This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

नए वाहन की पूजा कराने जा रहे 35 लोगों से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटने से 3 की मौत

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


छतरपुर। मध्यप्रदेश के छतरपुर में आज सोमवार एक बड़ा हादसा हो गया। धार्मिक स्थल जटाशंकर धाम जा रहे ट्रैक्टर- ट्रॉली पर सवार 35 लोग हादसे का शिकार हो गए। इस हादसे में तीन बच्चों की मौत हो गई। वहीं 32 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। वहीं 10 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। अन्य घायलों का इलाज अस्पताल में किया जा रहा है। इस दर्दनाक हादसे पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शोक व्यक्त किया है।
छतरपुर के हादसे पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शोक जताते हुए कहा- छतरपुर के जटाशंकर में हुए सड़क हादसे में कई लोगों के असामयिक निधन और गंभीर घायल होने का समाचार अत्यंत हृदय विदारक है। शोकमय परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएँ हैं। बाबा महाकाल से प्रार्थना है कि दिवंगतों की आत्मा को शांति दें एवं घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।
छतरपुर के जटाशंकर में हुए सड़क हादसे में कई लोगों के असामयिक निधन और गंभीर घायल होने का समाचार अत्यंत हृदय विदारक है। शोकमय परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएँ हैं।
बताया जा राह है कि बक्सवाहा क्षेत्र जुझारपुरा गांव में रहने बाले ब्रजेश लोधी के घर नई ट्रेक्टर- ट्रॉली आई थी। वाहन की पूजा कराने के लिए घर एवं गांव के करीब 35 लोग ट्रैक्टर ट्रॉली पर सवार होकर जटाशंकर धाम जा रहे थे। तभी रास्ते में सामने से आ रही बाइक को बचाने के चक्कर में ट्रैक्टर ट्रॉली अनियंत्रित होकर पलट गई।
इस हादसे में 15 वर्षीय नम्रता लोधी, 10 वर्षीय रवि लोधी, और 12 वर्षीय दिव्या लोधी ने दम तोड़ दिया। उधर इस भीषण सड़क हादसे में महिलाएं,बच्चे एवं बुजुर्गो सहित करीब 32 लोग घायल हो गए। घटना की सूचना लगते ही बिजावर थाना क्षेत्र की पुलिस एवं स्वास्थ्य अमला मौके पर पहुंचा और सभी घायलों को 108 एंबुलेंस के माध्यम से जिला अस्पताल में लाया गया। यहां पर डॉक्टरों की टीम सभी घायलों का इलाज कर रही है।

----------------------------------
दो से ज्यादा विषय में नकल पकड़ में आई तो निरस्त होगी छात्र की परीक्षा
खंडवा। फरवरी से होने वाली मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की हाई स्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षा में हर साल नकल प्रकरण सामने आते हैं। ऐसे में माशिमं इस बार नकल रोकने के लिए और सख्ती करेगा। इसके तहत अगर परीक्षा कक्ष में छात्र नकल, केंद्राध्यक्ष से दुव्यवहार, मारपीट करता है और एफआईआर होती है तो वह पूरी परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। साथ ही आगे भी बोर्ड परीक्षा नहीं दे सकेगा।
10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी कर दिया है। फुलप्रूफ तैयारी के साथ परीक्षा कराई जाने का प्लान प्रशासन ने तैयार करते हुए बोर्ड से आए निर्देशों का भी कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित किया है।
10वीं और 12वीं की परीक्षा के दौरान पिछले साल भी नकल प्रकरण बनने से जिला सुर्खियों में आया था। हालांकि प्रशासन लाख प्रयासों के बाद भी पूरी तरह से नकल नहीं रोक पाया। जिलेभर में 50 हजार से अधिक परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे।
बोर्ड परीक्षा में एनसीसी को ऐच्छिक विषय के रूप में शामिल किया गया है। बोर्ड द्वारा संचालित हेल्पलाइन नंबर 18002330175 का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिए। बता दें कि इस हेल्पलाइन के जरिए परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों की मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग की जाती है।
परीक्षार्थी पर एक विषय में नकल प्रकरण बनने पर या उसमें उदक्षता भी की हो, तो केवल उस विषय की परीक्षा निरस्त होगी। उसका मूल्यांकन भी नहीं होगा। लेकिन यदि एक से अधिक विषय में नकल करते पकड़ में आता है तो उसकी संपूर्ण विषयों की परीक्षा और रिजल्ट निरस्त कर दिया जाएगा। छात्र परीक्षार्थी पर मारपीट या अन्य किसी कारण से एफआईआर दर्ज हुई तो वह पूरी परीक्षा से वंचित कर दिया जाएाग।
बोर्ड परीक्षाओं में दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री ने समीक्षा बैठक आयोजित की भी। स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने बोर्ड अफसरों को निर्देश दिए कि परीक्षाओं में दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाए, ताकि भविष्य में परीक्षा व्यवस्था ठीक से चलती रहे।
--------------------------------------
TI के खिलाफ जाट समाज हुआ लामबंद: समाज पर की अभद्र टिप्पणी, राजस्व मंत्री ने लिया संज्ञान
सीहोर। मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में एक टीआई ने जाट समाज पर अभद्र टिप्पणी की थी. इससे नाराज समाज के लोग टीआई के खिलाफ लामबंद हुए और राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा और कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की। इस दौरान लोगों ने पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।
दरअसल, मंडी थाना क्षेत्र के ग्राम रफीकंगज में रहने वाला फरियादी अनिल जाट 24 जनवरी को विवाद की रिपोर्ट लिखवाने थाने पहुंचा था. इस दौरान टीआई गिरीश दुबे ने उससे गाली-गलौच की और जाट समाज पर अभद्र टिप्पणी की। इसके अलावा उसे कई घंटों तक थाने में बैठाकर रखा और न नहीं उसकी रिपोर्ट लिखी गई. इसके अलावा उसे झूठे केस में फंसाने की धमकी भी दी जा रही है।
इस मामले में आज सोमवार को जाट समाज के लोग टीआई के खिलाफ लामबंद हुए और कार्रवाई की मांग को लेकर राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा और कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा. इस मामले में राजस्व मंत्री ने संज्ञान लेते हुए कलेक्टर को टीआई को हटाने के निर्देश दिए हैं।