This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

भद्रा काल में नहीं बंधेगी राखी: त्योहार 30 अगस्त की रात 9 बजे बाद मनाया जाएगा

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


भोपाल। भाई-बहन के पवित्र रिश्ते के अटूट बंधन का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार 30 अगस्त की रात 9 बजे बाद मनाया जाएगा। पारंपरिक त्योहार के लिए अभी से खरीदारी का दौर चल रहा है, यही कारण है कि दुकानों पर ग्राहकों का जमावड़ा नजर आ रहा है। भाई की कलाई के लिए बहनें लेटेस्ट डिजाइन वाली फैंसी राखियां पसंद कर रही हैं ।
रक्षाबंधन का पर्व 30 अगस्त को हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। राखी को लेकर इन दिनों बाजार में ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है। सती गेट, गोपाल मंदिर, सराफा आदि क्षेत्रों में रक्षाबंधन के त्योहार पर लगभग दो करोड़ रुपए के कारोबार का अनुमान लगाया जा रहा है। वहीं शनिवार, रविवार को सबसे ज्यादा व्यापार होने की संभावना है। सुबह से लेकर दिनभर बाजारों में ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है। बाजार में फल, नारियल और मिठाइयों की दुकानों पर ग्राहकों का जमावड़ा लगा हुआ है। बाजारों में सुबह 10 बजे बाद से ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले खरीदारों की भीड़ नजर आ रही है। बाजार में ग्राहकी चहल पहल बढ़ गई है।
दुकानों पर 5 रुपए से लेकर 500 रुपए तक की हर रेंज में फैंसी और ट्रेडिशनल राखियां बिक रही हैं। इसके अलावा जिन परिवारों में पिछले दिनों शादी हुई है, पहले रक्षाबंधन के लिए चांदी और सोने की राखी खरीद रहे हैं। सराफा व्यवसायी राजेश सोनी ने बताया कि सबसे महंगी डायमंड की राखी बाजार में उपलब्ध है। डायमंड राखी 5 से लेकर 8 हजार रुपए प्रति नग बेची जा रही है।
इस बार सारा दिन भद्रा का साया रहने वाला है, इसलिए यह पर्व 30 अगस्त को रात 9 बजे के बाद ही मनाया जा सकेगा। दिनभर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी नहीं बांध सकेंगी। इसी प्रकार पूर्णिमा की उदिया तिथि को जो लोग मानते हैं, उनके लिए दो दिन यह पर्व मनाया जा सकेगा, अर्थात 30 की रात 9 बजे बाद और 31 अगस्त सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक राखी बंधवाई जा सकती है। ज्योतिषाचार्य पं. अमर डब्बावाला ने बताया कि द्वितीय शुद्ध श्रावण शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर 30 अगस्त को बुधवार के दिन धनिष्ठा उपरांत शत तारका नक्षत्र तथा अतिगंड योग एवं सुकर्मा करण के साथ कुंभ राशि के चंद्रमा की साक्षी में रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा, क्योंकि इस बार भद्रा का वास भू-लोक पर होने के कारण रक्षाबंधन रात्रि में ही मनाया जाएगा।
गोपाल मंदिर के पास सराफा बाजार में इन दिनों राखी की चमक तेज नजर आ रही है। व्यापारी विकास सोनी ने बताया कि लाइट वेट की चांदी की राखी 300-400 से लेकर 10,000 तक उपलब्ध है। वहीं गोल्ड की राखी आधा ग्राम वजन में 3500 के लगभग कीमत में बिक रही है। भाई बहन एक दूसरे को जो उपहार देते हैं, उनके लिए खास तौर पर टॉप्स, अंगूठी, चेन की श्रंखला दुकानों पर मौजूद है।
-------------------------------
मंत्रिमंडल विस्तार पर BJP विधायक बोले- नए मंत्री डेढ़ महीने में क्या करेंगे, कोई सार नहीं
मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले हुए सबसे छोटे मंत्रिमंडल विस्तार पर पूर्व मंत्री और BJP विधायक अजय विश्नोई ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने जबलपुर में सोमवार को कहा, 'डेढ़ महीने में नए मंत्री क्या काम कर लेंगे। इस समय मंत्रिमंडल का कोई सार नहीं है।' मंत्री पद की दौड़ में शामिल होने के सवाल पर उन्होंने कहा, 'मैं इस दौड़ में नहीं था। अगर बन भी जाता तो डेढ़ महीने में कुछ नहीं कर पाता। जो साथी मंत्री बने, उन्हें बधाई देता हूं।' विश्नोई जबलपुर की पाटन विधानसभा से विधायक हैं।
बड़ी मात्रा में नकली बाम बरामद
जबलपुर की लार्डगंज थाना पुलिस ने छापा मार कर बड़ी मात्रा में नकली बाम बरामद की है। सूचना पर पुलिस ने गोल बाजार में स्थित नकली बाम की फैक्ट्री पकड़ी है। एपी कंपनी कलकत्ता की शिकायत पर पुलिस ने कार्रवाई की है।
----------------------------------
लोकायुक्त में इकबाल सिंह की शिकायत, विवेक तन्खा बोले- 'हम दूध का दूध, पानी का पानी चाहते हैं'
भोपाल। सीएस इकबाल सिंह बैस और आजीविका मिशन के सीईओ ललित मोहन बेलवाल की लोकायुक्त से शिकायत करने के बाद राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दोनों अधिकारियों और सरकार पर जमकर निशाना साधा।
मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस और आजीविका मिशन के सीईओ ललित मोहन बेलवाल के खिलाफ कांग्रेस ने बड़ा एक्शन लेते हुए लोकायुक्त से शिकायत की है। 500 करोड़ रुपए के घोटाले में इन दोनों अधिकारियों पर गंभीर आरोप भी लोकायुक्त में शिकायत करने के बाद राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लगाए हैं। विवेक तन्खा ने कहा है कि ये मध्यप्रदेश के इतिहास का बेहद दुखद प्रसंग है इससे पहले कभी प्रदेश में ऐसा दिन नहीं आया जब प्रदेश के चीफ सेकेट्री के खिलाफ लिखित में भ्रष्टाचार की शिकायत की गई हो।
राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने भोपाल के पीसीसी दफ्तर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए प्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि जब प्रदेश में कमलनाथ की सरकार गिरी और शिवराज सरकार आई तो दूसरे ही दिन मुख्य सचिव के तौर पर इकबाल सिंह बैस की वापसी हुई। उसके बाद आजीविका मिशन के सीईओ ललित मोहन बेलवाल भी वापस आ गए। विवेक तन्खा ने मध्य प्रदेश अकाउंटिंग जनरल (AG) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कि उसमें 500 करोड़ का घपला बताया गया है। लेकिन इसके बावजूद ललित मोहन बेलवाल को सीईओ पद पर कंटिन्यू किया गया, इतने घोटाले के बावजूद उन्हें लगातार एक्सटेंशन दिया जा रहा है और उन्हें मुख्य सचिव का संरक्षण है। विवेक तन्खा ने इसे मध्य प्रदेश के लिए दुखद प्रसंग बताते हुए कहा कि कांग्रेस ने कई बार विधानसभा में इस मुद्दे को उठाने की कोशिश की, लेकिन इसे उठाने नहीं दिया गया।
विवेक तन्खा ने सीएस इकबाल सिंह बैस और आजीविका मिशन सीईओ ललित मोहन बेलवाल को निशाने पर लेते हुए साफ साफ कहा है कि अभी हमने लोकायुक्त से शिकायत की है और हमें इस बात की उम्मीद है कि लोकायुक्त इस मामले की निष्पक्षता से जांच करेगा। हम दूध का दूध और पानी का पानी चाहते हैं क्योंकि 8 जिलो में जो 500 करोड़ रुपए का जो ये घोटाला हुआ है वो नौनिहालों और माताओं बहनों के साथ धोखा है और इसलिए हम मध्य प्रदेश की जनता को इंसाफ दिलाने के लिए जल्द से जल्द इस घोटाले में कार्रवाई चाहते हैं। इस दौरान विवेक तनखा ने आगे भी इस घोटाले को लेकर लड़ाई जारी रखने की बात कही।