This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

शिक्षक निकले फर्जी: 6 शिक्षकों पर गिरी गाज, सभी बर्खास्त

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


सिंगरौली। मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में डीएलएड की फर्जी अंकसूची लगाकर नौकरी पाने वाले 6 टीचर को बर्खास्त कर दिया है. इस टीचरों को खिलाफ अभी तक FIR दर्ज नहीं कराई गई है. सभी शिक्षक PEB से चयनित हुए थे और यह टीचर राजगढ़ जिले के मूल निवासी हैं. इनकी पहली पोस्टिंग जिले हुई थी. लेकिन एक साल के अंदर तीन टीचर को गृह जिला ट्रांसफर करा लिया था. जबकि तीन टीचर का ट्रांसफर किसी कारण नहीं हो सका था .
दस्तावेज सत्यापन के दौरान फर्जी अंकसूची लगाकर नौकरी पाने का खुलासा हुआ. फर्जी अंकसूची कर्नाटक राज्य के मैसूर ओपन विश्वविद्यालय में बनाई गई थी. इस फर्जीवाड़े में टीचरों ने न केवल डीएलएड की फर्जी अंकसूची लगाई है, बल्कि विश्ववविद्यालय से जो सत्यापन मांगा गया था. उस पत्र को भी फर्जी रूप से बनाकर पेश कर दिया था.
खुलासा होने के बाद न केवल टीचरों की सेवा समाप्ति की गई है, बल्कि उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने का आदेश भी जारी किया गया है. तीन टीचर ने गृह जिले में ट्रांसफर करा लिया था. यह तीनों शिक्षक जिले से फरार हैं. दस्तावेज में खुलासा होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी एसबी सिंह ने सभी टीचरों के खिलाफ FIR दर्ज कराने के निर्देश ने दिए हैं.

