This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

नदी में डूबने से टीआई की मौत; सतपुड़ा डैम के 5 गेट खोले

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


भोपाल। मध्यप्रदेश के कई इलाकों में हो रही बारिश से नदी नाले उफान पर आ गए हैं। नर्मदा, शिवना, क्षिप्रा, ताप्ती, बेतवा और रायसेन की बीना समेत कई नदियां का जलस्तर बढ़ गया है। टीकमगढ़ में धसान नदी पर बने बान-सुजारा बांध के गेट खोलकर पानी छोड़ा गया है। वहीं बैतूल के सारणी में सतपुड़ा बांध के पांच गेट खोलने पड़े हैं। देवास जिले में स्टॉप डैम में डूबने से टीआई की मौत हो गई। रविवार को भोपाल समेत कई जिलों में बारिश का दौर जारी रहा। भोपाल में सुबह से बूंदाबांदी होती रही। शाम को 4 बजे के बाद तेज बारिश शुरू हो गई।
देवास जिले के नेमावर थाने पर पदस्थ टीआई राजाराम वास्कले की रविवार को नदी में डूबने से मौत हो गई। दरअसल उन्हें जामनेर नदी पर बने स्टॉप डैम में एक लाश होने की सूचना मिली थी। उन्होंने पानी में कूदकर उसे निकालने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुए।
उसके बाद फिर उन्होंने उस शव को निकालने का प्रयास किया। इस बार वो वहां फंस गए। उसके बाद वहां मौजूद जवानों और ग्रामीणों ने रस्से की मदद से उन्हें निकाला और अस्पताल ले गए। जहां से उन्हें हरदा जिला अस्पताल रेफर किया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
बैतूल जिले में शनिवार रात से ही बारिश हो रही है। सारणी इलाके में सतपुड़ा बांध के 5 गेट दो-दो फुट खोले गए। तवा नदी में लगातार बढ़ रहे पानी की वजह से बांध के गेट खोलने पड़े है। यहां एक दिन में करीब दो इंच बारिश दर्ज की गई है। जिले में अब तक करीब 14 इंच बारिश हो चुकी है।
रायसेन जिले में बीते 3 दिनों से कभी माध्यम तो कभी तेज बारिश का दौर जारी है। यहां शनिवार रात से रिमझिम बारिश का दौर जारी है। जिले के बेगमगंज में बीना नदी उफान पर है। जिसके चलते दो दर्जन से ज्यादा गांवों का सड़क संपर्क टूट गया है। नदी के पुल पर करीब 2 फीट पानी है। जिससे आवाजाही बाधित हुई है।
सागर में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। निचले इलाकों में पानी भर गया है। यहां दो दिन में 6.51 इंच बारिश रिकॉर्ड हुई। 5.59 इंच पानी तो एक दिन में गिर गया।​बड़वानी में राजघाट स्थित पुराने पुल से नर्मदा नदी खतरे के निशान से 4 मीटर ऊपर बह रही है। यह पुल 127.50 मीटर पानी आने पर डूबता है।‎
------------------------------
टीचर्स की पिटाई से 8वीं के छात्र की मौत:पिता बोले-चार दिन तक अस्पताल में भर्ती रहा
ग्वालियर। ग्वालियर में 8वीं के छात्र की टीचर्स की पिटाई से मौत हो गई। फोर्ट व्यू स्कूल में पढ़ने वाला 12 साल का छात्र 4 दिन से भर्ती था। रविवार सुबह उसने दम तोड़ दिया। पिता ने बताया कि होमवर्क कंपलीट नहीं होने पर टीचर ने उसे डंडे से पीटा। उमस भरी गर्मी में 30 मिनट तक मुर्गा बनाए रखा। छत से फेंकने की धमकी भी दी। पूरा घटनाक्रम बच्चे के बड़े भाई ने देखा। वह भी इसी स्कूल में पढ़ता है। बच्चे की मौत से नाराज परिजन ने स्कूल का घेराव कर दिया। पुलिस ने कार्रवाई का भरोसा दिलाकर हंगामा शांत कराया।
