This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

राजस्थान में मंदिर में महंत की हत्या, एक बार फिर निशाने पर गहलोत सरकार

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


टोंक। राजस्थान के टोंक में बीती रात एक महंत ही हत्या कर दी गई। इसके बाद से हिंदूवादी संगठनों में रोष है। इलाके में भारी पुलिस बल तैनात है।
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपने एक्स हेंडल पर लिखा, “टोंक जिले के डिग्गी कस्बे में भूर्या महादेव मंदिर के महंत संत सियाराम दास बाबा जी की निर्मम हत्या हो जाना दुखद खबर है। राजस्थान पुलिस को त्वरित प्रभाव से हत्या में संलिप्त अपराधियों का पता लगाकर उनके विरुद्ध कठोरतम से कठोरतम कानूनी कार्यवाही करनी चाहिए।
मामले में एसपी टोंक राजर्षि राज वर्मा ने समाचार एजेंसी को बताया, ''हमें सूचना मिली कि महादेव मंदिर के पुजारी का शव मिला है। पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची। शव के पोस्टमार्टम के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया है। हम चाहते हैं कि शव का पोस्टमार्टम यहीं किया जाए। हमारी जांच जारी है। सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रहे हैं।”
पुलिस अब तक हत्यारों का पता लगाने में नाकामयाब रही है। इसको लेकर भी लोगों में गुस्सा है। फॉरेंसिक की टीम मौके पर पहुंच गई है।
हत्या के विरोध में लोगों ने स्वेच्छा से अपनी दुकानें बंद रखीं। लोगों का कहना है कि महंत सियाराम दास बाबा पिछले 50 से अधिक सालों से भूर्या महादेव मंदिर में सेवा दे रहे थे। वे काफी उम्रदराज थे। हत्या के कारणों का पता नहीं चला है।
इस मामले के सामने आने के बाद एक बार फिर प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार निशाने पर है। राजनीतिक विरोधी कह रहे हैं कि अशोक गहलोत के राज में महंत भी सुरक्षित नहीं है। राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले ऐसी घटनाएं कांग्रेस के लिए मुश्किल खड़ी कर रहे हैं।
--------------------------------
उद्धव बोले- गैस सिलेंडर सस्ता होने की वजह I.N.D.I.A अलायंस:दावा- सरकार आगे चलकर फ्री सिलेंडर भी देगी
मुंबई। विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) की तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई के ग्रांड हयात होटल में होगी। इस बैठक से पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में NCP नेता शरद पवार ने कहा- हम परिवर्तन के लिए एक साथ आए हैं। 28 पार्टियों का सम्मेलन कल से शुरू होगा। चुनाव में परिवर्तन के लिए विकल्प जरूरी है। हमारा भरोसा है कि देश को एक बढ़िया विकल्प मिलेगा।
शिवसेना (उद्धव गुट) के नेता उद्धव ठाकरे ने कहा- हमारा गठबंधन बनते ही सरकार ने गैस के दाम कम कर दिए हैं। देखते जाइए, आगे से फ्री सिलेंडर भी देंगे। नौ साल से इन्हें बहनों की याद नहीं आई, इस बार रक्षाबंधन का गिफ्ट दे रहे हैं। क्या पहले रक्षाबंधन नहीं मनाया गया था।
हमारी विचारधारा अलग-अलग जरूर है, हमारा उद्देश्य एक है, संविधान की रक्षा करना। हमारे पास प्रधानमंत्री बनाने के लिए कई चॉइस हैं, लेकिन भाजपा के पास मोदी के अलावा कोई विकल्प ही नहीं है।
कांग्रेस नेता नाना पटोले ने कहा- हमारे गठबंधन में 11 मुख्यमंत्री हैं। गठबंधन में शामिल पार्टियों को पिछले चुनाव में 23 करोड़ वोट मिले थे, जबकि भाजपा को 22 करोड़ वोट मिले थे। तब हम अलग-अलग थे, इसलिए भाजपा जीत गई थी।
इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) की तीसरी बैठक कल से शुरू हो रही है। RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेजस्वी मंगलवार को ही मुंबई पहुंच चुके हैं।
पहली मीटिंग बिहार के CM नीतीश कुमार की जेडीयू द्वारा 23 जून को पटना में आयोजित की गई थी। दूसरी बैठक बेंगलुरु में 17-18 जुलाई को आयोजित की गई थी और इसकी मेजबानी कांग्रेस ने की थी। इस बार शिवसेना (उद्धव गुट) और एनसीपी (शरद गुट) मीटिंग की मेजबानी कर रहे हैं।
