This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

धार्मिक आयोजन में भेदभाव: 40 परिवारों ने सनातन छोड़ बौद्ध धर्म अपनाया

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

शिवपुरी। मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में करीब 40 दलित परिवारों ने बौद्ध धर्म अपना लिया। इस दौरान सैंकड़ों लोगों ने एकसाथ शपथ ली की हम ब्रह्मा, विष्णु, महेश को कभी ईश्वर नहीं मानेंगे और न ही उनकी पूजा करेंगे। धर्म परिवर्तन करने वालों का कहना है कि गांव में उनके साथ छुआछूत की जाती है।
शिवपुरी जिले में करैरा के ग्राम बहगवां में जाटव समाज के लोगों ने एक धार्मिक आयोजन में हुए अपमान के बाद हिन्दू धर्म को त्याग करने का फैसला किया। 40 परिवारों ने सनातन धर्म को त्याग कर बौद्ध धर्म अपना लिया है। इसका एक विडियो भी सामने आया है।
जानकारी के अनुसार मुताबिक बहगवां गांव में सभी ग्रामीणों ने मिलकर 25 साल बाद गांव में भागवत कथा का आयोजन किया था। अलग-अलग समाज को अलग-अलग काम सौंपे गए। जाटव समाज को भंडारे में जूठी पत्तल उठाने का काम सौंप दिया गया। इस बात को लेकर जाटव समाज के लोग आहत हुए और एकजुट होकर हिंदू धर्म का परित्याग करने का फैसला किया।
भागवत कथा के भंडारे से एक दिन पहले 31 जनवरी को जाटव समाज के 40 परिवारों ने बौद्ध धर्म स्वीकार कर लिया और हिंदू धर्म का त्याग करने की शपथ ली। वहीं गांव के सरपंच गजेंद्र रावत का कहना है कि जाटव समाज के आरोप पूरी तरह निराधार हैं।

-----------------------------------
लावारिस पड़ा मिला हैंड ग्रेनेड, बम को निष्क्रिय करने मांगी सेना से मदद
इंदौर। शहर के द्वारकापुरी थाना क्षेत्र में शनिवार रात एक हैंड ग्रेनेड मिलने से हड़कंप मच गया। ग्रेनेड राजा रामन्ना प्रौद्योगिकी केंद्र से महज 300 मीटर दूरी पर पड़ा था। उसकी सेफ्टी पिन भी निकली हुई मिली। पुलिस उपायुक्त‍ जोन-चार आरके सिंह के मुताबिक रहवासी महेंद्र बामनिया ने सूचना दी थी कि प्रौद्योगिकी केंद्र के टर्फ मैदान के पास ग्रैनेड पड़ा है। पुलिसकर्मियों ने बम को कवर किया और पूरा रास्ता सील करवाया।
बम निरोधक दस्ते (बीडीएस) के मुताबिक संभवतः यह बम सैन्य ट्रेनिंग सेंटर का है। पुलिस के अनुसार यह यहां कैसे पहुंचा, इसकी जांच की जा रही है। एसीपी नंदनी शर्मा के मुताबिक सावधानी के तौर पर आसपास के इलाके में सर्चिंग करवाई जा रही है। यहां आने वाले युवक और कबाड़ियों की भी जानकारी निकाली जा रही है। फिलहाल बम को निष्क्रिय करने के लिए सेना से मदद मांगी गई है।
-----------------------------

शादी के दौरान दूल्हा-दुल्हन के जेवरात चोरी, शख्स, पलक झपकते नकदी भरा बैग लेकर हुआ फरार
ग्वालियर। मध्य प्रदेश में शादी समारोह के दौरान जेवरात और नकदी उड़ाने वाले शातिर चोरों का गिरोह सक्रिय है। ग्वालियर शहर में एक ऐसी ही वारदात हुई है जहां शादी की खुशियों के बीच चिंता का माहौल हो गया। मेहमान बनकर आए शख्स ने दूल्हा-दुल्हन के जेवर और पैसों से भरे बैग में हाथ साफ कर दिया। घटना का CCTV फुटेज सामने आने के बाद पुलिस सक्रिय हो गई है और आरोपी की तलाश में जुट गई है।
दरअसल ग्वालियर में सिरोल इलाके के लोटस बैंक्विट में शुक्रवार रात एक शादी समारोह का आयोजन था। परिवार के लोग खुशियां मनाने में लगे हुए थे, बची हुई तैयारियों में व्यस्त थे। इसी दौरान 18 से 20 साल की उम्र का युवक मेहमान बन कर दाखिल हुआ। स्टेज के सामने से सोने चांदी के जेवरात और नकदी सहित करीब 10 लाख रुपए का सामान से भरा बैग रखा था। मेहमान बनकर आया युवक पलक झपकते ही इस बैग को उठाकर फरार हो गया।
चोरी की पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई है। सिरोल पुलिस ने फरियादी की शिकायत पर अज्ञात चोर के खिलाफ केस दर्ज कर सीसीटीवी फुटेज के आधार पर उसकी तलाश शुरू कर दी है। ग्वालियर एडिशनल एसपी ऋषिकेश मीणा ने लोगों से अपील की है की शादी समारोह के दौरान कीमती जेवरात और नकदी से भरे बैग को लापरवाह तरीके से ना छोड़े। बता दें कि देश भर में शादियों का सीजन है जिसकी वजह से बड़े-बड़े मैरिज गार्डन और होटल फुल हैं। शातिर चोर भी ऐसे आयोजनों का इंतजार करते हैं और मौका पाकर हाथ साफ़ कर देते हैं।