This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

पुलिस ट्रेनिंग स्कूल में आग लगी, 200 फोर-व्हीलर और 250 टू-व्हीलर्स खाक

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


दिल्ली के वजीराबाद स्थित पुलिस ट्रेनिंग स्कूल में बीती रात भीषण आग लग गई। फायर डिपार्टमेंट की 8 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और सुबह 4:15 बजे आग पर काबू पाया। 200 फोर-व्हीकल और 250 टू-व्हीकल इस आग में खाक हो गए। घटना में किसी की जान जाने की खबर नहीं है। फिलहाल आग लगने के कारण का पता नही चल पाया है।
दिल्ली FPO से 10 करोड़ के इलेक्ट्रिक मीटर जब्त
डॉयरेक्टेड ऑफ रिवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) ने दिल्ली के फॉरेन पोस्ट ऑफिस (FPO) से साेने और चांदी से बने 56 इलेक्ट्रिक मीटर जब्त किए। इन मीटर के कवर्स में 16.67 किलोग्राम सोना और 39.73 किलोग्राम चांदी है। इनमें चांदी, मोटे तौर पर 30:70 के अनुपात में है। बाजार में इसकी अनुमानित कीमत 10.66 करोड़ रुपये बताई जा रही है। जानकारी के अनुसार ये इलेक्ट्रिक मीटर हांगकांग से तस्करी कर लाए गए है।
महिला IT प्रोफेशनल की गोली मारकर हत्या, आरोपी हिरासत में
महाराष्ट्र के पुणे में एक होटल में महिला IT प्रोफेशनल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पिंपरी चिंचवाड पुलिस के मुताबिक, महिला की पहचान वंदना द्विवेदी के तौर पर हुई है। उसकी उम्र 26 साल थी और वह लखनऊ की रहने वाली थी।
वह अपने बॉयफ्रेंड से मिलने पुणे आई थी और इस होटल में रुकी थी। 28 जनवरी की सुबह उसकी लाश बरामद हुई, उसके सिर में गोली लगी थी। घटना के बाद वंदना का बॉयफ्रेंड फरार हो गया, लेकिन उसे मुंबई में पकड़ लिया गया।
पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 3 की मौत
दक्षिण कर्नाटक के बेलथांगडी में एक पटाखा कंपनी में विस्फोट में तीन की मौत हो गई। जबकि कई लोग घायल हो गए। मृतकों की पहचान वर्गीस (62), स्वामी (60) और चेतन (24) के रूप में हुई है। दक्षिण कन्नड के SP सीबी ऋषियंत ने कहा कि हम विस्फोट के कारण की जांच करेंगे।
-----------------------------
आतंकी संगठन SIMI पर बैन पांच साल और बढ़ाया
केंद्र सरकार ने आतंकी समूह स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (SIMI) पर बैन पांच साल के लिए और बढ़ा दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यह जानकारी दी। X पर पोस्ट में शाह ने कहा आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के चलते SIMI को UAPA के तहत 5 साल के लिए गैरकानूनी संगठन घोषित किया गया है। SIMI को पहली बार 2001 में बैन किया गया था।
न्यूजक्लिक केस में न्यायिक हिरासत 17 फरवरी तक बढ़ाई
दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने UAPA के तहत दर्ज मामले में न्यूजक्लिक के फाउंडर प्रबीर पुरकायस्थ और हेड HR अमित चक्रवर्ती की न्यायिक हिरासत 17 फरवरी तक बढ़ा दी है।
एडिशनल सेशन जज डॉ. हरदीप कौर ने सोमवार (29 जनवरी) को यह फैसला सुनाया है। हाल ही में अदालत ने अमित चक्रवर्ती को मामले में सरकारी गवाह बनने की अनुमति भी दी थी।
राज्यसभा की 56 सीटों के लिए 27 फरवरी को होगी वोटिंग
चुनाव आयोग ने 15 राज्यों से खाली हो रही 56 राज्यसभा सीटों के चुनाव की घोषणा कर दी है। 27 फरवरी को इसके लिए वोटिंग होगी। इन सभी सांसदों का कार्यकाल अप्रैल 2024 में खत्म हो रहा है।
