This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

11 महीने पहले तय हो जाती दुर्गा पंडाल की थीम,कोलकाता में 2000 पंडाल, ...गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड-2024 में दुनिया की सबसे छोटी महिला , सबसे बड़ी मूर्ति

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 


कोलकाता। पश्चिम बंगाल के कोलकाता में दुनिया के सबसे बड़े महोत्सव दुर्गा पूजा शुरू हो गई है। यहां सड़क, घर, पार्क से लेकर पूरा शहर कला और भक्ति के कैनवास में ढल चुका है।
बीते 200 सालों की तरह ही गंगा नदी के किनारे तीन एकड़ इलाके में फैले कुम्हार टोली के मूर्ति कलाकार मां की प्रतिमा गढ़ रहे हैं। अब यह स्थान प्री-वेडिंग शूट से लेकर शूटिंग के एक डेस्टिनेशन में बदल चुका है। यहां की तंग गलियों में हजारों ब्लॉगर्स जमा हैं।
कोलकाता में 500 साल पहले कम्युनिटी पूजा शुरू हुई थी। 20वीं सदी की शुरुआत तक ये संस्कृति बन गई। 21वीं सदी में यहां थीम बेस्ड पंडाल का दौर शुरू हुआ। यह काम इतना मौलिक है कि किसी की डिजाइन दूसरे पंडाल से नहीं टकराती। इस बार 2000 पंडाल बने हैं। इनमें 200 से ज्यादा बड़े हैं, जिन्हें बनाने में 1 करोड़ से अधिक की लागत आई है।
करीब 2000 मूर्ति कलाकारों के बीच में चाइना पॉल मां की मूर्ति को फाइनल टच दे रही हैं। बमुश्किल बातचीत के लिए राजी होती हैं। वो यहां की पहली महिला मूर्तिकार हैं। वो कहती हैं कि 30-32 साल पहले बाबा की बीमारी के चलते उनके कंधों पर घर की विरासत बचाने की जिम्मेदारी आ पड़ी।
आज चाइना पाल की दुनिया में पहचान है। चीन के म्यूजियम में भी उनकी मूर्ति है। उनके संघर्ष के चलते आज कुम्हार टोली में 15 महिला आर्टिस्ट हैं। कोलकाता में इस्तेमाल होने वाली 80% से अधिक मूर्तियां यहीं बनती हैं।
पूजा समितियां पंडाल की थीम करती हैं ,इस बारे में देशोप्रिया पार्क से जुड़े रूप कुमार कहते हैं कि दुर्गा पूजा का काम साल भर चलता है। दशमी को विसर्जन के दो हफ्ते बाद से ही पंडाल आर्टिस्ट थीम और आइडिया लेकर आते हैं। समिति के लोग बजट के हिसाब से मंजूरी देते हैं। कुछ समितियां अपनी थीम बताती हैं।
समितियां थीम अप्रूव्ड करने के साथ ही स्पॉन्सर्स की तलाश करती हैं। स्पॉन्सर के एक-दो किमी दायरे में होर्डिंग लगते हैं। पूरे शहर की सड़कें इन होर्डिंग बैनर से पट जातीं हैं। पंडाल का काम इतना बड़ा है कि नवरात्र खत्म होने के दो महीने बाद ही आर्टिस्ट वर्कशॉप में काम शुरू कर देते हैं।
फिर पूजा से तीन से चार महीने पहले पंडाल स्थल पर काम शुरू हो जाता है। एक पंडाल में 100 तक कामगार काम करते हैं। यह पंडाल के आकार पर निर्भर करता है।
कोलकाता में मां के आगमन के साथ ही पूरे शहर, मंदिर और घर-घर में सुबह 4 बजे से हो रहा मां चंडी पाठ देवलोक सा एहसास करा रहा है। 10 दिन तक लोगों की सुबह महिषासुर मर्दिनी पाठ से होगी।
स्थानीय टीवी पर सुबह 4 बजे से प्रस्तुति शुरू हो जाती है। पर आज भी लोग इसे रेडियो पर ही सुनना पसंद करते हैं। आकाशवाणी 1931 से बीरेंद्र कृष्ण भद्र की आवाज में चंडी पाठ का प्रसारण कर रहा है। इसकी लोक​प्रियता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि यहां रेडियो की दुकान पर सुधरने सैकड़ों पुराने रेडियो आए हैं।
पहले यह उत्सव षष्ठी से दशमी तक पांच दिनों तक चलता था, लेकिन पंडालों का शुभारंभ अब नवरात्र से पहले ही हो जा रहा है। इसकी वजह यह है कि लोग अधिक से अधिक पूजा पंडाल देख सकें।