बेंगलुरु की बैठक में विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन को इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) नाम दिया था। 1 सितंबर को होने वाली मीटिंग में विपक्षी गठबंधन के कन्वीनर के नाम की घोषणा हो सकती है। बिहार के CM नीतीश कुमार और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे इस रेस में आगे चल रहे हैं।
इसके अलावा बैठक में सीट शेयरिंग, 11 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी और सेंट्रल सेक्रेटेरिएट यानी एक कॉमन ऑफिस दिल्ली में बनाने को लेकर भी फैसला हो सकता है। मुंबई की बैठक में नए गठबंधन का झंडा और लोगो भी लॉन्च किया जा सकता है।
विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के नेता 31 अगस्त को मुंबई में जुटेंगे। इस दिन महाराष्ट्र के पूर्व CM उद्धव ठाकरे गठबंधन के नेताओं के लिए डिनर होस्ट करेंगे। इसके अगले दिन सुबह करीब 10 बजे से बैठक शुरू होगी। इसमें 26 दलों के नेता शामिल होंगे। इससे पहले बेंगलुरु की बैठक के पहले दिन सोनिया गांधी ने डिनर होस्ट किया था।
कांग्रेस ने दावा किया है कि 18 जुलाई को दिल्ली में NDA की हुई बैठक में शामिल नॉर्थ-ईस्ट के कुछ दल भी विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की बैठक में शामिल होंगे। विपक्ष की बैठक को लेकर कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने मीडिया से कहा कि बिहार के CM नीतीश कुमार ने ऐसा संकेत दिया है कि मीटिंग मे कुछ क्षेत्रीय पार्टिया भी शामिल हो सकती हैं।
-----------------------------
दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- गंदी औरत कहना अपराध नहीं
नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार यानी 28 अगस्त को कहा कि किसी महिला को 'गंदी औरत' कहना या उसके साथ अभद्र व्यवहार करने को अपराध नहीं माना जाएगा। इन शब्दों को IPC की धारा 509 के तहत महिला के अपमान का अपराध नहीं माना जाएगा। यह बात जस्टिस स्वर्णकांता शर्मा ने कही।
उन्होंने कहा- यदि अकेला ‘गंदी औरत’ शब्द कहा गया हो और कहने वाले का इरादा महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना ना हो तो यह अपराध नहीं है। एक महिला कर्मचारी ने सीनियर अधिकारी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। इसी केस की सुनवाई में जस्टिस स्वर्णकांता ने यह बात कही।
कोर्ट ने माना कि हालांकि गंदी औरत शब्द असभ्य है, पर इस शब्द से किसी महिला को ठेस नहीं पहुंच सकती। इस शब्द को कहने के पीछे किसी का आपराधिक इरादा नहीं हो सकता।
कोर्ट ने कहा- अदालतों को जेंडर न्यूट्रल रहना होगा। जस्टिस स्वर्णकांता ने कहा- कानून ने महिलाओं को विशेष अधिकार दिए है, फिर भी निष्पक्ष न्याय करना हमारी जिम्मेदारी है। भारत में न्याय प्रक्रिया औरतों के फेवर में है और पुरुष इसे एक कॉम्पिटीशन की तरह देख सकते हैं। इसे केवल ऐसे देखना चाहिए कि एक शिकायत करने वाला है और एक आरोपी। इसमें जेंडर वाला प्रश्न नहीं आना चाहिए।
इस मामले में कोर्ट ने महिला की गरिमा के बारे में भी विचार किया। कोर्ट ने कहा कि व्यक्ति की गरिमा कई बातों पर निर्भर करती है। इसलिए ऐसे मामलों में आरोपी का इरादा और दूसरी बातों को देखकर ही फैसला लेना चाहिए। जस्टिस स्वर्णकांता ने यह भी कहा कि महिला का अपमान करना, असभ्य व्यवहार करना, यह सब महिला की गरिमा का अपमान करने का अपराध नहीं माना जाएगा।
ये था मामला-एक महिला कर्मचारी ने अपने सीनियर अधिकारी के खिलाफ शिकायत की थी। महिला और अधिकारी के बीच ई-मेल पर कुछ विवाद चल रहा था। महिला ने वे ई-मेल भी कोर्ट से साझा किए थे। इन ई-मेल में अधिकारी महिला से ऑफिस और मीटिंग्स में आने के लिए कह रहा था। CrPC की धारा 164 के तहत महिला यह बात साबित नहीं कर पाई कि अधिकारी ने उसे गंदी औरत कहा। कोर्ट ने महिला के व्यवहार की जांच की।
कोर्ट ने फैसले में कहा कि यह साबित नहीं हो पाया कि अधिकारी का इरादा आपराधिक या अश्लील है। उसने बस कठोर और अपमानजनक भाषा का प्रयोग किया।