This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

ED ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में भोपाल के पीपुल्स ग्रुप पर छापा मारा, नगद और दस्तावेज बरामद

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


भोपाल। प्रवर्तन निदेशालय ने भोपाल में पीपुल्स ग्रुप पर छापे मारे हैं। आठ लाख नगद और कुछ दस्तावेज बरामद किए गए हैं। मामला मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत की जांच का है।
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में भोपाल स्थित पीपुल्स ग्रुप और उससे जुड़े प्रतिष्ठानों पर छापा मारा है। ईडी ने आठ लाख रुपये नगद और कुछ दस्तावेज बरामद किए हैं, जो ग्रुप के कुछ डायरेक्टरों के खिलाफ हैं।
ईडी ने बयान जारी कर कहा है कि यह सर्च सोमवार को भोपाल में कई स्थानों पर की। जिन जगहों पर छापा मारा गया है, उनमें पीपुल्स ग्रुप के साथ ही उससे जुड़े प्रतिष्ठान, जैसे- सार्वजनिक जनकल्याण पारमार्थिक न्यास, पीपुल्स यूनिवर्सिटी, सार्क्स मेटल प्रा.लि. और उनके डायरेक्टर रोहित पंडित, मयंक विश्नोई और अन्य शामिल हैं।
प्रवर्तन निदेशालय ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के प्रावधानों के तहत केस रजिस्टर किया था। ग्वालियर स्थित रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज ने शिकायत दाखिल की थी कि पीपुल्स जनरल हॉस्पिटल प्रा.लि., पीपुल्स इंटरनेशनल एंड सर्विसेस प्रा.लि. और पीजीएच इंटरनेशनल प्रा.लि. के निदेशकों ने अपने पद का दुरुपयोग किया। शून्य या बहुत कम ब्याज दर पर संबंधितों को 250 करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज बांटे। इससे शेयरहोल्डर्स को नुकसान हुआ है और संबंधित कंपनियों को गलत तरीके से लाभ पहुंचाया गया है।

-------------------------------------
लोकायुक्त की बड़ी कार्रवाईः आजीविका मिशन कार्यालय प्रमुख घूस लेते गिरफ्तार
मध्यप्रदेश बालाघाट। मध्यप्रदेश में भ्रष्ट अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ लोकायुक्त पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है। इसके बाद भी रिश्वतखोरी कम नहीं हो रही है। इसी कड़ी में जबलपुर लोकायुक्त की टीम ने आज बालाघाट के राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन लालबर्रा में पदस्थ ब्लॉक कार्यालय प्रमुख नरेंद्र सोनवाने को 3500 की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है।
जानकारी के अनुसार राजेश्वरी पंचेश्वर निवासी ग्राम पानबहरी शीतला मा आजीविका स्व सहायता समूह की सचिव है। समूह के द्वारा वर्ष 2022 में पंचायत चुनाव में लगे कर्मचारियों को चाय नाश्ता एवं भोजन वितरण किया गया था, जिसका भुगतान 57 हजार रुपये लंबित है। राशि की भुगतान के एवज में आरोपी ब्लॉक कार्यालय प्रमुख नरेंद्र सोनवाने द्वारा उपहार स्वरूप 4000 रिश्वत की मांग की थी। जिसकी शिकायत समूह की सचिव राजेश्वरी पंचेश्वर ने की थी। उनकी शिकायत पर आज निरीक्षक रेखा प्रजापति, निरीक्षक स्वप्निल दास, उपनिरीक्षक शिशिर पांडे एवं 5 सदस्यीय दल लोकायुक्त जबलपुर से ब्लॉक कार्यालय प्रमुख के दफ्तर पहुंचे और नरेंद्र सोनवाने को 3500 की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है।उसके खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई की जा रही है।
------------------------------------
अंतर्राज्यीय एटीएम गिरोह को पुलिस ने गिरफ्तार किया, 3 राज्यों की पुलिस कर रही जांच
मध्यप्रदेश । मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में एक अंतर्राज्यीय एटीएम गिरोह को पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान गिरफ्तार किया था। इस गिरोह के तार अब महाराष्ट्र सहित राजस्थान से भी जुड़ते नजर आ रहे है। पकड़ाए बदमाशों को महाराष्ट्र पुलिस अपने साथ ट्रांजेक्शन रिमांड पर ले गई है। तो वहीं अब राजस्थान पुलिस भी बदमाशों से पूछताछ कर सकती है।
दरअसल इंदौर के तेजाजी नगर पुलिस द्वारा चेकिंग के दौरान एक वाहन को पकड़ा था। जिसमें से किसी भी सामान को कटिंग करने के लिए पर्याप्त सामान था, वहीं शक होने पर पुलिस ने कार में सवार तीन व्यक्तियों से पूछताछ की तो खुलासा हुआ कि वह एटीएम काटने के लिए घूम रहे हैं। फिर पुलिस के सामने अंतर्राज्यीय स्तर पर एटीएम कठिन की घटना को अंजाम देने की बात भी सामने आई। इस पूरे मामले में पुलिस ने जांच कर तीन बदमाशों को हिरासत में लिया।
वहीं मामले को लेकर महाराष्ट्र की नागपुर पुलिस भी इंदौर पहुंची और यहां से शाहरुख खान, सद्दाम हुसैन और रोबिन खान को महाराष्ट्र पुलिस अपने साथ ले गई। जिसे ट्रांजेक्शन रिमांड पर पूछताछ की जा रही है। तो दूसरी ओर अब राजस्थान पुलिस भी इस पूरे मामले में पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ कर सकती है क्योंकि वहां पर भी इस तरह की घटनाएं हुई थी। जहां कुछ संधिग्त को पकड़ कर 14 लाख रुपए बरामद किए थे। अब इस अंतर्राज्यीय स्तर के गिरोह के सदस्यों पर तीन राज्यों की पुलिस संयुक्त कार्रवाई कर रही है। तीनों ही राज्य की पुलिस अपनी सूचना आदान-प्रदान कर रही है ताकि तीनों राज्यों में जिस तरह से घटनाएं हुई हैं उनका पर्दाफाश किया जा सके।