This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

लोगों ने किया चुनाव का बहिष्कार, विकास नहीं तो वोट नहीं के नारे लगाए

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


अमरवाड़ा। मध्यप्रदेश में 17 नवंबर शुक्रवार को मतदान डालें जाएंगे। इसी बीच अमरवाड़ा के बगलामाल ग्राम पंचायत खामी हीरा के अंतर्गत आने वाले ग्राम बग्ला माल के ग्रामीणों ने विधानसभा चुनाव का बहिष्कार किया है। यहां राजनीतिक पार्टी के झंडे निकाल कर जमकर विकास नही तो वोट नही के नारे लगाए गए।
एक और जहां प्रदेश भर में कल मतदान किए जाएंगे। वहीं अमरवाड़ा में एकत्रित हो कर ग्रामीणों ने राजनीतिक पार्टी के झंडे निकाल कर विकास नही तो वोट नही के जमकर नारे लगाए। ग्रामीणों का कहना है कि, यहां आजादी के बाद से कोई विकास नही हुआ है। जिसे लेकर आदिवासी समाज के लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर सड़कों पर खड़े होकर विरोध किया।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम बगलामाल में अभी तक किसी की भी पार्टी के द्वारा कोई भी विकास कार्य नहीं किया गया। आंगनवाड़ी, स्कूल भवन, नलजल योजना, PM आवास, (इतने वर्षों में पांच बने) विकास कार्य न होने के कारण सभी लोग सड़क पर उतरकर मतदान का बहिष्कार कर रहे है। लोगों का कहना है कि अभी तक कोई भी अधिकारी कर्मचारी ग्रामीणों को मनाने नही पहुंचे है किंतु अब देखना यह होगा कि आखिर यहां के मतदाता मतदान करेंगे या नहीं।

