This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ का जुर्माना, सुरक्षा नियम उल्लंघन के चलते DGCA का बड़ा एक्शन

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

नई दिल्ली। डीजीसीए के अनुसार, एयर इंडिया ने सुरक्षा उल्लंघन किया है। इस सुरक्षा उल्लंघन के लिए एयर इंडिया पर ₹1.10 करोड़ का भारी जुर्माना लगाया गया है। हालांकिनागरिक उड्डयन महानिदेशालय की ओर से इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी गई है।
एयर इंडिया के एक पूर्व पायलट ने पिछले साल 29 अक्टूबर को नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए को इस अभ्यास के बारे में शिकायत की थी। पायलट ने B777 कमांडर के रूप में काम किया था। डीजीसीए ने कहा कि उनकी जांच में एयरलाइन द्वारा गैर-अनुपालन का पता चला है। आगे कहा कि जांच में प्रथम दृष्टया एयरलाइन द्वारा गैर-अनुपालन का पता चला था। इसी के चलते एयर इंडिया लिमिटेड के जवाबदेह प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था।
डीजीसीए की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि कारण बताओ नोटिस के जवाब की प्रासंगिक वैधानिक प्रावधानों के तहत निर्धारित शर्तों और मूल उपकरण निर्माता (OEM) द्वारा निर्धारित महत्वपूर्ण दस्तावेजों में निर्धारित प्रदर्शन सीमाओं के संबंध में विधिवत जांच की गई थी। उड़ान में अनियमितता की कई घटनाओं के बीच सुरक्षा उल्लंघन के लिए एयर इंडिया पर ₹1.10 करोड़ का भारी जुर्माना लगाया गया है। डीजीसीए ने कहा कि सुरक्षा उल्लंघन कुछ लंबी दूरी के महत्वपूर्ण मार्गों पर हुए।
बता दें कि हाल ही में, DGCA ने इंडिगो पर ₹1.20 करोड़ का जुर्माना लगाया गया था। दरअसल, उसकी एक उड़ान के यात्री सड़क पर विमान के पास पार्किंग में आकर खाना खाने लगे थे। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। साथ ही कहा था कि यह स्वीकार्य नहीं किया जाएगा ।
कोहरे के कारण कुछ हवाईअड्डों पर अफरा-तफरी मची है। जिससे कई उड़ानें या तो विलंबित हुईं या रद्द कर दी गईं। इस पर सिंधिया ने कहा कि प्रकृति की अनियमितताएं हैं। दुर्भाग्य से, इन पर हमारा नियंत्रण नहीं है। प्रकृति की ये अनियमितताएं दुनिया भर में होती हैं। दिल्ली में बहुत कोहरा है। जैसा कि आप सभी जानते हैं किसी भी नागरिक उड्डयन पारिस्थितिकी तंत्र में कुछ बेस स्टेशन होते हैं। जब मौसम या किसी अन्य घटना के कारण बेस स्टेशन प्रभावित होता है, तो यह पूरे सिस्टम में दुर्भाग्यपूर्ण देरी और रद्दीकरण का एक चक्र पैदा करता है। इसी के चलते हमें यह निर्णय लेने होते हैं।
-----------------------
25 और मुकदमे दर्ज कर लें, मैं डरने वाला नहीं हूं। राहुल गांधी ने कहा, 'बीजेपी-आरएसएस मुझे डरा नहीं सकती
नई दिल्ली। राहुल गांधी ने गुवाहाटी पुलिस द्वारा कथित तौर पर भीड़ को उकसाने के लिए अपने खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के एक दिन बाद बुधवार को कहा कि भाजपा शासित राज्य को चुनौती देते हुए कहा कि जितना हो सके उतने मामले दर्ज करने की चुनौती दी। राहुल ने कहा कि वह इस तरह की कार्रवाइयों से नहीं डरेंगे। असम के बारपेटा जिले में 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के 7वें दिन लोगों को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि मुझे नहीं पता कि हिमंत बिस्वा सरमा को यह विचार कैसे आया कि वह मामले दर्ज करके मुझे डरा सकते हैं। वह जितना संभव हो उतने मामले दर्ज करवा लें। 25 और मुकदमे दर्ज कर लें, मैं डरने वाला नहीं हूं। उन्होंने कहा, 'बीजेपी-आरएसएस मुझे डरा नहीं सकती।'
राहुल गांधी ने सीएम हिमंत बिस्वा पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने काजीरंगा नेशनल पार्क में भी जमीन ली है। असम के मुख्यमंत्री की पत्नी द्वारा नियंत्रित मीडिया साम्राज्य पर प्रकाश डालते हुए, गांधी ने दावा किया कि राज्य में टेलीविजन मीडिया वही चित्रित करता है जो सरमा चाहते हैं।
राहुल ने कहा कि 'सरमा, अमित शाह द्वारा नियंत्रित हैं। अगर कोई अमित शाह के खिलाफ कुछ भी कहता है तो सरमा उसे दो मिनट में बाहर कर देते हैं। तरुण गोगोई भी सीएम थे लेकिन उन्होंने वही किया जो असम चाहता था।' 23 जनवरी को गुवाहाटी पुलिस ने राज्य की राजधानी में हिंसा के कृत्यों में शामिल होने के लिए गांधी और अन्य नेताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की।
असम सरकार के इस कदम की कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया सहित कांग्रेस नेताओं ने भी आलोचना की। उन्होंने राहुल गांधी की यात्रा को रोकने के लिए संविधान विरोधी कार्रवाइयों का सहारा लेने की आवश्यकता पर सवाल उठाया। सिद्धारमैया ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि "संख्याओं पर ध्यान केंद्रित करने से बातें याद नहीं रहती हैं। भले ही वह केवल श्री राहुल गांधी ही क्यों न हों? सवाल यह है कि उन्हें रोकने के लिए ऐसे संविधान विरोधी कार्यों की आवश्यकता क्यों है? क्या आप उनसे डरते हैं या क्या भ्रष्टाचार के आरोपों की छाया अभी भी बनी हुई है?
-----------------------------
कार दुर्घटना में ममता बनर्जी हुई घायल, सिर में लगी चोट
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी आज एक कार दुर्घटना में घायल हो गईं। यह एक्सीडेंट उस वक्त हुआ जब ममता बनर्जी बर्धमान से एक मीटिंग में शामिल होकर लौट रही थीं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दूसरे वाहन की जद में आने से बचाने के लिए उनकी कार में अचानक ब्रेक लगाना पड़ा। इस वजह से ममता बनर्जी के माथे में चोट लग गई। इस हादसे के बारे में अभी ज्यादा डिटेल सामने नहीं आई है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक बंगाल की सीएम की कार तेज रफ्तार में आ रही थी। ख़राब मौसम के कारण चालक ज्यादा आगे तक नहीं देख पा रहा था इसी दौरान रास्ते में एक ऊंची जगह आ गई। इससे बचने के लिए ड्राइवर ने तेजी से ब्रेक लगाया जिससे कार में बैठे लोग असंतुलित हो गए, और ममता बनर्जी के माथे पर चोट लग गई।
मिली जानकारी के मुताबिक ख़राब मौसम के कारण ममता हेलीकॉप्टर से उड़ान नहीं भर पायीं इस वजह से उन्हें सड़क से जाना पड़ा। पिछले साल जून में भी उत्तर बंगाल के सालुगाड़ा में रक्षा बलों के एक एयरबेस पर खराब मौसम के कारण आपातकालीन लैंडिंग के दौरान अपने हेलिकॉप्टर से उतरने की कोशिश करते समय मुख्यमंत्री के पैर में चोट लग गई थी।