This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

रामलला के चेहरे की पहली तस्वीर आई, आज से अस्थाई मंदिर में बंद होंगे रामलला के दर्शन

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


अयोध्या। अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हो गए हैं। 19 जनवरी की सुबह औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास और शाम को धान्याधिवास होगा। 20 जनवरी की सुबह शर्कराधिवास, फलाधिवास और शाम को पुष्पाधिवास, 21 जनवरी की सुबह मध्याधिवास और शाम को शय्याधिवास होगा, 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होगी।
संगम तट पर स्थित देवरहा बाबा तपोस्थली पर श्रीराम नाम की ज्योति कई वर्षों से लगातार जल रही है। चाहे भीषण बाढ़ हो या रेतिला मैदान इस अखंड ज्योति की लौ आज तक कम नहीं हुई है। शास्त्री पुल से गुजरने वाले लोग इसका दर्शन करते हुए जाते हैं। साथ ही माघ मेले में पहुंचने वाले भक्त भी इसके दर्शन के लिए पहुंचते हैं।
अयोध्या में 16 जनवरी से शुरू हुए प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का शुक्रवार 19 जनवरी को चौथा दिन है। आज शाम से अस्थाई मंदिर में रामलला के दर्शन बंद हो जाएंगे। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद नए मंदिर में 23 जनवरी से श्रद्धालुओं को दर्शन मिलेंगे। रामलला के चेहरे की पहली तस्वीर सामने आई है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंच चुके हैं। उन्होंने सबसे पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन किए और फिर रामलला के दरबार में हाजिरी लगाई। इस दौरान सीएम योगी ने राम मंदिर परिसर का भ्रमण भी किया। सीएम राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों का जायजा लिया।
9 साल के आध्यात्मिक वक्ता अभिनव अरोड़ा अयोध्या पहुंचे। उन्होंने कहा, ''मैं बहुत खुश, उत्साहित और गौरवान्वित हूं, जैसा कि देश का हर हिंदू है। इतने सालों के इंतजार के बाद आखिरकार राम मंदिर बन रहा है। मेरी नजर वे भाग्यशाली हैं कि उन्हें राम मंदिर का निर्माण होते देखने को मिला। भगवान राम अब तक एक तंबू में रह रहे थे, यह बहुत खुशी का अवसर है कि आखिरकार हमारे भगवान को अपना मंदिर मिल रहा है।''
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या पहुंचो। खुली कार में बैठकर अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का दौरा किया। 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के व्यवस्‍थाओं का निरीक्षण किया।
--------------------------------
राहुल गांधी के खिलाफ याचिका लगाकर फंसे याचिकाकर्ता, सर्वोच्च अदालत ने लगाया जुर्माना
नई दिल्ली। वायनाड सांसद राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता की बहाली को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने वाले याचिकाकर्ता को झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने याचिका खारिज करने के साथ याचिकाकर्ता अशोक पांडे पर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है.
जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस संदीप मेहता की पीठ ने वकील अशोक पांडे की याचिका पर सुनवाई करते हुए उनकी नीयत पर सवाल उठाए. पीठ ने कहा कि यह याचिका कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग है. यहां याचिकाकर्ता के किसी भी मौलिक अधिकार का उल्लंघन नहीं किया गया है.
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बीते साल 4 अगस्त को राहुल गांधी के विवादास्पद भाषण मामले में राहत दी थी. उस भाषण में मोदी सरनेम पर एक टिप्पणी की गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने उसी मामले से संबंधित याचिका में राहुल को दी गई सजा पर रोक लगाई थी. इसके साथ ही कोर्ट ने राहुल को लोकसभा सदस्यता के अयोग्य घोषित किए जाने वाले लोकसभा सचिवालय के आदेश को भी बेअसर करते हुए उनकी लोकसभा सदस्यता बहाल करने का आदेश भी दिया था.
राहुल गांधी ने कर्नाटक के कोलार में 13 अप्रैल 2019 को चुनावी रैली में कहा था, ‘नीरव मोदी, ललित मोदी, नरेंद्र मोदी का सरनेम कॉमन क्यों है? सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है?’ राहुल के इस बयान को लेकर बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने उनके खिलाफ धारा 499, 500 के तहत आपराधिक मानहानि का केस दर्ज कराया था. इसके बाद राहुल की सदस्यता गई थी.
--------------------------
गर्भगृह में विराजमान रामलला के चेहरे की पहली तस्वीर आई:राम मंदिर विवाद का फैसला सुनाने वाले पांचों जज को निमंत्रण भेजा गया
अयोध्या। अयोध्या में 16 जनवरी से शुरू हुए प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का शुक्रवार 19 जनवरी को चौथा दिन है। रामलला की पूरी तस्वीर सामने आई है। इसमें रामलला का पूरा चेहरा दिख रहा है।
बताया गया है कि अब मूर्ति को गंध वास के लिए सुगंधित जल में रखा जाएगा। फिर अनाज, फल और घी में भी रखा जाएगा। आज श्रीरामलला का वैदिक मंत्रों के साथ औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास कराया गया। फिर आरणी मंथन से कुंड में अग्नि प्रकट की गई। श्रीरामलला 20 जनवरी को वास्तु शांति के बाद सिंहासन पर विराजेंगे।
इस बीच, जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने कहा कि गर्भगृह में नई प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा में कोई दिक्कत नहीं है। ऐसा लोगों के दर्शन के लिए किया गया है। आज शाम 7 बजे से अस्थाई राम मंदिर में दर्शन बंद हो जाएंगे।
बांसुरी के लिए फेमस पीलीभीत के मुस्लिम कारीगरों ने विश्व की सबसे बड़ी बांसुरी का निर्माण किया है। शुक्रवार को इस बांसुरी का पूजन किया गया। यह बांसुरी अब अयोध्या भेजी जा रही है, जो श्री राम मंदिर की शान बढ़ाएगी। इसे बनाने वाली हिना परवीन ने कहा, ''हमारे लिए यह गर्व की बात है कि जिस मंदिर की विश्वभर में चर्चा हो रही है, वहां हमारी बांसुरी जा रही है।
महावीर ट्रस्ट पटना 20 जनवरी की शाम या 21 जनवरी की सुबह राम मंदिर ट्रस्ट को सोने के धनुष बाण सौंपेगा। पहले यह कार्यक्रम आज 19 जनवरी को होना था। यह जानकारी महावीर ट्रस्ट के आचार्य किशोर कुणाल ने दी है।
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते मनी मार्केट सोमवार 22 जनवरी को सुबह नौ बजे की जगह दोपहर 2.30 बजे से खुलेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इसका नोटिफिकेशन जारी किया है। मनी मार्केट या मुद्रा बाजार कम अवधि के लिए लोन के लेन-देन का एक सिस्टम है। इसके जरिए सरकारें, बैंक और कॉर्पोरेशन कम समय के लिए लोन का लेनदेन करती हैं।