This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

सचिव को किया निलंबित, ...प्रधानाध्‍यापक, शिक्षकों एवं चिकित्सक़ को नोटिस जारी, ...मंदिर मामले मे 05 गिरफ्तार

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


गुना। कलेक्‍टर अमनबीर सिंह बैंस के निर्देशानुसार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के नेतृत्व में 02 फरवरी को जनपद पंचायत बमोरी, कलस्‍टर पाटन की विभिन्‍न ग्राम पंचायतों में ‘’जनसंवाद कार्यक्रम’’ का आयोजन किया गया।
इस दौरान ग्राम पंचायत अकोदा में नोडल अधिकारी के प्रतिवेदन अनुसार शिक्षक समय पर स्कूल नहीं आते हैं। इस लापरवाही पर सीईओ जिपं द्वारा स्कूल के प्रधानाध्‍यापक भगवान लाल एवं अन्य शिक्षकों एवं पशु चिकित्सक़ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए, कार्यक्रम में लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी विभाग को हैंड पंप चेक कराने और पेय जल की व्यवस्था के निर्देश दिए गये तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता सेम बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराये जाने के निर्देश दिये गये। बहुत से ऐसे बच्चे है जो एनआरसी में भर्ती नहीं उन्हें भर्ती कराया जावे है।
डोंगरपुर में नोडल अधिकारी की रिपोर्ट पर माध्‍यमिक विद्यालय भवन की रिपेयरिंग करने के निर्देश दिए गये। बिजली विभाग के अधिकारिओं को ट्रांसफार्मर शिफ्ट कराने के निर्देश दिए। सरपंच को कुएं की बाउंड्री और गांव में नाली निर्माण और खरंजा के निर्देश दिए गये। इसी प्रकार सोनखरा के नोडल अधिकारी की रिपोर्ट पर नल-जल योजना के तीनों हैंडपम्प चेक कराने के निर्देश ईई पीएचई को दिए गये। सिमरोद के दो सामुदायिक भवन का अतिक्रमण हटवाने ने निर्देश उपस्थित तहसीलदार को दिए गये इसके बाद काबर बमोरी के नोडल अधिकारी की भ्रमण रिपोर्ट पर मिडिल स्कूल में एक अतिथि शिक्षक दो माह से अनुपस्थित है। डीपीसी को इसे बर्खास्त करने के निर्देश दिए गये। श्रीमती साधना सिंह ठाकुर शिक्षक स्कूल नहीं आती है उन्‍हें कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए गये। वहां पढ़ाई का स्तर ख़राब है, स्कूल परिसर, शौचालय गन्दा है। सफाई कराने के निर्देश दिए गये
-------------------------
बमोरी के ग्रापं कावर बमोरी के सचिव केशरी लाल धाकड़ को किया गया निलंबित.
सचिव, ग्राम पंचायत कावर बमोरी जनपद पंचायत बमोरी केशरी लाल धाकड़ को ग्राम पंचायत में लगातार निरंतर अनुपस्थित रहने, दिनांक 26 जनवरी 2024 की ग्रामसभाओं को आयोजित नहीं करने, जनमन सहरिया सर्वे, पेंशन ई- के.वाय.सी, पी.टी. जी. आवास, पी.जी.टी. सहरिया सर्वे का कार्य नहीं करने, जनपद पंचायतों की साप्ताहिक बैठकों में निरंतर अनुपस्थित रहने के फलस्वरूप निलंबित करने निर्देश दिए गये।
समीक्षा पर देहरी के नोडल अधिकारी की रिपोर्ट पर आंगनबाड़ी लुहारी के बच्चों को पोषण आहार वितरण की वैकल्पिक व्यवस्था कराने के निर्देश महिला व बाल विकास अधिकारी को दिए गये। देहरी पंचायत के देहरी और पुरा स्कूल का शैक्षणिक स्तर खराब पाया गया। ग्रामीणों ने बताया कि शिक्षक सही से नहीं पढ़ाते है। डीपीसी विजिट करें और अनियमितता पाए जाने पर उनके विरुद्ध कार्यवाही करें। प्राथमिक स्कूल किशनपुरा में 15 दिन से जानवर मृत पड़ा है। प्रधानाध्‍यापक को कारण बताओ नोटिस जारी करें। इसी प्रकार स्कूल बाउंड्रीबाल में अतिक्रमण पाया गया उसे हटाने के निर्देश तहसीलदार को दिये गये। आंगनवाड़ी में बच्चे कम दर्ज है आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। लुहारी, पुरा के देहरी आधार केम्प लगाने के निर्देश दिए गये। आज जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान बमोरी के ग्राम पंचायत अकोदा, डोंगरपुर, सोनखरा, गढ़लाउजारी, डुमावन, सिमरोद, काबरबमोरी, विशनवाड़ा, देहरी, डोंगरी, विट्ठलपुर तथा पाटन में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
-----------------------------
