This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

दो यात्री ट्रेनों की टक्कर में 09 लोगों की मौत, 32 घायल, बचाव कार्य जोरों पर

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


नई दिल्‍ली। आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर रविवार शाम दो यात्री ट्रेन की टक्कर में कम से कम नो यात्रियों की मौत हो गई, जबकि करीब 32 लोग घायल हो गए। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कांतकपल्ले में एक यात्री ट्रेन ने दूसरी यात्री ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी, जिससे उसके तीन डिब्बे पटरी से उतर गए। इस बीच, रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस दुर्घटना में करीब 18-20 लोग घायल हुए हैं. उन्होंने कहा कि घायलों को विशाखापत्तनम और विजयनगरम के अस्पतालों में स्थानांतरित किया जा रहा है। मंडल रेल प्रबंधक सौरभ प्रसाद घटनास्थल पर पहुंचे और बचाव कार्य जोरों पर है।
सौरभ प्रसाद ने न्यूज़ एजेंसी से कहा, ‘‘इस दुर्घटना में मृतकों की कुल संख्या आठ है, फिलहाल हमने सभी की पहचान कर ली है. हम सभी डिब्बों की जांच करने की प्रक्रिया में हैं. एक बार ऐसा हो जाने पर, हम सटीक संख्या पता करने में सक्षम होंगे. हमने 13 घायलों को सरकारी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र भेजा है.''
विजयनगरम के सरकारी अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉ. एस अप्पाला नायडू ने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, ‘‘दुर्घटनास्थल पर एम्बुलेंस भेज दी गई हैं और अब तक हमें 20 घायल व्यक्ति मिले हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है. कई एम्बुलेंस रास्ते में हैं इसलिए घायल व्यक्तियों की संख्या बढ़ सकती है. अभी तक हमें अस्पताल में कोई शव नहीं मिला है. हालांकि, कुछ यात्रियों की मौत की भी खबर है.''
पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना लगभग शाम सात बजे पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के वाल्टेयर उपखंड के विजयनगरम-कोत्तावलासा रेलवे सेक्शन में अलामंदा और कांतकपल्ले के बीच हुई।
अधिकारियों ने बताया कि विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08532), विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) से टकरा गई. एक अधिकारी के मुताबिक विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन (ट्रेन संख्या 08532) के पीछे के दो डिब्बे और विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) का लोको डिब्बा पटरी से उतर गए।
मौके पर डीआरएम/वाल्टेयर और उनकी टीम के साथ बचाव अभियान जारी है. अधिकारी ने कहा, दुर्घटना राहत ट्रेनें और अन्य बचाव उपकरण लगे हुए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्घटना को लेकर रेल मंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव से स्थिति की जानकारी ली है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक सोशल मीडिया पोस्‍ट के जरिये यह जानकारी दी है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपने पोस्‍ट में लिखा, "अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और प्रार्थना की कि घायल जल्द ही ठीक हो जाएं."
मंडल रेल प्रबंधक के मुताबिक, रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. सहायता और एम्बुलेंस के लिए स्थानीय प्रशासन और एनडीआरएफ को सूचित किया गया है. दुर्घटना राहत ट्रेनें घटनास्थल पर पहुंच चुकी हैं।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी 'एक्स' पर पोस्ट कर कहा कि सभी यात्रियों को दुर्घटनास्थल से स्थानांतरित कर दिया गया है. अश्विनी वैष्णव ने पोस्ट में कहा, ‘‘बचाव कार्य जारी है. सभी यात्रियों को स्थानांतरित कर दिया गया है. नरेन्द्र मोदी जी ने स्थिति की समीक्षा की. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री से बात हुई है. राज्य सरकार और रेलवे की टीम निकट समन्वय में काम कर रही हैं.''