खाली होने वाली सबसे ज्यादा सीटें उत्तर प्रदेश (10) की है। इसके अलावा बिहार-महाराष्ट्र की 6-6 सीटें भी खाली हो रही, जिन पर चुनाव होना है। साथ ही पश्चिम बंगाल (5), मध्य प्रदेश (5), गुजरात (4), कर्नाटक (4), आंध्र प्रदेश (3), तेलंगाना (3), राजस्थान (3), ओडिशा (3), छत्तीसगढ़(1), हिमाचल प्रदेश(1), हरियाणा(1) और उत्तराखंड (1) की भी खाली हो रही सीटों पर उसी दिन चुनाव होंगे।
--------------------------------
ज्ञानवापी केस: हिंदू पक्ष ने याचिका दाखिल की, सर्वे पर लगी रोक हटाने की मांग की
ज्ञानवापी में बने 10 तहखाने के सर्वे के लिए हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने दावा किया कि सीलबंद तहखानों में हिंदू मंदिर के सबूत और कलाकृतियां हैं। उन्होंने याचिका में कहा है कि ज्ञानवापी परिसर में सीलबंद वुज़ुखाना (स्नान जल टैंक) का एएसआई सर्वेक्षण कराने की मांग की गई है। टैंक को 16 मई 2022 से सील कर दिया गया है
कुत्ते को बचाने ट्रक से टकराई कार, एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत
तेलंगाना के नालगोंडा में रविवार (28 जनवरी) देर रात को हाईवे पर कुत्ते को बचाने के चक्कर में कार उलटी दिशा में चले गई। इसके बाद कार सामने से आ रहे ट्रक से टकरा गई। हादसे में एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि एक महिला घायल हो गई है।
पुलिस ने सोमवार को बताया कि परिवार आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा से अपने घर की ओर की ओर जा रहा था। हादसे के बाद घायल महिला को अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उसका इलाज चल रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक, महिला की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। पुलिस ने ट्रक ड्राइवर को हिरासत में ले लिया है।
फर्जी जाति प्रमाणपत्र मामले को सुप्रीम कोर्ट ने अपने पास ट्रांसफर किया
पश्चिम बंगाल फर्जी जाति प्रमाणपत्र घोटाला मामले को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट में दायर याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने अपने पास ट्रांसफर कर लिया है। जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान बेंच ने कहा उसने इस मुद्दे से संबंधित सभी याचिकाओं को अपने पास ट्रांसफर करने का फैसला किया है। वहीं तीन हफ्ते में सभी दलीलों को पूरा करने का आदेश दिया है।
दरअसल रिजर्व केटैगरी के लिए जाति प्रमाणपत्र जारी करने में फर्जीवाड़े की सीबीआई जांच को लेकर कलकत्ता हाई कोर्ट की दो बेंचों ने अलग-अलग फैसला सुनाया था, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर स्वत: संज्ञान लिया था।
विधानसभा स्पीकर को 15 फरवरी तक समय मिला
सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को अजित पवार गुट से जुड़े NCP विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग वाली याचिका पर फैसले के लिए 15 फरवरी तक का समय दिया है। ये याचिकाएं शरद पवार गुट की तरफ से दाखिल की गई हैं।
स्पीकर के कार्यालय की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने दलील दी कि अयोग्यता याचिकाओं पर आदेश पारित करने के लिए कुछ और समय लगेगा। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने इन दलीलों को मान लिया।
इससे पहले, कोर्ट ने शरद गुट से अलग हुए विधायकों की अयोग्यता याचिका पर फैसला करने के लिए स्पीकर को 31 जनवरी तक का समय दिया था।