This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया अंतरिम बजट, कहा- मध्यम वर्ग को मिलेगा सस्ता घर

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 

मोदी सरकार ने आज नई संसद में अपने दूसरे कार्यकाल के अंतिम बजट के तौर पर साल 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करते हुए मोदी सरकार के पांच साल की उपलब्धियां गिनाने के साथ कई बड़ी लोकलुभावन घोषणाएं भी की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट में तीन-महीने तक खर्च होने वाली राशि का लेखा-जोखा है. पूर्ण बजट आम चुनाव के बाद आएगा.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि राजकोषीय घाटा 5.1 फीसदी रहने का अनुमान है. 44.90 करोड़ रुपए का खर्च है और 30 लाख करोड़ का रेवन्यू आने का अनुमान है. 10 साल में इनकम टैक्स कलेक्शन तीन गुना बढ़ गया है. मैंने टैक्स रेट में कटौती की है. 7 लाख की आय वालों को कोई कर देय नहीं है. 2025-2026 तक घाटा को और कम करेंगे.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, सभी को पक्का मकान मुहैया करवाया जाएगा. स्किल इंडिया में 1.47 करोड़ युवाओं को ट्रेंड किया है. पीएम मत्स्य संपदा योजना को बढ़ाया जाएगा. मत्स्य उत्पादन दोगुना हो गया है. पीएम मोदी ने जय अनुसंधान का नारा दिया है. इसे साकार करने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे.
4 साल में आर्थिक विकास में तेजी आई है. युवा शक्ति प्रौद्योगिकी योजना बनाएंगे. तीन रेल कॉरिडोर शुरू किए जाएंगे. यात्री ट्रेनों के परिचालन में सुधार किया जाएगा. पीएम गति शक्ति योजना में काम तेज किया जाएगा. माला-भाड़ा परियोजना को भी विकसित किया जाएगा. 40 हजार नॉर्मल रेल डिब्बों को वंदे भारत में बदला जाएगा. हवाई अड्डों की संख्या बढ़ गई है. विमानन कंपनियां एक हजार विमानों का ऑर्डर देकर आगे बढ़ रही हैं.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, लखपति दीदी को बढ़ावा दिया जाएगा. 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ का निर्णय लिया है. 9 करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है. लखपति दीदी से आत्मनिर्भरता आई है. आंगनबाड़ी कार्यक्रमों में तेजी लाई जाएगी. अब तक एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बायोफ्यूल के लिए समर्पित योजना लाए हैं. पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए ई-वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे. रेलवे-समुद्र मार्ग को भी जोड़ने पर जोर रहेगा. पर्यटन केंद्रों के विकास में तेजी लाएंगे. पर्यटन सेक्टर में विकास तेज हो रहा है. राज्यों को ब्याजमुक्त कर्ज दिया जा रहा है. टियर 2 और टियर 3 शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ा जाएगा.
लक्षद्वीप में नई परियोजनाएं शुरू होंगी. पीएम आवास योजना में 70 फीसदी घर महिलाओं के लिए बने हैं. पर्यटन क्षेत्र में विदेशी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा. 75 हजार करोड़ का लोन ब्याजमुक्त दिया गया है. 2014 से 2023 तक एफडीआई भी बढ़ा है. सुधार के लिए 75 हजार करोड़ का प्रावधान किया है. जुलाई में पूर्ण बजट आएगा. उसमें विकसित भारत का रोडमैप प्रस्तुत किया जाएगा. इंफ्रास्ट्रक्चर में 11 फीसदी ज्यादा खर्च किया जाएगा. जनसंख्या वृद्धि को लेकर कमेटी गठित की गई है.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर रोकने की कोशिश होगी. इसके लिए टीकाकरण करेंगे. किसानों की आय बढ़ाने की कोशिश होगी. मिशन इंद्रधनुष में टीकाकरण बढ़ाया जाएगा. नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. इसके लिए कमेटी गठित करेंगे. 9 से 14 साल की लड़कियों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा. फसलों पर NANO डैप का इस्तेमाल होगा.
डेयरी विकास के क्षेत्र में अच्छा काम होगा. दुग्ध किसानों को बढ़ावा दिया जाएगा. 1361 मंडियों को eName से जोड़ा जाएगा. अगले 5 साल में विकास की नई परिभाषा गढ़ेंगे. आशा बहनों को भी आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा. तिलहन के अनुसंधान को बढ़ावा दिया जाएगा. हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हर घर जल, सभी के बिजली, गैस, वित्तीय सेवाएं और बैंक अकाउंट खोलने के लिए काम किया है. खाद्यान्न की चिंताओं को दूर किया है. 80 करोड़ लोगों को निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया है. मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा किया है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आय बढ़ी है. 2047 तक भारत एक विकसित राष्ट्र बन जाएगा. हम लोगों को सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं. हमने भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को खत्म किया है.
----------------------------
व्यास जी के तहखाने का पहला वीडियो आया सामने, पुजारी ने 30 साल बाद की पूजा
वाराणसी। वाराणसी की जिला अदालत के ऐतिहासिक फैसले के बाद व्यास जी के तहखाने में 30 साल बाद नियमित पूजा शुरू हो गई है। आज व्यास जी के तहखाने से पूजा का वीडियो भी सामने आया है। बुधवार को अनुमति मिलने के बाद देर रात बैरिकेडिंग से रास्ता बना दिया था, जिसके सहारे तहखाने में प्रवेश किया गया।
जिला अदालत के आदेश के बाद पुजारी ने वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर 'व्यास जी का तहखाना' में प्रार्थना की है। ज्ञानवापी मामले में हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने दृश्यों की पुष्टि की है।

--------------------------------
31 सालों बाद जब लोग ज्ञानवापी के व्यास जी तहखाने में पहुंचे तो वहां क्या-क्या दिखा? ये बताया
वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर का मामला फिलहाल चर्चाओं में बना हुआ है. ASI के सर्वे में भी दावा किया गया है कि ज्ञानवापी पहले एक बड़ा हिंदू मंदिर था. इसी बीच ज्ञानवापी परिसर में स्थित व्यास जी के तहखाने में भी वाराणसी जिला कोर्ट ने हिंदू पक्ष को पूजा की अनुमति दे दी है. कोर्ट ने जैसे ही हिंदू पक्ष को व्यास जी के तहखाने में पूजा का अधिकार दिया, ठीक 11 घंटे के अंदर प्रशासन ने व्यास जी के तहखाने में पूजा भी करवा दी है. इस मामले को देखते हुए पूरा प्रशासन अलर्ट पर है.
बता दें कि ASI सर्वे के दौरान ज्ञानवापी परिसर और तहखाने में मूर्तियां मिली थी. बताया जा रहा है कि अब इन्हीं मूर्तियों की पूजा-अर्चना शुरू की गई है. पुलिस-प्रशासन की मौजूदगी में व्यास जी के तहखाने में आरती भी की गई और जय-जयकार भी लगाए गए. इस दौरान भोग भी लगाया गया.
बता दें कि जिन लोगों को सबसे पहले व्याज जी के तहखाने में जाने और पूजा करने का मौका मिला है, वह लोग काफी खुश हैं. लोगों ने बाहर आकर हर-हर महादेव के नारे भी लगाए. बता दें कि जब व्यास जी के तहखाने की पूजा हो रही थी और कुछ लोग तहखाने में मौजूद थे, उस दौरान बाहर लोग भी जमा हो गए थे. इस दौरान लोग हर-हर महादेव के नारे भी लगा रहे थे. लोगों ने बाहर आकर कहा कि अब यहां मंदिर बनना चाहिए.