This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

तीन घंटे चली सीईसी की बैठक,140 सीटों पर चर्चा, फैसला 6-7 दिन बाद

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


भोपाल। नवंबर महीने के आखिर में होने जा रहे ​विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के नाम फाइनल किए जाने को लेकर नई दिल्ली में शनिवार शाम को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक हुई। कांग्रेस के वॉर रूम में 3 घंटे तक चली बैठक में 140 विधानसभा सीटों पर नामों को लेकर चर्चा हुई, लेकिन उम्मीदवारों का फैसला अभी नहीं हुआ है।
बैठक के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बताया कि सीईसी में बहुत सारे नामों पर चर्चा हुई है। फैसला अगले 6 से 7 दिन में करेंगे। बैठक में सबके सुझाव सुन लिए हैं। एक बार फिर से बैठक बुलाएंगे और फैसला करेंगे। नाथ के संकेतों से साफ है कि कांग्रेस की पहली सूची पितृपक्ष खत्म होने के बाद नवरात्र में आएगी। यानी बैठकों का दौर और चलने वाला है।
अभी दिल्ली में बाकी 90 सीटों पर प्रत्याशियों के सिंगल नाम पर बड़े नेताओं के बीच चर्चा होगी, ताकि आगे 6 से 7 दिन बाद होने वाली सीईसी की बैठक में इन नामों को चर्चा कर क्लीयर करवाया जा सके। उल्लेखनीय है कि मप्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने तीन सूचियां जारी कर 79 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। इनमें 76 सीटें वे हैं, जिन पर कांग्रेस के विधायक हैं।
जिन 65 विधायकों को टिकट देने के बारे में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में सहमति बन चुकी है, उनके अलावा 7 विधायकों के नाम और बैठक में सामने आए हैं। इस तरह 70 से 72 सिटिंग एमएलए हैं। इसके अलावा 15 पूर्व विधायकों के नाम हैं, जो 2018 के चुनाव में हार गए थे। इसके अलावा कांग्रेस जिन 66 सीटों पर पिछले तीन से पांच बार से चुनाव हारती आ रही है, उन सीटों पर प्राथमिक तौर पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए जाएंगे।
सोनिया और खरगे रहे मौजूद बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, एआईसीसी के इंचार्ज जनरल सेक्रेटरी केसी वेणुगोपाल समेत समिति के अन्य सदस्य और मप्र से सीईसी में इकलौते सदस्य ओमकार सिंह मरकाम मौजूद थे। मप्र के टिकटों को लेकर चर्चा होनी थी, इसलिए बैठक में पीसीसी चीफ कमलनाथ, नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह और मप्र कांग्रेस के इंचार्ज जनरल सेक्रेटरी रणदीप सिंह सुरजेवाला भी मौजूद रहे।
------------------------------------
आम श्रद्धालुओं के लिए बंद ही रहेगा महाकाल का गर्भगृह
उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर का गर्भगृह आम श्रद्धालुओं के लिए फिलहाल बंद ही रहेगा। शनिवार को हुई महाकाल मंदिर समिति की बैठक में आम श्रद्धालुओं के लिए गर्भगृह खोलने पर कोई विचार नहीं हुआ। कलेक्टर ने कहा कि हर दिन दो लाख लोगों को दर्शन कराना संभव नहीं है। 4 जुलाई 2023 से ही गर्भगृह आम श्रद्धालुओं के लिए बंद है। हालांकि, वीवीआईपी भक्तों के लिए इसे खुला रखा गया है। आज ही अनिल अंबानी और टीना अंबानी ने गर्भगृह से महाकाल के दर्शन किए।
सड़क हादसे में पति-पत्नी की मौत, बेटी घायल
रायसेन में बस ने बाइक को टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवार पति-पत्नी की मौत हो गई। बेटी गंभीर घायल है। हादसा सागर मार्ग अमरावत घाटी के पास शनिवार दोपहर करीब डेढ़ बजे हुआ। बताया जा रहा है कि तीनों पुलिस थाने की तरफ जा रहे थे। इसी दौरान हादसा हो गया। रामस्वरूप की मौके पर ही मौत हो गई। रामस्वरूप की पत्नी संतोषी सेन ने अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया। बेटी रक्षा सेन की हालत गंभीर बताई जा रही है।
बस इटारसी में पलटी, 30 यात्री घायल
नर्मदापुरम जा रही बस इटारसी में केसला पुलिया के पास पलट गई। शनिवार सुबह 10.30 बजे हुए हादसे में 30 यात्री घायल हो गए। सभी को केसला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। पुलिस के मुताबिक, बस अनियंत्रित होकर पलटी।
--------------------------------
रंगदारी न देने पर गुंडों ने पूरे परिवार को पीटा, पुलिस जांच में जुटी
छतरपुर। सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम गोपालपुरा में रंगदारी न देने पर गुंडों पर पूरे परिवार को पीटने का आरोप है। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उनका इलाज जारी है। वहीं पुलिस ने पीड़ितों की शिकायत पर मामले की जांच शुरू कर दी है।
गोपालपुरा निवासी गुलाब सिंह ने बताया कि वह गांव में दुकान संचालित करता है। बीते रोज गांव के लोचन, पंचम, रिषी, केसरी सहित कुछ अन्य लोगों ने दुकान पर आकर 5 हजार रुपए की रंगदारी मांगी और जब पैसे देने से मना किया। तो गुलाब सिंह सहित उसकी पत्नी मैंदाराजा, लोकपाल और भैयाजी के साथ मारपीट की। गुलाब सिंह का आरोप है कि मारपीट करने वाले लोग गुंडा किस्म के व्यक्ति हैं। मारपीट के दौरान उनके पास हथियार भी मौजूद थे।