This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

बच्चों के खरीदी बिक्री करने वाले गिरोह के 06 लोग गिरफ्तार

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


रायपुर। राजधानी में बच्चों के खरीदी-बिक्री करने वाले गिरोह के छह सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वाट्सएप में चार माह के बच्चे की फोटो प्रसारित कर पांच लाख रुपये में बेचने ग्राहक की तलाश कर रहे थे।
गिरफ्तार आरोपितों में तीन महिलाएं और तीन पुरुष हैं। सिविल लाइन थाना पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है। यह भी देख रही है कि यह गिरोह कब से सक्रिय है। इनके फोन में कई महिलाओं और बच्चों के फोटो मिले हैं।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार दूधमुंहे बच्चे को बेचने के फिराक में ग्राहक तलाश करने के आरोप में दुर्ग निवासी नीलकंठ साहू, खम्हारडीह निवासी यशोदा नायक, सुशीला नायक, सरस्वती साहू, योगेश साहू, दिलीप साहू को गिरफ्तार किया गया है।
एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट की टीम को वाट्सएप में एक बच्चे का सौदा करने ग्राहक तलाश करने वाले गिरोह की जानकारी मिली। पुलिस टीम महिला बाल विकास विभाग के अफसरों के साथ मिलकर संयुक्त रूप से कार्रवाई की।
बच्चा बेचने के लिए ग्राहक तलाश रहे गिरोह में शामिल लोगों को रायपुर कलेक्टोरेट के पास घेरा बंदी कर पकड़ा गया। उनके मोबाइल की जांच की गई। उसमें महिला द्वारा अपने बच्चे को बेचने ग्राहक तलाश करने की बात पुलिस को बताई।
महिला बच्चे को अपना होने का दावा कर रही है, वह बच्चा उसी महिला का है या किसी और की इस बात की अब तक पुष्टि नहीं हुई है। पुलिस उस पर भी जांच कर रही है। पुलिस को शक है कि गिरोह के सदस्य किसी दूसरी जगह से बच्चा चोरी कर लाकर बेचने के लिए ग्राहक तलाश कर रहे थे।
पुलिस ने दलालों के कब्जे से मोबाइल जब्त किए हैं। मोबाइल में कई गर्भवती महिलाओं के फोटो हैं। साथ ही उन महिलाओं द्वारा अजन्मे बच्चा का सौदा किए जाने की बात भी सामने आई है। पुलिस यह भी देख रही है कि यि गिरोह कब से काम कर रहा है। जिन महिलाओं की फोटो ग्रुप में भेजी गई हैं वे कौन हैं। कहां की रहने वाली हैं।
यह है पूरा मामला-महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों को बच्चा बेचने के वाट्सएप मैसेज प्राप्त हुआ। इसके बाद उन्हें योगेश के माध्यम से किसी के द्वारा अपना बच्चा बेचने की जानकारी मिली। अफसरों को पता चला की कोई बड़ा आदमी बच्चा गोद लेना चाहते हैं तो वे योगेश से संपर्क करें।
उसके बदले में वह पांच लाख रुपये देने की भी बात तय हुई थी। इसी दौरान नीलकंठ इनके संपर्क में आया और बच्चा खरीदने तैयार हो गया। बच्चे को बेचने के बाद मिलने वाली रकम को सभी छह आरोपित आपस में बांटने की तैयारी में थे।
----------------------------------------
ममता बोलीं- कांग्रेस 40 सीट भी नहीं जीत पाएगी:पता नहीं उसे इतना घमंड क्यों है
कोलकाता। लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को मुर्शिदाबाद में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मुझे समझ नहीं आता कि कांग्रेस पार्टी को इतना अहंकार किस बात का है। मुझे नहीं लगता कि वो 300 में से 40 सीट भी जीत पाएगी।
CM ममता का कहना है कि कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा बंगाल आई थी, लेकिन मुझे बताया तक नहीं गया। हम I.N.D.I.A गठबंधन में हैं। लेकिन उसके बावजूद मुझे इसकी जानकारी नहीं दी गई। मुझे प्रशासन से इसके बारे में पता चला।
ममता ने राहुल का नाम लिए बिना कहा कि आजकल फोटोशूट का नया चलन देखने में मिल रहा है। जो लोग कभी चाय के स्टॉल पर नहीं गए, अब वे बीड़ी कामगारों के साथ बैठकर फोटो खिंचवा रहे हैं। दरअसल, भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी पश्चिम बंगाल में बीड़ी मजदूरों से मिले थे।