विजयनगरम जिले के वरिष्ठ अधिकारी स्थिति का जायजा लेने और बचाव कार्यों की निगरानी के लिए मौके पर पहुंच गए हैं. अंधेरे के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही है. इस बीच, पूर्वी तटीय रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. अधिकारियों ने कहा कि दुर्घटना की जानकारी स्थानीय प्रशासन और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को दी गई और उनसे सहायता मांगी गई, जिसके बाद एम्बुलेंस और दुर्घटना राहत ट्रेनें घटनास्थल पर पहुंच गईं।
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन रेड्डी ने दुर्घटना में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है, जिसमें उन्‍होंने कहा, , "मुख्यमंत्री ने विजयनगरम जिले में कंटकपल्ली ट्रेन दुर्घटना की घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है. उन्होंने अधिकारियों को त्वरित राहत उपाय करने और यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया है कि घायलों को शीघ्र चिकित्सा सेवाएं मिलें."
साथ ही कहा, "मुख्यमंत्री ने विशाखापत्तनम और अनाकापल्ली के नजदीकी जिलों से अधिक से अधिक एम्बुलेंस भेजने और आसपास के अस्पतालों में चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था करने की सलाह भी दी है. घटना के संबंध में समय-समय पर उन्हें जानकारी देने के लिए भी कहा है."
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दुर्घटना को लेकर मुख्यमंत्री जगन रेड्डी को फोन किया है. मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि बचाव दल दुर्घटनास्थल पर भेजे गए हैं और शिक्षा मंत्री बी सत्यनारायण, जिला कलेक्टर और एसपी राहत और बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने केंद्रीय मंत्री को बताया कि घायलों के इलाज के लिए आसपास के अस्पतालों में सभी इंतजाम किए गए हैं. बता दें कि कुछ महीनों पहले ओडिशा ट्रेन हादसे में 280 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. ओडिशा हादसे में तीन ट्रेनों की भीषण टक्कर हुई थी।

------------------------------
प्रार्थना-सभा में 3 ब्लास्ट, एक मौत, 52 घायल:त्रिशूर में एक शख्स ने सरेंडर किया
एर्नाकुलम। केरल के एर्नाकुलम में रविवार को एक कन्वेंशन सेंटर में तीन धमाके हुए। इसमें एक की मौत और 52 लोग घायल हो गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कलामासेरी में स्थित इस कन्वेंशन सेंटर में सुबह साढ़े 9 बजे के करीब 2 हजार लोग प्रार्थना कर रहे थे, उसी दौरान 5 मिनट के अंदर लगातार तीन धमाके हुए।
राज्य के एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) अजित कुमार ने बताया कि एक शख्स ने कोडकारा पुलिस स्टेशन में सरेंडर किया है। उसका दावा है कि उसने ही कन्वेंशन सेंटर में बम रखा था। आरोपी का नाम डोमिनिक मार्टिन है। हालांकि, मार्टिन ने अभी तक यह नहीं बताया कि किस वजह से उसने ये धमाके किए। इस पूरे मामले में पुलिस की जांच जारी है।
इससे पहले कन्नूर पुलिस ने भी एक व्यक्ति को उसके बैग में संदिग्ध सामान मिलने के बाद हिरासत में ले लिया। बताया जा रहा है कि वह झारखंड का रहने वाला है। वह मंगलुरु से एरिकोड जा रहा था।
केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि 52 लोगों को शहर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें 18 लोग आईसीयू में भर्ती हैं। एक 6 साल के बच्चे समेत 6 लोगों की हालत गंभीर है। हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई है, जिसकी पहचान अभी तक नहीं हो सकी है।
