 57 रुपए का पेट्रोल और बाकी टैक्स। सारा टैक्स का पैसा लूट कर बांट दिया, लूट लिया। आज की दुनिया में कोई भाई, दोस्त और मां नहीं है। मोदी ने कुछ तो लिया होगा, बता रहे हैं कि 11 लाख करोड़ मोदी ने माफ कर दिया। बेइमानी करे मोदी जी, जेल में भेजे मनीष सिसोदिया को। 10 साल में इन लोगों ने बेड़ा गर्क कर दिया। मैं आपको कहानी सुनाना चाहता हूं।
सुनाई ‘चौथी पास राजा’ की कहानी-केजरीवाल ने कहा कि ये कहानी दिखाती है कि किसी देश का राजा अनपढ़ और भ्रष्ट और अहंकारी हो, तो एक महान देश डूब जाता है। ‘एक बहुत महान देश था। उस देश में एक गांव में गरीब परिवार में बच्चे का जन्म हुआ। ज्योतिषी ने बच्चे की कुंडली बनाई। बोला-माई तेरा बेटा बड़ा होकर सम्राट बनेगा। बड़ा होने पर बच्चे को स्कूल में भर्ती करा दिया। बच्चे का पढ़ने-लिखने में मन नहीं लगता था। बच्चे ने चौथी पास की। मां ने नाम कटवा दिया। घर के पास रेलवे स्टेशन पर बच्चा चाय बेचने लगा। हालांकि बच्चा भाषण अच्छे देता था। समय के साथ, बच्चा उस महान देश का राजा बन गया। अब चौथी पास राजा को कुछ आता तो था नहीं। अफसर फाइल पर साइन करा ले जाते थे।
अफसर अंग्रेजी बोलते, राजा को समझ नहीं आता था। अफसरों की ऐश हो गई। धीरे-धीरे देश में फैल गया। राजा अनपढ़ है। राजा को चिंता होने लगी। लोग मेरा मजाक उड़ाते हैं। राजा ने जुगाड़ करके फर्जी एमए डिग्री का इंतजाम कर लिया। राजा ने कहा, तो जनता असलियत क्या है। धीरे-धीरे लोग उसके पास आते, उसे बेवकूफ बना कर चले जाते। उसे किसी ने कहा कि नोटबंदी कर दो। राजा को समझ तो थी नहीं, राजा भी चढ़ गया। नोटबंदी कर दी। लंबी लाइनें लग गईं। देश 20 साल पीछे चला गया। देश में बड़ी महामारी आई। कई लाेग मारे गए।
किसी ने उनसे कहा कि थाली और चम्मच बजवा दो। राजा ने देश से थाली और चम्मच बजवा दिए। राजा ने हजारों करोड़ रुपए बांट दिए। महंगाई फैल गई। सारे देवता भगवान शिव के पास गए। महाराज पृथ्वी पर अन्याय हो रहा है। शिवजी ने हर आदमी के अंदर ऐसी भावना डाली, चुनाव के समय मशीन पर राजा के बजाय दूसरा बटन दब गया। नतीजा, राजा हार गया। मैंने सुना है कि अब दाेबारा उसी स्टेशन पर जाकर चाय बेच रहा है। वक्त बड़ा बलवान है।