ममता ने ये बयान तब दिया है, जब राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा बंगाल से निकली है। हाल ही में राहुल से पत्रकारों ने ममता बनर्जी को लेकर सवाल पूछा था। इस पर राहुल गांधी ने कहा था कि न तो हमने इंडिया गठबंधन छोड़ा है और न ही ममता बनर्जी ने। हमारे बीच सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा हो रही है। जल्द ही इसका समाधान निकल आएगा।
ममता ने 24 जनवरी को लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि पश्चिम बंगाल में सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस ने मेरा प्रस्ताव ठुकराया दिया। हम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ेंगे।
दरअसल, कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए बंगाल में 10 से 12 सीटों की मांग कर रही है, जबकि TMC केवल दो सीटें देने पर अड़ी है। यह वे सीटें हैं जिन्हें कांग्रेस ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में जीता था। कांग्रेस के अलावा बंगाल में लेफ्ट पार्टियां भी हैं, जो 28 दलों वाले विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A का हिस्सा हैं।
ममता ने बुधवार को हावड़ा में मीडिया से कहा- मेरी कांग्रेस से कोई चर्चा नहीं हुई है। मैंने हमेशा कहा है कि बंगाल में हम अकेले लड़ेंगे। मुझे इस बात की बिल्कुल चिंता नहीं है कि देश में क्या होगा, लेकिन हम सेक्युलर पार्टी हैं और बंगाल में हम अकेले भाजपा को हराएंगे। मैं अब भी I.N.D.I.A का हिस्सा हूं।
-----------------------------------
खड़गे बोले- अबकी बार 400 पार, हंस पड़े मोदी
नई दिल्ली। बजट सेशन के तीसरे दिन (2 फरवरी) शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के एक बयान से पूरे सदन ठहाकों से गूंज उठा। दरअसल, खड़गे कर्नाटक के कांग्रेस सांसद डीके सुरेश के दक्षिण के अलग राज्यों को मिलाकर एक अलग देश के बयान पर पार्टी का पक्ष रख रहे थे।
राज्यसभा में खड़गे ने कहा कि अगर कोई देश को तोड़ने की बात करेगा, तो हम इसे कभी सहन नहीं करेंगे। चाहे वह किसी भी पार्टी का हो। मैं खुद कहूंगा कि कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक हम एक हैं और एक रहेंगे।
इसके आगे उन्होंने लोकसभा चुनाव की संभावनाओं पर भी चुटकी ली। खड़गे ने प्रधानमंत्री की ओर इशारा करते हुए कहा कि बहुमत आपका है। पहले ही 330 सांसद हैं, अब तो 400 पार का नारा लग रहा है। इसके बाद राज्यसभा में मौजूद पक्ष और विपक्ष के सांसद जोर-जोर से हंसने लगे। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपनी हंसी नहीं रोक पाए।
संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश हुआ। इस बीच कांग्रेस सांसद डीके सुरेश के बयान पर भी जमकर हंगामा हुआ। प्रह्लाद जोशी ने मांग करते हुए कहा कि डीके सुरेश के अलग देश के बयान वाले मामले को एथिक्स कमेटी में भेजा जाए।
संसद में 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया। इस पर रिएक्शन देते हुए कांग्रेस सांसद डीके सुरेश ने कहा कि दक्षिण भारत के साथ अन्याय हो रहा है। उन्होंने दावा किया कि जो पैसा दक्षिण तक पहुंचना चाहिए था, उसे डायवर्ट कर उत्तर भारत में बांटा जा रहा है। अगर इस अन्याय को दूर नहीं किया गया तो दक्षिणी राज्य एक अलग देश बनाने की मांग करने के लिए मजबूर होंगे।
बेंगलुरु ग्रामीण से सांसद सुरेश ने दावा किया कि दक्षिणी राज्यों से लिया जाने वाला टैक्स उत्तर भारत को दिया जा रहा है। साथ ही दक्षिण भारत पर हर मामले में हिंदी थोपी जा रही है। अगर केंद्र कर्नाटक को उसके हिस्से का पैसा दे दे तो यह काफी होगा। पढ़ें पूरी खबर...