ग्वालियर शहर के बहोड़ापुर में रहने वाले कोकसिंह चौहान प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं। उनके तीन बच्चे हैं। बड़ी बेटी, बेटा योगेश चौहान (14) और कृष्णा चौहान (12)। कोकसिंह के मुताबिक, छोटा बेटा कृष्णा घर में सबसे ज्यादा हंसमुख था। 12 जुलाई को स्कूल से घर लौटते समय उसे काफी उल्टियां हुईं। एक हाथ और पैर भी काम नहीं कर रहे थे। बड़ा बेटा योगेश इसी स्कूल में 9वीं में पढ़ता है। उसने बताया कि टीचर सोनू श्रीवास्तव और अकबर खान ने कृष्णा को डंडे से पीटा। फिर मुर्गा बनाया।
स्कूल मैनेजमेंट के कहने पर हम बच्चे को प्राइवेट हॉस्पिटल ले गए। हालात ज्यादा खराब हुई तो जयारोग्य अस्पताल लेकर पहुंचे। ट्रॉमा सेंटर में बेटे ने बेहोशी की हालत में दम तोड़ दिया।
कोकसिंह चौहान ने बताया कि स्कूल में आठ महीने पहले भी इन्हीं टीचर्स ने मेरे बच्चे को बेरहमी से पीटा था। उसे चार दिन तक फीवर रहा था। वह स्कूल जाने से घबराने लगा था। उस समय मैं खुद जाकर स्कूल में आवेदन देकर आया था कि मेरे बच्चे को मारना-पीटना नहीं, लेकिन कुछ दिन खामोश रहने के बाद स्कूल के टीचर्स फिर परेशान करने लगे थे।
चौहान ने कहा कि उनका बच्चा पढ़ाई में भी अच्छा था, लेकिन पता नहीं स्कूल वालों को क्या दुश्मनी थी। जिन शिक्षकों ने उसे पीटा है, वे स्कूल में ही अपनी कोचिंग चलाते हैं। जो बच्चे स्कूल के बाद उनकी कोचिंग में नहीं पढ़ने जाते, उनको वे परेशान करते हैं। मेरा हंसता-खेलता बच्चा इन लोगों ने मुझसे छीन लिया है।
छात्र के पिता ने बताया कि स्कूल संचालक आकाश श्रीवास्तव खुद को भाजपा नेता बताता है। वह बीजेपी के किसी मंडल में वरिष्ठ पद पर है। इसी अकड़ में किसी की कोई बात नहीं सुनता। अब पुलिस जब तक मेरे बेटे को प्रताड़ित करने वालों पर FIR दर्ज नहीं करेगी, तब तक चैन से नहीं बैठूंगा। परिजन के आरोप पर पुलिस ने कहा- पोस्टमार्टम रिपोर्ट में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उनके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
--------------------------------------
प्रिंसिपल ने 10 से ज्यादा छात्र-छात्राओं पिटाई की, ​​​​​​​DEO ने जांच के आदेश दिए
उज्जैन। उज्जैन के शासकीय विद्यालय में प्रभारी प्रधानाध्यापिका ने बच्चों की छड़ी से पिटाई की। VIDEO सामने आने पर जिला शिक्षा अधिकारी ने जांच के आदेश दिए हैं।
VIDEO उज्जैन के ग्राम गोठड़ा के शासकीय विद्यालय का है। इसमें प्रभारी प्रधानाध्यापिका ज्योति बाला निगम माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को कतार में खड़ा कर छड़ी से पीटते हुए नजर आ रही हैं।
बच्चों की पिटाई का कारण क्या रहा, इसका खुलासा नहीं हुआ। VIDEO में प्रभारी प्रधानाध्यापिका की आवाज आ रही है। वे बच्चों को खाना खाने के बाद चेतावनी दे रही हैं। एक अन्य टीचर बच्चों को बोल रही हैं कि आगे से ध्यान रखना 7वीं क्लास का बच्चा अब 6वीं क्लास में दिख मत जाना।
घटना का VIDEO सामने आने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में लिखित शिकायत हुई है। मामला 11 जुलाई का बताया जा रहा है। शनिवार को जनशिक्षक केएल सोलंकी स्कूल पहुंचे। सोलंकी ने बताया VIDEO की जानकारी मिलने पर स्कूल पहुंचे, लेकिन जिस नाम से शिकायत हुई है, उन पालकों ने ऐसी कोई शिकायत करने से इनकार किया है। प्रधानाध्यापिका को समझाइश दी गई है।
प्रभारी प्रधानाध्यापिका निगम ने घटना को स्वीकार करते हुए कहा कि मुझसे गलती हो गई। विद्यार्थी लगातार आपस में लड़ रहे थे। अनुशासन बनाने के लिए थोड़ी सख्ती करना पड़ी। जिला शिक्षा अधिकारी आनंद शर्मा ने बताया मामला संज्ञान में आने के बाद जांच दल बनाकर जांच के निर्देश दिए हैं। जांच दल की रिपोर्ट के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।