-------------------------------
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड-2024 में दुनिया की सबसे छोटी महिला , दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति और अंबानी का घर भी शामिल
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स 2024 में दुनियाभर से 2,638 एचीवमेंट्स को शामिल किया गया है। इसमें भारत की 60 से ज्यादा उपलब्धियां हैं। इसमें मेघालय की चेरापूंजी का नाम भी है, जहां दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड है। इसे सबसे पुरानी एंट्री में शामिल किया गया है।
इसके अलावा सब टीवी में चलने वाले तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो का भी नाम है, जो दुनिया में सबसे लंबे समय तक चलने वाला प्रोग्राम बन चुका है। साथ ही गिनीज रिकॉर्ड में मुकेश अंबानी का एंटीलिया दुनिया का सबसे बड़ा, सबसे ऊंचा और सबसे महंगे घर में शामिल है।
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में ह्यूमन एचीवमेंट्स के 9 चैप्टर हैं। इनमें ब्लू प्लैनेट, जलीय जीवन, रिकॉर्डोलॉजी, एडवेंचर्स, इतिहास,साइंस एंड टेक्नॉलोजी, आर्ट्स एंड मीडिया और स्पोर्ट्स को लेकर उपलब्धियां शामिल हैं।
मेघालय के एक ऊंचाई वाले शहर चेरापूंजी का नाम शामिल है। यहां जून 1995 में लगातार 48 घंटे में 2.493 मीटर (8 फीट 2 इंच) बारिश हुई थी। दुनिया में लगातार 48 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड चेरापूंजी के नाम दर्ज किया गया है।
हालांकि, चेरापूंजी का नाम एक माह में सबसे ज्यादा बारिश के लिए दर्ज है। जुलाई 1861 में यहां 9300 मिमी यानी 366 इंच बारिश दर्ज की गई थी। साथ ही 1 अगस्त 1860 से 31 जुलाई 1861 के बीच यहां 26,461 मिमी वर्षा हुई थी, जो एक रिकॉर्ड है। चेरापूंजी का वार्षिक वर्षा औसत 11,777 मिमी है।
केरल के मूर्तिकार कनाई कुन्हिरमन ने जलपरी नाम से दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति बनाई है। इसकी लंबाई 87 फीट और ऊंचाई 25 फीट है। कंक्रीट से बनाई गई शंख के आकार के इस मूर्ति को तिरुवनंतपुरम में शंकुमुघम समुद्र तट पर स्थापित किया गया है।
शालू चौधरी और उनकी पत्नी नीना चौधरी ने कार से पृथ्वी का चक्कर लगाकर एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड हासिल किया। इसके लिए दोनों ने छह महाद्वीपों और 40,075 किलोमीटर की दूरी तय की। उनकी यह यात्रा 69 दिन, 19 घंटे और 5 मिनट में पूरी हुई, जो 9 सितंबर को शुरू हुई और 17 नवंबर 1989 को समाप्त हुई।
नागपुर की रहने वाली 28 साल की ज्योति आमगे दुनिया की सबसे छोटी महिला हैं। ज्योति 61.95 सेंटीमीटर की है। यानी करीब 24.7 इंच। वे पेशे से एक्ट्रेस और मॉडल हैं।
तारक मेहता का उल्टा चश्मा ने 2 जुलाई 2022 तक 3500 एपिसोड पूरे कर लिए। यह धारावाहिक सबसे लंबे समय से प्रसारित होने को लेकर अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया है। इससे पहले यह शो लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज करा चुका है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे महंगे घर में रहते हैं। इसकी कीमत करीब 12912 करोड़ रुपए है। इस घर में 3 हेलिपैड से लेकर स्पेशल थिएटर तक कई सुविधाएं हैं। मुंबई स्थित 27 मंजिला ऊंचा घर 'एंटीलिया' 400,000 स्‍क्‍वेयर फीट में बना है।
