This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

बंगले से 20 लाख की अंगूठी चोरी, गोल्ड लोन को नोटिस, ...अयोध्या के तर्ज पर किन्नरों ने बनाया राम मंदिर

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


इंदौर। गारमेंट कंपनी प्रतिभा सिंटेक्स के मालिक शिवकुमार चौधरी के घर चोरी हो गई। पलासिया पुलिस ने चौधरी के नौकर को गिरफ्तार किया है। उसने 20 लाख की अंगूठी चुराकर 15 हजार रुपये में गिरवी रखना कबूल लिया है। पुलिस गोल्ड लोन देने वाली एजेंसी मणप्पुरम गोल्ड लोन को नोटिस भेजा है।
पलासिया टीआइ जेपी जमरे के मुताबिक मनीषपुरी निवासी शिवकुमार चौधरी की पत्नी सुषमा की तरफ से एफआइआर दर्ज की है। 70 वर्षीय सुषमा ने पुलिस को बताया कि घटना 8 जनवरी की है। बेडरूम के दराज में रखी सोने की अंगूठी चोरी हो गई। अंगूठी में हीरा लगा होने से उसकी कीमत 20 लाख रुपये है। सुषमा ने नौकर रवि प्रभारी पर शक जाहिर किया। शनिवार रात पुलिस ने केस दर्ज करने के साथ रवि को हिरासत में भी ले लिया।
रवि मूलत: आनंदी नगर मुडवा पंधाना (खंडवा) का रहने वाला है। करीब दो साल से चौधरी के बंगले में नौकरी कर रहा था। उसने बताया कि अंगूठी दराज से गिर गई थी। उसने आनंद बाजार स्थित मणप्पुरम गोल्ड लोन में गिरवी रख कर 15 हजार रुपये ऋण ले लिया। टीआइ के मुताबिक रवि का रिमांड मांगा जा रहा है।
अयोध्या के तर्ज पर किन्नरों ने बनाया राम मंदिर, धूमधाम से हुई प्राण प्रतिष्ठा
श्योपुर। अयोध्या के राम मंदिर की तर्ज पर श्योपुर में किन्नरों ने भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण कराया है. खास बात यह है कि जिस दिन अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखी गई थी. ठीक उसी दिन से किन्नरों ने श्योपुर में इस मंदिर का निर्माण शुरू कराया था. अब अयोध्या में भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के साथ यहां भी मंदिर में भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा बड़ी धूमधाम से कराई गई है. अकेले किन्नर ही नहीं बल्कि जिले भर के लाखों श्रद्धालु अलग-अलग धार्मिक कार्यक्रम करके, शोभा यात्रा निकालकर अपनी अपनी श्रद्धा के हिसाब से भंडारा कर रहे हैं. पूरा जिला भगवान राम के रंग में रंगा हुआ है.
अयोध्या में भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के साथ श्योपुर में सुबह से लेकर शाम तक कई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए. कही विशाल शोभा यात्रा निकालकर तो कही भंडारे लगाकर राम मंदिरों पर विशेष पूजा कराए गए. सबसे मनमोहक कार्यक्रम किन्नरों का रहा. जिन्होंने अयोध्या की तर्ज पर राम मंदिर बनवाकर भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा कराई जाने के साथ आकर्षक शोभा यात्रा निकाली.
किन्नरों के द्वारा शहर के पकड़ चौराहे पर भगवान राम का भव्य मंदिर बनवाया है. उन्होंने वहीं से शोभा यात्रा को शुरू किया और पूरे शहर भर में शोभा यात्रा निकाली गई. इसके बाद मंदिर पर विशाल भंडारा भी कराया गया. इस शोभा यात्रा में शहर भर के हजारों श्रद्धालु शामिल हुए. जिन्होंने पुष्प वर्षा करके और जगह-जगह भगवान की झांकी का अपने-अपने अंदाज में स्वागत कर भंडारे और लंगर लगवाए।
राम मंदिर निर्माण करने का बीड़ा उठाने वाली कोमल किन्नर का कहना है कि उनके मन में भगवान राम को लेकर बहुत आस्था है. इसी वजह से जब अयोध्या में भगवान राम के मंदिर की नींव रखी गई. तब मैंने श्योपुर में भगवान राम के मंदिर की नींव रखवाकर उसका काम शुरू कराया. आज जब अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कराई गई है तो मैं भी यहां पर भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा करा कर यह कार्यक्रम आयोजित कराया है. बहुत खुशी हो रही है, शहर भर के हजारों लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए हैं. भगवान राम की कृपा सब पर बनी रहे.