 ---------------------------------
पेट्रोल डालकर युवक के आत्मदाह मामले में पत्नी सहित छह लोगों पर केस दर्ज
इंदौर। ससुराल के सामने आत्महाद करने के मामले में जूनी इंदौर पुलिस ने मृतक सुनील लोहानी की पत्नी रीना लोहानी, शंकर कामरा, सीनेश कामरा, नन्हे कामरा, बाजी कामरा और अशोक सचदेवा के खिलाफ केस दर्ज किया है।
कपड़ा दुकान पर काम करने वाले सुनील ने 4 जनवरी को काटजू कालोनी स्थित ससुराल में पेट्रोल डालकर आग लगा ली थी। आठ दिन बाद सुनील की मौत हो गई। सुसाइड नोट और वीडियो में सुनील ने पत्नी रीना सहित अन्य पर आरोप लगाए थे। रीना ने तीसरी शादी की थी। एक महीने पूर्व उसने सुनील को छोड़कर अशोक से चौथी शादी कर ली।
कालोनाइजर पर केस
इंदौर। खजराना पुलिस ने कालोनाइजर शाहनवाज गौरी उर्फ शानू और उसके भाई के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक, फरियादी इनायत खान निवासी खिजराबाद कालोनी ने पुलिस को बताया कि आरोपित सिरपुर बांक क्षेत्र में पाकीजा नाम से कालोनी काट रहे हैं। फरियादी ने खरीदारों को संस्था की तरफ से कालोनी न काटने का बोला था।
--------------------------------
खंडवा में 1008 किलो वजन के दीये में 108 घंटे जलेगी राम ज्योत
खंडवा। अयोध्या में रामलला मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर जिलेभर में उत्सव मनाने की तैयारी चल रही हैं। ऐसा ही एक उत्सव अति प्राचीन मां तुलजा भवानी माता मंदिर प्रांगण में ही मनेगा। यहां माता के दरबार में 108 घंटे तक राम ज्योत जलेगी। ज्योत प्रज्वलित करने के लिए मंदिर प्रांगण में 1008 किलो वजन दीये का निर्माण किया जा रहा है।
पांच दिनों तक जलने वाले इस दीये में 2100 किलो तेल लगेगा। यह मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी राम ज्योत रहेगी। शहर के मां तुलजा भवानी माता मंदिर प्रांगण में इन दिनों ट्राली पर सीमेंट कांक्रीट से करीब दस फीट ऊंचे दीये का निर्माण कराया जा रहा है। इस दीपक का निर्माण करीब पंद्रह दिन से चल रहा है।
20 जनवरी तक निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। निर्माण पूरा होने के बाद इसे आकर्षक पेंटिंग के साथ सजाकर मंदिर प्रांगण में दीपशीखा के पास रखा जाएगा। 18 जनवरी को इस दीये में पांच ज्योत जलाई जाएगी। दीप प्रज्जवलन महापौर अमृता अमर यादव द्वारा किया जाएगा। पांच दिनों तक यह अखंड राम ज्योत जलेगी। आयोजन नगर निगम द्वारा कराया जा रहा है।
मंदिर के पुजारी गौरव सिंह चौहान ने बताया कि दीये में बाती के लिए नाड़े का उपयोग किया जाएगा। एक बाती की लंबाई करीब पंद्रह फीट रखी जाएगी। दीये के साथ ही मंदिर में अति प्राचीन दीपशीखा में भी दीये जगमगाएंगे। पहले दिन दीप प्रज्जवलन से पूर्व सुंदरकांड का पाठ होगा। वहीं, पांच दिनों तक लगातार यहां भजन-कीर्तन होंगे। अमर यादव मित्र मंडल की टीम भी आयोजन की तैयारी में जुटी हुई है। मंडल के प्रियांशु चौरे ने बताया कि करीब सवा लाख रुपये की लागत से दीये का निर्माण कराया जा रहा है।
मान्यता है कि भगवान श्रीराम त्रेता युग में श्रीतुलजा भवानी माता मंदिर में आए थे। उन्होंने यहां माताजी का पूजन अर्जन किया था। अस्त्र-शस्त्र के वरदान प्राप्त किए थे। इसके बाद विजय की ओर आगे बढ़े थे। यहां माताजी की मूर्ति स्वयंभू प्रकट है। माताजी का स्वरूप महिषासुर का वध करते हुए अष्टभुजी है। साथ ही मंदिर में 64 योगिनी काल भैरव की प्रतिमा भी विराजित है। पुजारी गौरव सिंह चौहान ने बताया कि माताजी की मूर्ति दिन में तीन बार स्वरूप बदलती है। सुबह बाल अवस्था, दोपहर में युवावस्था और शाम को वृद्धावस्था में नजर आती हैं।
रामलला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा अवसर पर शहरी क्षेत्र में 14 से 22 जनवरी प्रतिदिन की जाने मंदिरों में विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को भवानी माता मंदिर में महापौर अमृता अमर यादव द्वारा पोंछा लगाकर सफाई अभियान की शुरुआत की गई। इस अवसर पर भवानी माता परिसर पर विशेष सफाई अभियान कर श्रमदान किया गया।
स्वच्छता की शपथ उपस्थितजनों को दिलाई गई। साथ ही भवानी माता से गोशाला चौराहा, दादाजी मंदिर बायपास पर विशेष अभियान के तहत सफाई कार्य कर दो ट्राली कचरा एकत्र किया गया। सफाई के बाद मंदिर प्रांगण में रंगोली बनाई गई। साथ ही रैली निकालकर स्वच्छता संदेश दिया गया। इस अवसर पर निगमायुक्त नीलेश दुबे, उपायुक्त प्रदीप जैन, क्षेत्रीय पार्षद रामगोपाल शर्मा, आशीष चटकले, जोन प्रभारी भुवन श्रीमाली, मनीष पंजाबी, सखाराम भट्ट सहित अन्य गणमान्यजन उपस्थित रहे।