This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

दो साल की बच्ची की फ्लाइट में सांस रुकी:प्लेन में दिल्ली AIIMS के 5 डॉक्टर थे, 45 मिनट इलाज कर जान बचाई

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


दिल्ली। बेंगलुरु से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट में दो साल की बच्ची की सांस रुक गई। इसी फ्लाइट में दिल्ली AIIMS के पांच डॉक्टर्स भी यात्रा कर रहे थे। इन्होंने बच्ची का 45 मिनट इलाज किया और जान बचा ली।
घटना 27 अगस्त शाम की है। विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट यूके-814 में पांचों डॉक्टर्स इंडियन सोसाइटी फॉर वैस्कुलर एंड इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी (ISVIR) बेंगलुरु से दिल्ली जा रहे थे।
इस बात की जानकारी AIIMS दिल्ली ने सोशल मीडिया पर दी। उन्होंने बच्ची और डॉक्टर्स की फोटो भी शेयर की।
AIIMS ने बताया- यह दो साल की बच्ची सायनोटिक हार्ट डिजीज से पीड़ित थी और प्लेन में बेहोश हो गई थी। सायनोटिक हार्ट डिजीज जन्म से ही होती है। इसमें ब्लड में ऑक्सीजन लेवल काफी कम हो जाता है।
बच्ची की सांसें बंद होते ही फ्लाइट को नागपुर डायवर्ट करने से पहले डिस्ट्रेस कॉल की घोषणा की गई। कॉल के तुरंत बाद डॉक्टर्स ने बच्ची का चेकअप किया। बच्ची के हाथ-पैर ठंडे हो गए थे। उसके होंठ और उंगलियां पीली पड़ गई थीं।
एम्स के डॉक्टर्स के पास जितने साधन थे, उतने में ही उन्होंने बच्ची को CPR (सांस लौटाने के लिए छाती को दबाना) दिया। इमरजेंसी में ही IV कैनुला लगाया और जरूरी इलाज किया गया। प्लेन में 45 मिनट तक बच्ची का इलाज हुआ। फ्लाइट के नागपुर पहुंचते ही बच्ची को ठीक स्थिति में चाइल्ड स्पेशलिस्ट को सौंप दिया।
जिन डॉक्टरों ने बच्ची का इलाज किया, उनमें डॉ. नवदीप कौर (एनेस्थीसिया), डॉ. दमनदीप सिंह (कार्डियक रेडियोलॉजी), डॉ. ऋषभ जैन (एम्स रेडियोलॉजी), डॉ. ओइशिका (ओबीजी) और डॉ. अविचला टैक्सक (कार्डिएक रेडियोलॉजी) हैं।
--------------------------------------------
बीजेपी करा सकती है समय से पहले लोकसभा चुनाव, सीएम ममता बनर्जी का दावा
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी दिसंबर 2023 में ही चुनाव करा सकती है। सीएम बनर्जी ने दावा किया कि भाजपा ने चुनाव में प्रचार के लिए हेलिकॉप्टर तक बुक कर लिए है। उन्होंने ये बात टीएमसी युवा विंग की एक रैली में कही।
मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा, 'यदि बीजेपी लगातार तीसरी बार केंद्र में लौटती है तो देश को तानाशाही शासन का सामना करना पड़ेगा। मुझे आशंका है कि भाजपा समय से पहले लोकसभा चुनाव करवा सकती है।' उन्होंने कहा कि बीजेपी ने देश में रह रहे समुदायों को दुश्मन बना दिया है। अगर वे सत्ता में लौटे तो देश में नफरत का बीज बो देंगे।
सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि बीजेपी ने चुनाव जीतने के लिए पहले से ही हेलीकॉप्टरों को बुक कर लिया है, ताकि दूसरी पार्टी हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल नहीं कर सके। टीएमसी प्रमुख ने कहा, 'उन्होंने राज्य में तीन दशक तक शासन करने वाली सीपीआई (एम) को सत्ता से बाहर कर दिया था। अब आगामी चुनाव में भाजपा को हराकर दम लेंगी।'
मुख्यमंत्री बनर्जी ने जादवपुर यूनिवर्सिटी में गोली मारो के नारे लहगाने के लिए एबीवीपी और बीजेपी कार्यकर्ताओं पर निशाना साधा। उन्होंने पुलिस को नफरत भरे भाषण देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। सीएम ने आगे कहा कि नफरत भरे नारे लगानों वालों को यह याद रखना चाहिए यह उत्तर प्रदेश नहीं बल्कि पश्चिम बंगाल है।
-----------------------------------
युवक को दी तालिबानी सजा, रस्सी से बांधकर पीटा, इलाज के दौरान मौत, 6 पर हत्‍या का केस दर्ज
रायपुर। राजधानी रायपुर में एक तालिबानी सजा का मामला सामने आया है, यहां चोरी का आरोप लगाते हुए छह लोगों ने एक युवक को तालिबानी सजा दे डाली। लोगों ने पहले तो युवक के हाथ-पैर को रस्सी से बांधकर इतनी बुरी तरह से पीटा कि उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले में छह लोगों के खिलाफ बलवा, हत्‍या का केस दर्ज कर उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया है।
दरअसल, मामला मंदिर हसौद थाना के चंदखुरी बस्ती का है। जानकारी के अनुसार मृतक युवक शुक्रवार रात चंदखुरी बस्ती निवासी तुलाराम धीवर के घर में चोरी की नीयत से घुसा था। इसी दौरान इलाके के लोगों ने युवक को पकड़कर दबोच लिया। इसके बाद लोगों ने युवक के हाथ-पैर रस्सी से बांधकर उसकी बुरी तरह पिटाई कर दी।
मामले की जानकारी मंदिर हसौद थाना की पुलिस को मिलते ही मौके पर पहुंची। पुलिस ने पिटाई से घायल युवक को अस्‍पताल में भर्ती किया, जहां इलाज के दौरान युवक ने दम तोड़ दिया। मृतक युवक का नाम राजेश रैला बताया जा रहा है। पुलिस ने छह आरोपितों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया है और सभी को गिरफ्तार कर लिया है।
मृतक राजेश के भाई पेशे से राजमिस्त्री मनोज रैला ने पुलिस को दिए गए बयान में बताया कि राजेश रैला (31) की शादी नहीं हुई थी। वह शराब पीने का आदी था। हमेशा शराब पीकर रात मे बस्ती में इधर-उधर घूमते रहता था। शनिवार सुबह 6.30 बजे जब वह सोकर उठा तब देखा राजेश अपने बिस्तर पर नहीं था। घर से बाहर निकलने पर गांव वालों ने बताया की रात तीन बजे राजेश गांव के तुलाराम धीवर के बेटे असन धीवर के कमरे में चोरी करने की नीयत से घुसा था। जिसके कारण असन धीवर ने मारपीट कर राजेश के हाथ-पैर को बांधकर निर्माणाधीन घर मे छोड़ दिया था।
गांव के किसी व्यक्ति ने घटना का वीडियो बनाया है। वीडियों में असन धीवर, सुनील वर्मा, भानु यादव, लेखु ध्रुव, उत्तम साहु समेत अन्य लोग राजेश को जमीन पर लेटाकर हाथ-पैर को बांधकर लात-घुसे से मारपीट करते दिखाई दे रहे हैं। मारपीट करने से राजेश के सिर में अंदरूनी चोट आई थी। आंबेडकर अस्पताल लाने पर डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।