This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

MP का युवक उल्टे पांव चलकर पहुंचेगा अयोध्या, विश्व रिकार्ड में दर्ज कराना चाहता है नाम …

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


होशंगाबाद। पीठ पर एक बैग के सहारे भारत की आन-बान और शान का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज लगाएं उल्टे पैर पीछे की ओर चलता हुआ यह युवक मेहुल लखानी भारत की संस्कृति, प्रकृति और गौरवशाली इतिहास का बखान करने भारत भ्रमण पर निकला हुआ है। मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले के बनखेड़ी के रहने वाला शिक्षक मेहुल लखानी डोंगरगढ़ से एक तिरंगा लेकर उल्टी चाल की पदयात्रा शुरू करते हुए भारत भ्रमण पर निकल चुका है।
युवक उल्टे पांव चलते हुए राजनांदगांव पहुंचा. डोंगरगढ़ से अपनी यात्रा शुरू करते हुए वह राजनांदगांव, दुर्ग, भिलाई होते हुए रायपुर पहुंचकर मुख्यमंत्री से मुलाकात करने का प्रयास करेंगे और इसके बाद अयोध्या और अन्य राज्यों से होते हुए अपनी इस यात्रा को वह पूरा करेंगे।
उसने बताया कि वह मध्य प्रदेश में विद्या भारती का पूर्व आचार्य रह चुका है. 91 वर्ष पहले अमेरिका के एक व्यक्ति द्वारा इसी तरह अपने पीछे की दिशा में चलते हुए विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इस विश्व रिकॉर्ड को तोड़कर भारत के लिए यह उपलब्धि हासिल करने और भारत की संस्कृति के प्रचार-प्रसार को लेकर उसने अपनी इस यात्रा की शुरुआत की है. पीछे की ओर चलते हुए भारत के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की इच्छा रखने वाले मेहुल लखानी को मेहुल भारत यात्री के नाम से भी जाना जाता है।

------------------------------
मंत्रिमंडल में सिंधिया समर्थकों को ज्यादा तरजीह नहीं, शिवराज सरकार में बनाए गए थे 9 मंत्री
भोपाल। मध्य प्रदेश में आखिरकार कैबिनेट का विस्तार हो गया है। मोहन मंत्रिमंडल में कुल 28 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की है। जिसमें 18 कैबिनेट मंत्री, 6 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जबकि 4 राज्यमंत्री शामिल हैं। राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने सभी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है।
एमपी कैबिनेट में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों को इस बार ज्यादा तरजीह नहीं दी गई है। सिर्फ चार विधायकों को ही मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। जबकि शिवराज कैबिनेट में 9 मंत्री सिंधिया खेमे से थे। मोहन मंत्रिमंडल में जिन सिंधिया समर्थक विधायकों को जगह दी गई है, उनमें प्रद्युम्न सिंह तोमर, तुलसी राम सिलावट, एदल सिंह कंसाना और गोविंद सिंह राजपूत शामिल हैं।
----------------------------------
घोड़ी पर सवार होकर दूल्हे के घर बारात लेकर पहुंची दुल्हन, विडियो तेजी से वायरल
बुरहानपुर। लग्न का सीजन शुरू होते ही मांगलिक कार्यक्रमों की शुरुआत हो चुकी है। इसी बीच कई अजीबो गरीब नजारे भी देखने को मिलते है। ताजा मामला एक अनोखी दुल्हन का है, जो अपनी शादी के मंडप में घोड़ी पर सवार होकर, गाजे बाजे के साथ धमाकेदार एंट्री की। इस नजारे को देख कर सारे के सारे बाराती दंग रह गए। इसका विडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।
दरअसल, बुरहानपुर में अक्सर ऐसा नजारा दिखाई देता है। यहां बेटियों को सम्मान देने के लिए बारात में घोड़ी पर दुल्हे को सवार करने की बजाय दुल्हन को घोड़ी पर सवार करने की परंपरा है। इसी परंपरा के अनुसार दुल्हन आस्था घोड़ी पर सवार होकर मंडप पहुंची। इसका विडियो सोशल मीडिया काफी वायरल हो रहा है। लोग इस वीडियो को काफी पसंद कर रहे है।
बतादें कि, सकल पंच गुजराती मोढ़ वणिक समाज और पाटीदार समाज की बेटियों को सम्मान देने के लिए ये परंपरा बनाई है। इस समाज की ये परंपरा काफी सालों से चली आ रही है। इस परंपरा को कुछ सालों से बंद करदी गई थी। वहीं जब नई जनरेशन की लड़कियों को जब इस परंपरा की जानकारी मिली, तो उन्होंने अपने माता-पिता यहां तक कि अपने होने वाले जीवन साथी को भी इस परंपरा को दोबारा शुरू करने के लिए राजी करने में कामयाब हो रही है। परिणाम स्वरूप लग्न के सीजन में बुरहानपुर की सड़कों पर गाजे-बाजे और डीजे के साथ दुल्हनें घोड़े पर सवार दिखाई दे रही है।