This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

हिमाचल, उत्तराखंड में हालात बिगड़े, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली में भी भारी बारिश का अलर्ट

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम की मार देखने को मिल रही है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश जैसे मैदानी राज्यों में कहीं भारी बारिश के कारण सड़कों पर बाढ़ जैसे हालात हैं, तो कहीं आसमानी बिजली जानलेवा साबित हो रही है। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्यों में भूस्खलन सबसे बड़ी परेशानी बना हुआ है।
मौसम विज्ञान केंद्र, दिल्ली के क्षेत्रीय प्रमुख चरण सिंह के मुताबिक, अगले 2 दिनों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, यूपी और पूर्वी राजस्थान में भी भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं पंजाब, हरियाणा, यूपी और पूर्वी राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट और दिल्ली में अगले 24 घंटों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
कश्मीर से लेकर केरल तक विभिन्न राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है। राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह से बारिश हो रही है। सड़कें लबालब है। इस बीच, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। हिमाचल के लिए जारी अलर्ट में पर्यटकों को सावधान रहने की सलाह दी गई है। यहां लगातार भूस्खलन जारी है।
हिमाचल प्रदेश में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। यहां 5 लोगों की मौत हो चुकी है। 11 मकानों को नुकसान पहुंचा है। प्रदेशभर की 723 सड़कें बंद है। मौसम विभाग ने पांच जिलों में भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया है। इस बीच, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लोगों से अपील की है कि वे अगले 24 घंटे घरों से बाहर न निकलें, क्योंकि इस दौरान भारी बारिश का अलर्ट है।
पंजाब के मोहाली से खबर है कि यहां बारिश का पानी एक कॉलोनी में घुसने के बाद लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन छेड़ा गया। एनडीआरएफ की टीम ने नावों की मदद से लोगों को निकाला और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।
IMD के मुताबिक, दिल्ली में आज भी मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी। राजधानी की सफदरजंग वेधशाला में शनिवार सुबह 08.30 बजे 153 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो 25 जुलाई 1982 के बाद से सबसे अधिक है।
कुल्लू व मंडी जिला में ब्यास समेत सभी नदियां उफान पर है। पूरे प्रदेश में कई सड़कें बाधित हैं। कालका शिमला रेलवे ट्रैक पर कई स्थानों पर भूस्खलन होने के बाद रेलसेवा बाधित है। कालका में ही रेलगाड़ियां रोकी गई हैं।
शिमला के कुमारसेन में मलबे में दबने से दम्पति और बच्चे की मौत की हो गई है। कुल्लू जिले में व्यास नदी के बीच कुछ लोगों के फंसने की सूचना।
उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में एक महिला सहित तीन लोगों की मौत हो गई। अपर जिलाधिकारी रामजी मिश्रा ने बताय
पुंछ के दुर्गम इलाके में एरिया डोमिनेशन गश्त के दौरान नदी पार करते समय नायब सूबेदार कुलदीप सिंह अचानक आई बाढ़ में बह गए। पीआरओ रक्षा-जम्मू के मुताबिक, जवान की तलाश में ऑपरेशन चलाया गया है।
खराब मौसम के कारण अमरनाथ यात्रा अस्थायी रूप से रोक दी गई है। जम्मू बेस कैंप में अधिकांश यात्रा ठहरे हुए हैं। अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू हुई और 31 अगस्त 2023 को समाप्त होगी।
------------------------------
दिल्ली में बारिश ने 41 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, नाव से लोगों को निकाला जा रहा;
नई दिल्ली । दिल्ली, हिमाचल, पंजाब सहित देश के उत्तरी राज्यों में भारी बारिश हो रही है। दिल्ली में 41 साल का रिकॉर्ड टूटा। 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में सबसे ज्यादा 153 मिमी बारिश हुई। इससे पहले 25 जुलाई 1982 में 169.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी। 2003 में 24 घंटे में 133.4 मिमी बारिश हुई थी। वहीं 2013 में दिल्ली में 123.4 मिमी बारिश हुई थी। बारिश के चलते जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सेना के दो जवान पोशाना नदी पार करते हुए डूब गए। वहीं हिमाचल में 5, जम्मू में 2 और यूपी में 4 लोगों की मौत हो गई।
हिमाचल में ब्यास नदी ने काफी नुकसान पहुंचाया। एक पुल नदी में बह गया। वहीं कुछ दुकानें भी बाढ़ के पानी में समा गईं। नदी में फंसे पांच लोगों को NDRF की टीम ने रेस्क्यू किया। मोहाली के डेराबस्सी में घग्गर नदी का पानी सोसाइटी में घुस गया। जिसके बाद लोगों को नाव के जरिए बाहर निकाला गया। उधर चंबा पठानकोट नेशनल हाईवे बनीखेत के पास धंस गया।
-------------------------------
नासिक में चोर ATM लेकर फरार हो गए, महाकुंभ-2025 की प्रमुख तारीखों का ऐलान
नासिक। महाराष्ट्र के नासिक जिले में रविवार तड़के अज्ञात चोर एक राष्ट्रीयकृत बैंक के ATM बूथ में घुस गए और मशीन लेकर फरार हो गए। पुलिस ने बताया कि घटना उपनगरीय नासिक रोड के समनगांव इलाके में समनगांव-चाडेगांव रोड पर SBI के एक ATM बूथ पर सुबह करीब साढ़े चार बजे हुई।
बीटेक स्टूडेंट ने हॉस्टल रूम में फांसी लगाई
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान IIT-दिल्ली में बीटेक फोर्थ ईयर के स्टूडेंट ने हॉस्टल रूम में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मरने वाला आयुष उत्तर प्रदेश के बरेली का रहने वाला था। पुलिस के मुताबिक घटना शनिवार रात करीब 12 बजे की है। इससे पहले 4 जुलाई को दिल्ली के द्वारका सेक्टर-16 में 14 साल की एक लड़की ने एक बिल्डिंग से कूदकर जान दे दी थी।
प्रयागराज महाकुंभ-2025 की प्रमुख तारीखों का ऐलान
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ- 2025 के लिए शाही स्नान की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। प्रयागराज मेला प्राधिकरण और देश के 13 अखाड़ों के संतों ने कहा है कि पौष पूर्णिमा स्नान 13 जनवरी 2025 को होगा।
पाकिस्तानी एजेंट खुफिया जानकारी देने वाला गिरफ्तार
गुजरात ATS ने शनिवार को भुज में BSF के हैड ऑफिस में काम करने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। उस पर मैसेजिंग एप्लिकेशन के जरिए पाकिस्तानी एजेंट को खुफिया जानकारी देने का आरोप है। ATS को जानकारी मिली थी कि BSP हैड ऑफिस में काम करने वाले नीलेश वालजीभाई बलिया के पास राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी जानकारी है।
गुजरात ATS के SP सुनील जोशी ने बताया कि पूछताछ के दौरान नीलेश ने अपना गुनाह कबूल किया है। उसने बताया कि वो पैसे के बदले पाकिस्तान की महिला एजेंट को वॉट्सऐप के जरिए क्लासिफ़ाइड और खुफिया जानकारी देता था।
उसने BSF कैंप के अंदर हुए नए कंस्ट्रक्शन के बारे में पाकिस्तानी एजेंट को जानकारी दी थी। इसके बदले उसे ऑनलाइन ट्रांसफर के जरिए 28,800 रुपए मिले थे।