जेहोवाज विटनेसेस संस्थान के स्थानीय प्रवक्ता टीए श्रीकुमार ने कहा कि कन्वेंशन हॉल में 9:45 बजे प्रेयर खत्म होने के बाद पहला धमाका हॉल के बीचों-बीच हुआ। कुछ सेकेंड बाद हॉल के दोनों तरफ दो और धमाके हुए। एर्नाकुलम में जहां ब्लास्ट हुआ है, उसके आसपास बड़ी संख्या में यहूदी समुदाय के लोग रहते हैं।
केरल के DGP शेक दरवेश साहेब ने बताया कि शुरुआती जांच के मुताबिक, IED टिफिन बॉक्स में प्लांट कर कन्वेंशन सेंटर के अंदर रखा गया था। जांच के लिए 8 स्पेशल टीम बनाई गई है। पूरी जांच के बाद और जानकारी सामने आएगी।
--------------------------------
पुलिस ने 16 हजार नग साड़ी जब्त, ओडिसा के बरगढ़ से छत्तीसगढ़ की ओर आ रही थी ट्रक
महासमुंद। सिंघोडा थाना क्षेत्र के अंतर्गत अंतरराज्यीय चेक पोस्ट रेहटीखोल (छग ओडिसा बार्डर) के पास पुलिस ने एक मालवाहक से भारी मात्रा में साड़ी बरामद की गई है। वाहन चेकिंग के दौरान बरगढ़ ओडिसा की तरफ से आयसर ट्रक क्रमांक MH 04L E 5608 तेज रफ्तार से छत्तीसगढ़ की ओर आ रही थी।
उक्त वाहन को चेक पोस्ट के पास रोका गया। चालक से पूछताछ करने पर वाहन में साड़ी कपडा होना बताया। वाहन की तलाशी में 99 नग प्लास्टिक सफेद बोरी कुल 16,000 नग साड़ी मिला। जिसके के संबंध में पुछताछ करने पर चिरकुंडाधनबाद से लोड कर सूरत ले जाना बताया।
ट्रक चालक सहदेव राना पिता दसई राना उम्र 34 साल वार्ड नंबर 12 महुदी, कांडतारी, पोस्ट सांढ थाना बडकागांव जिला हजारीबाग (झारखण्ड) निवासी होना बताये। उक्त साड़ीयों के संबंध में सहदेव राना को वैध दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए नोटिस दिया गया। जिसके द्वारा उक्त साड़ीयों के संबंध में कोई भी वैध दस्तावेज नही होना बताया।
छत्तीसगढ में विधानसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुये पुलिस महानिरीक्षक रायपुर क्षेत्र रायपुर शेख आरीफ हुसैन के मार्गदर्शन में पुलिस अधीक्षक महासमुन्द धर्मेन्द्र सिंह (IPS) के द्वारा जिले के समस्त थाना/चौकी प्रभारियों को दीगर प्रान्त से आने वाली अवैध शराब, मादक पदार्थ पर अंकुश लगाने, अवैध परिवहन व संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रख कर कड़ी कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया है। जिसके तहत थाना/चौकी प्रभारी व सायबर सेल की टीम को दीगर प्रांतों से आने वाले सभी चेक पोस्ट पर अवैध मादक पदार्थ एवं अवैध शराब व संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी हुई थी।
-----------------------------------
श्रीनगर में आतंकी हमला, पुलिस इंस्पेक्टर शहीद,आतंकी संगठन TRF ने हमले की जिम्मेदारी ली
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में रविवार को ईदगाह इलाके में आतंकी हमले में एक पुलिस इंस्पेक्टर शहीद हो गया। उनकी पहचान मसरूर अली वानी के रूप में हुई है। मसरूर येचिपोरा ईदगाह इलाके के रहने वाले थे। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन TRF ने ली है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हमला उस समय हुआ, जब मसरूर वानी स्थानीय लड़कों के साथ क्रिकेट खेल रहे थे। आतंकियों ने उन्हें गोली मार दी। मसरूर को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। हमले के बाद से ईदगाह इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।
उधर, कुपवाड़ा जिले में सेना ने आतंकियों के घुसपैठ की कोशिश नाकाम कर दी। इस दौरान एक आतंकी को मार गिराया। फिलहाल अभी भी सर्च ऑपरेशन जारी है।