03 फरवरी को 12 बजे से सांय 4 बजे तक विद्युत प्रवाह रहेगा बाधित
गुना। प्रबंधक (केंट जोन) विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड गुना द्वारा दी गयी जानकारी अनुसार 11 केव्‍ही लाईन पर डीटीआर रखने के कार्य हेतु 03 फरवरी को दोपहर 12 बजे से सांय 4 बजे तक दलवी कालोनी, न्‍यूसिटी कालोनी, नई मण्‍डी, एलआईसी आफिस, हाउसिंग बोर्ड कालोनी, गायत्री मंदिर आदि क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। उक्‍त विद्युत कटौती की समयावधि को आवश्‍यकतानुसार घटाया अथवा बढ़ाया जा सकता है।
---------------------------------------
बमोरी में शिवलिंग उखाड़कर फेंकने के मामले मे 05 गिरफ्तार
गुना। बमोरी तहसील मुख्यालय पर बुधवार-गुरुवार दरमियानी रात मुक्तिधाम के समीप स्थित पिपलेश्वर महादेव मंदिर में असामाजिक तत्वों ने न केवल तोड़फोड़ की, बल्कि शिवलिंग को भी उखाड़ दिया। सुबह ग्रामीणों को घटना की जानकारी लगी, तो नाराज ग्रामीण मुख्य चौराहा पर एकत्रित हो गए। बाजार बंद कराते हुए चक्काजाम कर दिया। सूचना पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों से चर्चा की। लेकिन ग्रामीण आरोपितों की गिरफ्तारी और अवैध कब्जों पर बुलडोजर की मांग पर अड़े रहे। इस बीच पुलिस ने पांच आरोपितों को उठाकर मामला दर्ज किया। इसके बाद हिन्दू संगठन के बैनर तले ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर पांच दिन का अल्टीमेटम देकर चक्काजाम खोला।
यह है मामला-बमोरी तहसील मुख्यालय स्थित मुक्तिधाम के समीप प्राचीन पिपलेश्वर महादेव मंदिर है। यहां बीती रात आपराधिक तत्वों ने तोड़फोड़ करते हुए शिवलिंग को भी उखाड़ दिया। इधर, गुरुवार सुबह ग्रामीण मंदिर पहुंचे, तो तोड़फोड़ और उखड़ा शिवलिंग देखकर आक्रोश की स्थिति बन गई। साथ ही मंदिर में तोड़फोड़ की जानकारी पूरे गांव में फैल गई। इसके बाद ग्रामीण मुख्य चौराहा पर एकत्रित हो गए और करीब 8.30 बजे बाजार बंद कराते हुए चक्काजाम कर दिया।
वहीं घटना की जानकारी लगते ही कांग्रेस के स्थानीय विधायक ऋषि अग्रवाल भी बमोरी पहुंचकर ग्रामीणों के साथ धरना-प्रदर्शन में शामिल हो गए। इधर, सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाइश दी गई। लेकिन ग्रामीण आरोपितों की गिरफ्तारी और अवैध कब्जों पर बुलडोजर चलाने की मांग पर अड़े रहे। ग्रामीणों का कहना था कि 2013 में भी इसी मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी। इसके बाद मंदिर का पुर्ननिर्माण कर शिवलिंग की स्थापना की गई थी। लेकिन उस समय पुलिस द्वारा ठोस कार्रवाई नहीं की गई थी। इन हालातों को देखते हुए पुलिस ने मौके पर बमोरी के अलावा फतेहगढ़, सिरसी थाने के साथ ही गुना से दो वाहनों में फोर्स भेजा गया। यह सिलसिला करीब 2.30 बजे तक चलता रहा।
बमोरी पुलिस के द्वारा 05 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है । फरियादी सौरभ के अनुसार गुरूवार की सुबह 5 बजे जब वह मंदिर का पास से गुजरे तो वहां देखा कि शिवजी की पिंडी एवं नंदी भगवान की मूर्ति टूटी पड़ी थी। सौरभ का कहना था कि शाहरूख, रिहान, बफाती, अनवर, जीशान, बिट्टू, रहीश 12 - 1 बजे तक घूमते रहते हैं । हमें इन लोगों पर शक है कि मंदिर की मूर्तियों को इन्ही लोगों द्वारा क्षतिग्रस्त किया गया है ।
इधर, पुलिस भी आरोपितों की तलाश में जुट गई। गुना ग्रामीण एसडीओपी विवेक अष्ठाना ने बताया कि पांच आरोपित अनवर खान, बफाती, रिहान, जीशान और रहीश पूछताछ जारी, धारा 295 और शांतिभंग में प्रकरण दर्ज किया है। हालांकि, अभी आरोपितों ने कुछ नहीं बताया है लेकिन पूछताछ जारी है।
हिन्दू संगठन कार्यकर्ताओं ने दोपहर करीब ढाई बजे एसडीएम दिनेश सावले को ज्ञापन सौंपकर चक्काजाम खोला। इसमें आरोपितों पर उचित कार्रवाई के साथ ही अवैध कब्जों पर बुलडोजर चलाए जाने की मांग की है। इसके लिए प्रशासन को पांच दिन की मोहलत देते हुए चेतावनी दी कि उक्त अवधि में कार्रवाई नहीं हुई, तो जिलेभर में आंदोलन किया जाएगा। इस पर प्रशासन ने जांच और कार्रवाई के लिए सात दिन का समय मांगा है