This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

पंडित धीरेंद्र शास्त्री पर अपमानजनक टिप्पणियों के मामले में MP हाई कोर्ट ने फेसबुक, यू-ट्यूब, X को किया तलब

User Rating: 3 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar InactiveStar Inactive
 


जबलपुर। हाई कोर्ट ने महत्वपूर्ण अंतरिम आदेश के जरिए इंटरनेट मीडिया फेसबुक, यू-ट्यूब, ट्विटर को निर्देश दिया था कि बागेश्वरधाम के आचार्य धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के विरुद्ध की गई आपत्तिजनक टिप्पणियां तत्काल हटाएं। इस आदेश का पालन नहीं हुआ। इसलिए अवमानना याचिका दायर की गई। न्यायमूर्ति राजमोहन सिंह की एकलपीठ ने जिम्मेदार अधिकारियों को तलब कर लिया।
दरअसल, आचार्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के विरुद्ध इंटरनेट मीडिया पर पूर्व विधायक आरडी प्रजापति व अन्य द्वारा आपत्तिजनक पोस्ट करने को चुनौती देते हुए उनके शिष्य रंजीत सिंह पटैल ने हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। मामले की प्रारंभिक सुनवाई के बाद न्यायमूर्ति संजय द्विवेदी की एकलपीठ ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण विभाग के सचिव, महाकवरेज न्यूज एमपी के चीफ एडिटर, लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्ली के चीफ एडिटर, प्रभात खबर कोलकाता के चीफ एडिटर, जनता वाणी के चीफ एडिटर, यू-ट्यूब गूगल के सीईओ, फेसबुक मेटा हैदराबाद के सीईओ, ट्विटर कम्युनिकेशन के सीईओ और पूर्व विधायक आरडी प्रजापति को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था।
याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता पंकज दुबे व रितिका गुप्ता ने पक्ष रखा। उन्होंने दलील दी कि आचार्य धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री बागेश्वर धाम छतरपुर के पीठाधीश्वर हैं। वे सनातन धर्म के पूजनीय संत हैं और उनकी महिमा पूरे विश्व में फैली है। याचिकाकर्ता का आरोप है कि आचार्य शास्त्री की विलक्षणता से नाखुश होकर दुर्भावनावश पूर्व विधायक प्रजापति ने इंटरनेट मीडिया में आपत्तिजनक पोस्ट और खबरें प्रकाशित-प्रसारित कराई हैं।
आरोप है कि प्रजापति ने केवल आचार्य की प्रतिष्ठा धूमिल करने के उद्देश्य से ऐसा किया है। याचिकाकर्ता ने आचार्य शास्त्री के विरुद्ध अपमानजनक टिप्पणियों के संबंध में संबंधित अधिकारियों को शिकायतें कीं और इंटरनेट मीडिया के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की थी। जब ठोस कार्रवाई नदारद रही तो न्यायहित में हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई।
----------------------------------------
बाथरूम में लहूलुहान मिला महिला इंजीनियर का शव, पति फ्रांस से भारत आया
भोपाल। राजधानी के अशोकागार्डन में एक महिला इंजीनियर का शव उसके घर की बाथरूम में खून से लथपथ हालत में मिला है, पुलिस ने मामले में अपनी जांच शुरू कर दी है, पुलिस की शुरूआती जांच में मामले को संदिग्ध मानकर चल रही है कि हालांकि हादसा ही लग रहा है,लेकिन जब तक इस पूरे मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं मिल जाती है, तब तक पुलिस हत्या या हादसे पर कुछ भी बोलने से बच रही है।
अशोकागार्डन पुलिस के मुताबिक पंत नगर अशोकागार्डन में रहने वाली 26 वर्षीय पूर्वी साहू मंडीदीप रायसेन में एक कंपनी में इंजीनियर थी। तीन साल पहले उसकी शादी उज्जैन के रहने वाली आशीष साहू से हुई थी।
आशीष शुरूआत से ही दिल्ली में एक एमएनसी कंपनी में काम करता था, उसे आए दिन बाहर रहना पड़ता था, इसलिए वह अक्सर मायके आ जाया करती थी, वह दिल्ली से एक माह पहले आइ थी।
बताया जा रहा है कि आशीष कंपनी की तरफ से ट्रेनिंग में फ्रांस गया हुआ है। अशोकगार्डन टीआइ जितेंद्र पाठक ने बताया कि स्वजनों ने बताया कि वह बाथरूम गइ्र थी, जहां पर फिसल गई, काफी देर तक वह बाहर नहीं निकली तो दरवाजा खटखटाया।
जब कोई आवाज नहीं आई तो किसी तरह से दरवाजा खोलकर अंदर पहुंचे तो वह जमीन पर पड़ी थी, उसके चेहरे पर चोट के निशान थे। इधर, इस घटना को लेकर महिला के पति को सूचना दे दी है, वह फ्रांस से रवाना हो गया है, बुधवार देर रात भोपाल पहुंच जाएगा। इस मामले में पूर्वी और आशीष की शादी को तीन साल का समय हुआ है। इसलिए इसकी जांच डीएसपी रैंक के अधिकारी करेंगे।
----------------------------------
कथित पत्रकार निकला चोर: ऑडिटोरियम से चुराया 2 लैपटॉप, वारदात CCTV में कैद, आरोपी गिरफ्तार
इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में एक कथित पत्रकार ने चाेरी की वारदात को अंजाम दिया है. कथित पत्रकार ने रवींद्रनाथ टैगोर ऑडिटोरियम में दो लैपटॉप की चुराया है. इस वारदात की सीसीटीवी फुटेज सामने आने के बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर दाेनों लैपटॉप बरामद कर लिया है।
दरअसल, मामला शहर के तुकोगंज थाना क्षेत्र स्थित रवींद्रनाथ टैगोर ऑडिटोरियम का है. जहां पर निजी संस्थान का एक एनुअल फंक्शन आयोजित किया जा रहा था. इस दौरान वहां पहुंचे कथित पत्रकार नीरज बडोदिया दो लैपटॉप चुराकर मौके से फरार हो गया. संस्था के कर्मचारियों ने ऑडिटोरियम में लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाले तो आरोपी लैपटॉप चोरी कर जाता हुआ नजर आया।
इसके बाद मामले की शिकायत पुलिस ने की गई. पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी को धर दबोचा. पकड़े गए आरोपी के कब्जे से दोनों लैपटॉप पुलिस ने जब्त किया है. वहीं, आरोपी को नोटिस देकर थाने से जमानत दे दी गई है. इस मामले में कथित पत्रकार के अखबार की जानकारी भी पुलिस जनसंपर्क विभाग से मांग कर कड़ी कार्रवाई करेगी।