This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

गाजे बाजे के साथ सरपंच का गधे पर निकाला जूलूस

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


रतलाम। रतलाम जिले के पलसोड़ा गांव का मामला है जहां सरपंच का गधे पर बैठकर जुलूस निकाला गया। लोगों ने गधे पर सरपंच के जुलूस का वीडियो भी बनाया आप कुछ और सोचें इससे पहले बता दें कि दरअसल ये सबकुछ अच्छी बारिश के लिए एक टोटका था।
मध्यप्रदेश से रूठे मानसून को मनाने के लिए अब टोने टोटके का दौर शुरु हो चुका है इसी कड़ी में रतलाम के पलसोड़ा गांव में शनिवार को सरपंच को गधे पर बिठाकर झुलूस निकाला गया। पुराने रीति रिवाज के अनुसार गांव के मुखिया सरपंच लक्ष्मण मईडा को गधे पर उल्टा बिठाकर गांव में भ्रमण करवाया। इस दौरान ग्रामीणों ने डेडक माता को भी गांव में नगर भ्रमण करवाया। इस दौरान सबसे आगे बैंड चल रहे थे व ढ़ोल भी बजाया जा रहा था। सरपंच के गले में माला थी व साफा भी पहनाया था।
ग्रामीणों का कहना है कि पुरानी मान्यता है कि अगर गांव के मुखिया को गधे पर इस तरह से उल्टा बैठाकर अगर उसका जुलूस निकाला जाता है तो इस टोटके से इंद्रदेव प्रसन्न होते हैं और अच्छी बारिश करते हैं। क्योंकि रतलाम जिले सहित लगभग पूरे प्रदेश में मानसून की खेंच काफी लंबी खिंच गई है और फसलें सूखने की कगार पर आ गई हैं इसलिए हमने ये टोटका किया है जिससे इंद्रदेव खुश हों और एक बार फिर से अच्छी बारिश करें।