----------------------------------
कमलनाथ ने लगाया बीजेपी पर राम मंदिर को राजनीतिक रूप देने का आरोप, कहा ‘धार्मिक स्वतंत्रता और सनातनी परंपराओं के साथ खिलवाड़’
भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन को बीजेपी ने राजनीतिक स्वरूप दे दिया है और धर्म को राजनीतिक मंच पर ले आए हैं..वो दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होने कहा कि जब राम मंदिर का निर्माण शुरु हुआ था तो उन्होने इसका स्वागत किया था। लेकिन आज बीजेपी ने एक पॉलिटिकल इवेंट बना दिया है, जो सरासर गलत है। उन्होने रामलला प्राण प्रतिष्ठा की बधाई दी और कहा कि वो देश में अमन और भाईचारे की कामना करते हैं।
कमलनाथ ने एक्स पर लिखा है कि ‘जब अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण प्रारंभ हुआ था, तब मैंने वीडियो संदेश के माध्यम से इसका स्वागत किया था और देशवासियों को इस बहुप्रतिक्षित कार्यक्रम की बधाई दी थी। अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का निर्माण सुप्रीम कोर्ट के आदेश से हो रहा है। चूँकि वर्तमान में केन्द्र व राज्य में बीजेपी की सरकार है, इसलिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के पालन का दायित्व बीजेपी सरकार पर है। बीजेपी ने जिस तरह से इस कार्यक्रम को राजनीतिक स्वरूप दिया है और धर्म को राजनीतिक मंच पर लाने का प्रयास किया वह दुर्भाग्यपूर्ण है, दुखद है। भगवान राम हमेशा से हम सभी की आस्था का केंद्र रहे हैं, और हमेशा रहेंगे। इस पर राजनीति धार्मिक स्वतंत्रता और सनातनी परंपराओं के साथ खिलवाड़ है। आज हम सबके अराध्य प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर मैं पुनः देशवासियों को बधाई देता हूँ और प्रभु राम के चरणों में नमन करते हुये देशवासियों की समृद्धि और ख़ुशहाली की कामना करता हूँ। प्रभु राम सभी का कल्याण करें, सभी को निरोगी रखें, सभी की मनोकामना पूर्ण करें और देश में अमन-चैन और भाईचारे की रक्षा करें।’
इसी के साथ उन्होने असम में राहुल गांधी को मंदिर जाने से रोकने की घटना की भी निंदा की। पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि ‘पहले राहुल गांधी की यात्रा पर हमला हुआ और आज राहुल जी को मंदिर जाने से रोका गया। क्या भाजपा के राज में मंदिर दर्शन और पूजा अर्चना करना भी प्रतिबंधित हो गया है। राहुल जी को मंदिर जाने के अनुमति के लिए धरना देना पड़ा। यह हमारी आस्था और नागरिक स्वतंत्रता पर हमला है।’
---------------------------------
कक्षा 5वीं-8वीं छात्रों की मार्च से वार्षिक परीक्षा, सभी स्कूलों को निर्देशिका भी जारी
भोपाल। मध्य प्रदेश के कक्षा 5वीं और 8वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। स्कूल शिक्षा विभाग के राज्य शिक्षा केंद्र ने वार्षिक परीक्षाओं के टाइम टेबल घोषित करने के बाद अब सरकारी स्कूलों एवं संबंधित प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 5वीं-8वीं की वार्षिक परीक्षाओं के लिए निर्देशिका जारी कर दी गई है। यह निर्देशिका सभी जिलों के कलेक्टर को भेजी गई है। निर्देशिका एमपी एजुकेशन पोर्टल पर उपलब्ध है।
कक्षा 5वीं-8वीं की वार्षिक परीक्षा के लिए निर्देशिका
राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से जारी टाइम टेबल के मुताबिक , 5वीं की परीक्षाएं 6 मार्च से शुरू होंगी और 13 मार्च तक चलेंगी, वही और 8वीं की परीक्षाएं 6 से 14 मार्च तक चलेंगी। दोनों ही परीक्षाओं का समय सुबह 9 बजे से सुबह 11:30 बजे तक रहेगा।
दोनों कक्षाओं के बोर्ड एग्जाम हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू और मराठी के पेपर के साथ शुरू होंगी। पांचवीं की परीक्षाएं अतिरिक्त भाषाओं के एग्जाम के साथ समाप्त होंगी। जबकि आठवीं की परीक्षाएं सामाजिक विज्ञान के पेपर के साथ समाप्त होंगी। छात्र अपनी पहली भाषा के रूप में उर्दू या मराठी चुनते हैं, तो उन्हें दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी और तीसरी भाषा के रूप में हिंदी चुननी होगी।
इस साल दोनों ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा में 24 लाख छात्रों के शामिल होने का अनुमान है, जबकि पिछले साल 22 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इस बार कक्षा 5वीं में सरकारी स्कूलों के 6.75 लाख और प्राइवेट स्कूलों के 7.75 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। वहीं 8वीं कक्षा में सरकारी स्कूल के 8.30 लाख और प्राइवेट स्कूल के 8.40 लाख छात्र परीक्षा देंगे।
5वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल....
6 मार्च 2024- प्रथम भाषा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, मराठी
7 मार्च 2024- गणित अथवा संगीत (दृष्टिबधितों के लिए)
11 मार्च 2024- द्वितीय भाषा अंग्रेजी या हिंदी
12 मार्च 2024- पर्यावरण अध्ययन
13 मार्च 2024- अतिरिक्त भाषा
8वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी....
6 मार्च 2024- प्रथम भाषा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, मराठी
7 मार्च 2024- गणित अथवा संगीत (दृष्टिबधितों के लिए)
11 मार्च 2024- द्वितीय भाषा अंग्रेजी या हिंदी
12 मार्च 2024- विज्ञान
13 मार्च 2024- तृतीय भाषा
14 मार्च 2024- सामाजिक विज्ञान