2010 में बनकर तैयार हुए इस घर की देखरेख 600 इम्प्लॉई करते हैं। मुकेश अंबानी के इस घर में एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर जाने के लिए 9 लिफ्ट लगी हैं। घर में 1 स्पा और मंदिर भी है। वर्ल्ड गिनीज रिकॉर्ड में एंटीलिया का नाम दुनिया का सबसे बड़ा, सबसे ऊंचा और सबसे महंगे घर में शामिल है।
-------------------------------------
SC ने याचिकाकर्ता पर 5 लाख का जुर्माना लगाया:कहा- ये पब्लिसिटी स्टंट
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिकाकर्ता पर 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाते हुए उसकी जनहित याचिका (PLI) को पब्लिसिटी पाने का ओछा तरीका बताया है। याचिकाकर्ता ने जनहित याचिका में कहा था कि बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की शपथ दोषपूर्ण है।
चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ की अगुआई वाली बेंच ने कहा कि हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को गवर्नर शपथ दिलाते हैं और इसके बाद ही उन्हें सदस्यता दी जाती है। ऐसे में इस तरीके की आपत्ति नहीं उठाई जा सकती है।
बेंच में शामिल जज जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा ने कहा कि हमारी राय है कि ऐसी याचिकाओं से कोर्ट का समय खराब होता है और गंभीर मुद्दों से कोर्ट का ध्यान भटकता है। ऐसी याचिकाएं न्यायपालिका के मैनपावर और रजिस्ट्री का दुरुपयोग करती हैं।
जजों ने कहा कि अब ऐसा समय आ गया है जब कोर्ट को ऐसी व्यर्थ याचिकाएं दाखिल करने पर जुर्माना लगाना शुरू करना चाहिए। बेंच ने कहा कि हम याचिकाकर्ता पर 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाते हुए इस याचिका को रद्द करते हैं। ये जुर्माना याचिकाकर्ता को 4 हफ्ते के अंदर भरना होगा।
ये याचिका अशोक पांडे ने दाखिल की थी। उनका कहना था कि बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को दोषपूर्ण शपथ दिलाई गई है। उन्होंने संविधान की तीसरी अनुसूची का उल्लंघन करते हुए शपथ के दौरान अपना नाम लेने से पहले ‘मैं’ शब्द नहीं कहा।
याचिकाकर्ता ने इस बात पर भी आपत्ति जताई कि दमन और दीव और दादरा व नागर हवेली केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों को इस शपथ समारोह के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था।
------------------------------------
नकली पासपोर्ट घोटाले मामले में CBI ने की कार्रवाई, 50 से ज्यादा ठिकानों पर रेड,2 गिरफ्तार
नई दिल्ली। नकली पासपोर्ट घोटाले मामले में केंद्रिय जांच एजेंसी सीबीआई सक्रिय हो गई है। सीबीआई ने देश में 50 से ज्यादा ठिकानों पर छापामार कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने कोलकाता, सिलीगुड़ी, दार्जिलिंग और गंगटोक में छापामार कार्रवाई की है।
सीबीआई को गंगटोक पासपोर्ट सेवा केंद्र में छापा मारकर बड़ी सफलता मिली। सीबीआई ने गंगटोक पासपोर्ट सेवा केंद्र के एक वरिष्ठ अधीक्षक गौतम कुमार और एक होटल एजेंट को गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने गौतम कुमार और होटल एजेंट के पास से 1 लाख 90 हजार रुपये भी जब्त किये हैं। ये दोनों बिचौलियों के लिये फर्जी पासपोर्ट बना रहे थे। सीबीआई ने 24 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।