------------------------------------
4 सितंबर से बंद हो जाएंगी एमपी की मंडियां, लाखों किसानों की बढ़ी दिक्कत
भोपाल ।एमपी के लाखों किसानों की दिक्कत बढ़नेवाली है। राज्यभर की अनाज मंडियां अनिश्चित काल के लिए बंद हो रहीं हैं। 4 सितंबर यानि सोमवार से मंडियो में व्यापारी कोई खरीदी नहीं करेंगे जिसके कारण प्रदेशभर की कुल 230 मंडियां बंद हो जाएंगी। व्यापारी मंडी फीस घटाने सहित अपनी 11 मांगों के समर्थन में ये हड़ताल कर रहे हैं।
एमपी के लाखों किसानों की दिक्कत बढ़नेवाली है। राज्यभर की अनाज मंडियां अनिश्चित काल के लिए बंद हो रहीं हैं। 4 सितंबर यानि सोमवार से मंडियो में व्यापारी कोई खरीदी नहीं करेंगे जिसके कारण प्रदेशभर की कुल 230 मंडियां बंद हो जाएंगी। व्यापारी मंडी फीस घटाने सहित अपनी 11 मांगों के समर्थन में ये हड़ताल कर रहे हैं।
व्यापारी मंडी फीस को डेढ़ प्रतिशत से घटाकर 1% करने की मांग कर रहे हैं- प्रदेशभर की अनाज मंडियों में 25 हजार से ज्यादा व्यापारी हैं। इन व्यापारियों ने सोमवार से कारोबार नहीं करने का निर्णय लिया है। व्यापारी मंडी फीस को डेढ़ प्रतिशत से घटाकर 1% करने की मांग कर रहे हैं। मंडी फीस घटाने के साथ ही व्यापारी निराश्रित शुल्क को भी खत्म करने की मांग कर रहे हैं।
भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर समेत प्रदेश की कुल 230 अनाज मंडियां 4 सितंबर से अनिश्चितकालीन बंद हो जाएंगी। प्रदेशभर के करीब 25 हजार व्यापारी अनाज की खरीदी नहीं करेंगे। मंडी फीस डेढ़ की बजाय 1% करने समेत कुल 11 मांगों को लेकर व्यापारी यह बंद रखेंगे।
मप्र सकल अनाज दलहन तिलहन व्यापारी महासंघ के तत्वावधान में मंडियों में खरीदी बंद करने का यह निर्णय लिया गया है। संघ के अध्यक्ष गोपालदास अग्रवाल के अनुसार मंडी शुल्क 1.5% से घटाकर 1% करने की व्यापारी लंबे समय से मांग कर रहे हैं। 5 दशकों से निराश्रित शुल्क भी जबरन लिया जा रहा है जिसे खत्म करना होगा।
महासंघ के अनुसार व्यापारियों की कुल 11 मांगें हैं जिनके समर्थन में सोमवार से प्रदेशभर की मंडियों में अनाज की खरीदी नहीं करेंगे- महासंघ के अनुसार व्यापारियों की कुल 11 मांगें हैं जिनके समर्थन में सोमवार से प्रदेशभर की मंडियों में अनाज की खरीदी नहीं करेंगे। संघ से संबंधित सभी व्यापारी इस हड़ताल में शामिल होंगे। इसके साथ ही व्यापारियों से जुड़े तुलावटी और हम्माल भी हड़ताल पर रहेंगे।
--------------------------------------
‘गैंगस्टर मुस्कान’ के दो और साथी अरेस्ट:ब्लैकमेल कर लूटती है; खुद को बताती डॉन
भोपाल। भोपाल की शाहजहांनाबाद पुलिस ने ब्लैकमेल कर लूटने वाली युवती को उसके 3 साथियों के साथ गिरफ्तार किया है। युवती ने इंस्टाग्राम पर 'गैंगस्टर मुस्कान' नाम से प्रोफाइल बना रखी है। उसे रील बनाना पसंद है। स्पोर्ट्स बाइक और बुलेट का शौक है। इन्हें चलाते हुए कई रील्स अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड की हैं।
ओल्ड मिनाल रेसिडेंसी में रहने वाले नीलेश धाकड़ (23) की शिकायत के बाद मुस्कान उर्फ मेहविश (22) और उसके साथियों को पकड़ा गया है। ऐशबाग की रहने वाली मुस्कान और आमिर लाला (24) को 27 अगस्त को पकड़ लिया गया था। पूछताछ में दोनों ने अपने दो साथी नोमान लाला उर्फ तंजील (23) निवासी सलीम चौक थाना गौतम नगर और शाहिद उर्फ काला (33) निवासी पुतलीघर टीला जमालपुरा के नाम बताए। इन दोनों को शनिवार को धर लिया गया।
क्या है मामला?-नीलेश ने 26 अगस्त को पुलिस को बताया था कि सोशल मीडिया पर मुस्कान से उसकी पहचान हुई थी। फोन पर बात होने पर उसने अशोका गार्डन सब्जी मंडी चौराहा बुलाया था। वह अपने मुंहबोले जीजा सोनू पटेल के साथ पहुंचा और युवती को अपनी बाइक पर बैठाया। इसके बाद तीनों जहांगीराबाद, रोशनपुरा होते हुए तीन मोहरा शाहजहांनाबाद पहुंचे।
यहां युवती के तीन साथी आए और छेड़खानी और अपहरण की बात कहते हुए पुलिस में पकड़वाने की धमकी देते हुए मारपीट की। तीनों युवक उन्हें संजय नगर की सुनसान पहाड़िया लेकर पहुंचे। यहां मारपीट कर उनसे 10 हजार रुपए, दो मोबाइल और दस्तावेज छीन लिए।
जगन्नाथ काॅलोनी थाना ऐशबाग निवासी मुस्कान खान उर्फ मेहविश ऐशबाग के शातिर बदमाश विक्की उर्फ वाहिद की बेटी है। वाहिद पर 41 अपराध दर्ज हैं। मुस्कान का पति शाहरुख खान उर्फ खरा ऐशबाग का निगरानी बदमाश है। उसके खिलाफ भी मामले दर्ज हैं।
शाहरुख, मुस्कान के पिता का गुर्गा रहा है। उसका मुस्कान के घर आना - जाना था। मुस्कान उस पर फिदा हो गई। बाद में दोनों ने लव मैरिज की। विक्की एक हत्या के मामले में इन दिनों राजस्थान जेल में बंद है। शाहरुख भी जेल में है।
आरोपियों से लूटे गए मोबाइल और नगदी बरामद की गई है। वारदात में इस्तेमाल की गई सफेद रंग की एक्टिवा भी जब्त की गई है। मामले में साक्ष्य छिपाने की धारा का इजाफा किया गया है। आरोपियों पर 10 हजार रुपए का इनाम घोषित था। पुलिस को मुस्कान के मोबाइल में कई युवकों के फोटो भी मिले हैं। आशंका है कि उसने और भी कई लोगों को लूटा होगा।
आरोपी नोमान सलीम चौक, थाना गौतम नगर का रहने वाला है। उसके खिलाफ आर्म्स एक्ट समेत 6 अपराध दर्ज हैं। आमिर बेग उर्फ आमिर लाल झुग्गी अटल अय्यूब नगर थाना गौतम नगर का रहने वाला है। उसके खिलाफ 12 अपराध दर्ज हैं।