This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

साढ़े तीन किलो से ज्यादा सोने की हेराफेरी, सुनार गिरफ्तार

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

इंदौर। सराफा में सोने के जेवर बनाकर देने वाले कारीगरों के साथ साढ़े तीन किलो से ज्यादा सोने की धोखाधड़ी सामने आई है। आरोपित ने आधा दर्जन कारीगरों से कहा था कि वे सोने के जेवर बनाकर उसे दें, वह उन्हें कच्चा सोना दे देगा। कारीगरों ने करीब साढ़े तीन किलो सोने के जेवरात बनाकर दे दिए, लेकिन आरोपित ने सोना नहीं लौटाया। शिकायत सराफा पुलिस थाने पर हुई जिसके बाद पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया।
फरियादी ने पुलिस को बताया कि वह सोने के जेवर बनाने का काम करता है। आरोपित संजय सोनी उर्फ विशाल सोनी इंदौर से जेवर बनवाकर जोधपुर में सोने के जेवरों की बिक्री करता था। वह यह काम कई वर्षों से कर रहा था, इसलिए कारीगरों को उस पर विश्वास था।
30 दिसंबर 2023 को आरोपित इंदौर आया और फरियादी से कहा कि वह उसे 600 ग्राम सोने के जेवर बनाकर दे। फरियादी ने करीब 100 ग्राम सोने के जेवर आरोपित को हाथोहाथ दे दिए और कहा कि मैं बाकी जेवर बनाकर जोधपुर ले आऊंगा। 14 जनवरी 2024 को फरियादी करीब 480 ग्राम सोने के जेवर बनाकर जोधपुर गया और जेवर आरोपित को दे दिए। दो दिन बाद आरोपित नहीं आया। उसने फोन भी बंद कर लिया।
-----------------------------
परीक्षा केंद्रों में केंद्राध्यक्ष भी नहीं रख सकेंगे मोबाइल, पाए जाने पर होगी 10 साल की सजा
भोपाल। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोड) की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 05 व 06 फरवरी से शुरू हो रही हैं। इस बार इन परीक्षाओं के दौरान मोबाइल पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षा केंद्र के अंदर किसी को भी मोबाइल ले जाने की छूट नहीं होगी। यहां तक कि केंद्राध्यक्ष भी अपने पास मोबाइल नहीं रख सकेंगे। यदि किसी के पास मोबाइल पाया गया तो 10 साल की सजा होगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की ओर से 10वीं व 12वीं के प्रश्नपत्र बहुप्रसारित होने से बचाने के लिए इस बार काफी सख्ती बरती जा रही है। केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक सहित किसी भी स्टाफ के पास मोबाइल पाया गया तो परीक्षा अधिनियम 1937 के तहत उसे 10 साल की सजा होगी और मंडल के परीक्षा कार्य से उन्हें डिबार किया जाएगा।
केंद्रों के बाहर लोहे की पेटी रखी जाएगी। इसमें मोबाइल को जमा करना होगा। परीक्षा केंद्रों से माशिमं को सूचना देने या परीक्षा की निगरानी करने के लिए मोबाइल के बदले वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। इसमें लैंडलाइन फोन के उपयोग के साथ-साथ पोर्टल तैयार किया गया है, ताकि परीक्षा केंद्रों से सूचनाओं का आदान-प्रदान हो सके। इसमें ईमेल के माध्यम से मंडल की पूरी कंट्रोलिंग होगी। साथ ही आफलाइन प्रक्रिया को बंद कर आनलाइन प्रक्रिया अपनाई जाएगी।
बता दें, कि 10वीं व 12वीं के 16 विषयों के प्रश्नपत्र पिछले साल मोबाइल के उपयोग से बहुप्रसारित हो गए थे। इस कारण मोबाइल प्रतिबंधित रहेगा। इस साल बोर्ड परीक्षा में करीब 17 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।
मंडल के अधिकारियों का कहना है कि पिछले साल बोर्ड परीक्षा का प्रश्नपत्र बहुप्रसारित होने के कारणों की जांच करने पर मोबाइल को सबसे बड़ा कारण माना गया। पुलिस थाना से प्रश्नपत्र परीक्षा कक्ष तक पहुंचने के दौरान मोबाइल से फोटो खींचकर इंटरनेट मीडिया पर बहुप्रसारित किया गया था। हालांकि पहले भी मोबाइल परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने के लिए प्रतिबंधित था, लेकिन फिर भी केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक और स्टाफ लेकर जाते थे। बस विद्यार्थियों के लिए सख्ती बरती जाती थी।
मंडल में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। यहां पर हर जिले का प्रभारी बनाया जाएगा। सभी प्रभारी अपने-अपने जिले की निगरानी करेंगे। इस बार परीक्षा केंद्रों की किसी भी तरह की सूचना मंडल को जल्द मिलेगी।
-पिछले साल 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्र बहुप्रसारित होने का सबसे बड़ा कारण मोबाइल था।इस बार मोबाइल परीक्षा केंद्र के अंदर पूरी तरह से प्रतिबंधित होगा। मोबाइल पाए जाने पर दस साल की सजा होगी।
- केडी त्रिपाठी, सचिव, माशिमं
------------------------------
कांग्रेस नेता अजय सिंह यादव, बाई साहब यादव, एकता ठाकुर और सुजीत द्विवेदी भाजपा में शामिल
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यालय में शनिवार को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह, वरिष्ठ नेता डा. नरोत्तम मिश्रा के समक्ष अशोकनगर जिले के कांग्रेस नेता अजय सिंह यादव, उनकी माता बाई साहब यादव, जबलपुर जिले के सिहोरा विधानसभा क्षेत्र की कांग्रेस प्रत्याशी रहीं जिला पंचायत सदस्य एकता ठाकुर और कटनी के कांग्रेस नेता सुजीत द्विवेदी ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। पार्टी नेताओं ने सभी का स्वागत अंगवस्त्र पहनाकर किया।
अजय सिंह यादव और उनकी माता श्रीमती बाई साहब यादव दोनों वर्तमान में जिला पंचायत सदस्य हैं। अजय सिंह यादव अशोकनगर मंडी के अध्यक्ष के साथ पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, वित्त विकास निगम के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं।
कांग्रेस नेत्री, जिला पंचायत सदस्य एकता ठाकुर विधानसभा चुनाव में जबलपुर जिले के सीहोरा विधानसभा से कांग्रेस की प्रत्याशी रही हैं। वहीं कटनी के सुजीत द्विवेदी कांग्रेस शिक्षा और विधि प्रकोष्ठ में भी पदाधिकारी रहे हैं। इस अवसर पर गुना सांसद केपी सिंह यादव, पूर्व मंत्री व विधायक संजय पाठक के साथ पार्टी पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि व कार्यकर्ता उपस्थित थे।