-------------------------------------
ग्वालियर रहा प्रदेश में सबसे ठंडा: उत्तरी हवाओं ने बढ़ाई सर्दी, और गिर सकता है रात का तापमान
भोपाल। मध्य प्रदेश के मौसम ने बदलाव का दौर जारी है, रातें ठंडी होने लगी है और दिन में भी सर्दी का अहसास होने लगा है, पिछले दिनों पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बर्फ़बारी का असर उत्तर भारत के राज्यों में दिखाई देने लगा है, एमपी मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने वाला है साथ ही तापमान में और गिरावट होने के आसार हैं।
उत्तर भारत की तरफ से आ रही ठंडी हवाओं में मध्य प्रदेश के मौसम में बड़ा बदलाव किया है, प्रदेश के कई हिस्सों में सिहरन बढ़ने लगी है, न्यूनतम तापमान भी गिर रहा है, बुधवार – गुरुवार की दरमियानी रात प्रदेश में सबसे ठंडा ग्वालियर रहा यहां सबसे कम न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मध्य प्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि प्रदेश की राजधानी भोपाल में पारा 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके अलावा करीब 20 शहरों में तापमान 15 डिग्री से कम दर्ज किया गया, मौसम विभाग के मुताबिक अभी तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी।
भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अभी करीब एक सप्ताह तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहने की संभावना है, जिसकी वजह ये है कि वर्तमान में उत्तर भारत क्षेत्र में कोई भी प्रभावी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। हवाओं का रुख उत्तरी एवं उत्तर-पूर्वी बना हुआ है। हवाओं के रुख के कारण ही दिन-रात के तापमान में गिरावट होने लगी है।
--------------------------------------
MP की वो सीटें जहां कहीं त्रिकोणीय तो कई विधानसभा में चतुष्कोणीय मुकाबला
भोपाल। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार का शोरगुल थमने के बाद प्रत्याशी डोर-टू-डोर जनसंपर्क कर रहे हैं। कल 17 नवंबर को मतदान होगा। प्रदेश के कई विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जहां तीसरे दल के प्रत्याशी बीजेपी और कांग्रेस का चुनावी समीकरण बिगाड़ेंगे। वहीं कई सीटों पर त्रिकोणीय और चतुष्कोणीय मुकाबला है।
चित्रकूट- बसपा उम्मीदवार सुभाष शर्मा (पूर्व बीजेपी भाजपाई)। समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार संजय सिंह (कांग्रेस विधायक स्वर्गीय प्रेम सिंह के दामाद)। नागौद- पूर्व विधायक यादवेन्द्र सिंह बसपा से उम्मीदवार, यादवेन्द्र सिंह कांग्रेस से विधायक रहे है पार्टी ने टिकट नहीं दिया तो बसपा में शामिल हो गए। रैगांव- विधायनसभा बसपा उम्मीदवार देवराज अहिरवार बीजेपी-कांग्रेस को दे रहे टक्कर। सतना-भाजपा से बगावत कर बसपा के उम्मीदवार बने रत्नाकर चतुर्वेदी। सिरमोर- मध्यप्रदेश के पूर्व पुलिस अधिकारी बीडी पांडेय सिरमौर सीट से बसपा के उम्मीदवार ने मुकाबले को त्रिकोणीय बनाया है। देवतालाब सीट-विधानसभा स्पीकर गिरीश गौतम अपने ही भतीजे और कांग्रेस उम्मीदवार पद्मेश गौतम का सामना कर रहे हैं। ब्राह्मण वोटों के विभाजन से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार जयवीर सिंह सेंगर को फायदा मिल सकता है। सेंगर की पत्नी सीमा बसपा उम्मीदवार के रूप में 2018 में गिरीश गौतम से 1000 वोटो के मामूली अंतर से हार गई थी।
सिंगरौली- सीट पर भाजपा के बागी चंद्र प्रताप विश्वकर्मा बसपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव रोचक बना दिया है। यहां भाजपा के अलावा दो महिला उम्मीदवार रेनू शाह( पूर्व मेयर और कांग्रेस उम्मीदवार) और सिंगरौली मेयर और आप की प्रदेशाध्यक्ष रानी अग्रवाल भी मैदान में हैं। निवाड़ी- समाजवादी पार्टी मीरा यादव मुकाबले में यहां त्रिकोणीय संघर्ष,सामने बीजेपी और कांग्रेस। भिंड़- बसपा से मौजूदा विधायक संजू कुशवाह। मुरैना- पूर्व मंत्री रुस्तम सिंह के बेटे बीजेपी-कांग्रेस की मुश्किल बढ़ा रहे है यहां रुस्तम सिंह के बेटे राकेश रुस्तम सिंह बसपा से मैदान में है। अटेर और सीधी- बीजेपी के पूर्व विधायक केदार शुक्ला निर्दलीय ताल ठोक रहे है ये बीजेपी का खेल बिगाड़ रहे है। टीकमगढ़- पूर्व विधायक केके श्रीवास्तव चुनाव मैदान में केके ने चुनाव को त्रिकोणीय बनाया।
जतारा- यहां मुकाबला चतु कोणीय मुकाबला है, समाजवादी पार्टी आर आर बंसल, आप से प्रभुदयाल खटीक चुनावी मैदान में है। नर्मदापुरम- बीजेपी के बागी भगवती चौरे ने मुकाबले को बनाया त्रिकोणीय ,यहां से कांग्रेस और बीजेपी के उम्मीदवार दोनों सगे भाई है। बुरहानपुर में चतुष्कोणीय मुकाबला- बीजेपी के बागी हर्ष सिंह चौहान, AIMIM ने बिगाड़ा खेल। सुमावली- बसपा के कुलदीप सिकरवार ने मुकाबले को रोचक बनाया है। दीमनी-बसपा के उम्मीदवार बलवीर दंडोतिया ने मुकाबले को कड़ा किया है। गोटेगांव-निर्दलीय उम्मीदवार शेखर चौधरी पार्टी ने इनके टिकट कांग्रेस पार्टी ने पहले दिया था फिर काट दिया था। जावरा-निर्दलीय जीवन सिंह शेरपुर। जौरा-पूर्व विधायक सोनेराम कुशवाह बसपा से उम्मीदवार। सबलगढ़-बसपा से सोनेराम धाकड़ ये बीजेपी और कांग्रेस दोनों का खेल बिगाड़ रहे है। चंदला-चाचौड़ा- ममता मीणा आप से उम्मीदवार ये चाचौड़ा से विधायक भी रही है 2013 में। बंडा-आप से सुधीर यादव पूर्व सागर सांसद के बेटे।
भोपाल उत्तर- भतीजे आतिफ अकील के सामने आमिर अकील मैदान में ये कांग्रेस के गैम बिगाड़ रहे है। आलोट- पूर्व विधायक प्रेमचंद गुड्डू निर्दलीय चुनाव लड़ रहे है इन्होंने कांग्रेस का समीकरण बिगाड़ा। महू-कांग्रेस के पूर्व विधायक अंतर सिहं दरबार निर्दलीय उम्मीदवार ये यहां कांग्रेस का खेल बिगाड़ रहे है। जावद-मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा का खेल बिगाड़ रहे है भाजपा के नेता रहे पूरनमल अहीर सकलेचा। धार में भी चतुष्कोणीय मुकाबला हो रहा है। पूर्व जिला अध्यक्ष भाजपा से बागी राजीव यादव पार्टी के खिलाफ मैदान में वहीं कांग्रेस से बागी कुलदीप सिंह बुंदेला निर्दलीय मैदान में है।