This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

टेलर से विवाद के बाद शहर में फैला तनाव, चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

दमोह। टाइम पर कपड़े सिलकर दे पाने से शुरु हुआ था विवाद, देखते ही देखते हिन्दू-मुस्लिम के बीच हुआ तनाव। मामले में 4 पर एफाईआर दर्ज हुई है। इनमें से 2 को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि दो की तलाश जारी है।
मध्य प्रदेश के दमोह जिले में शनिवार रात बड़ा बवाल देखने को मिला। यहां एक टेलर द्वारा समय पर कपड़े सिलकर न दे पाने से शुरु हुई कहा सुनी देखते ही देखते हिंदू मुस्लिम विवाद का रूप धारण कर लिया। बताया जा रहा है कि विवाद के दौरान टेलर के साथ मारपीट भी हुई है, जिसे सुलझाने और बीच बचाव कराने आए मस्जिद के पेश इमाम से विवाद करने वालों ने बदसलूकी कर दी। यही नहीं उनकी बाइक में भी तोड़फोड़ कर दी, जिससे गुस्साए मुस्लिम समाज के सैकड़ों लोगों ने मस्जिद के इमाम से बदसुलूकी करने वालों के खिलाफ विरोध जताते हुए कोतवाली थाने पहुंच गए और जमकर नारेबाजी शुरु कर दी।
कोतवाली पहुंचे मुस्लिम समाज के लोगों ने आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करते हुए तत्काल गिरफ्तारी की मांग की। इस दौरान पुलिस ने उन्हें काफी देर समझाने का प्रयास किया। लेकिन मामला बिगड़ता देख पुलिस ने उनपर हल्का बल प्रयोग करते हुए लाठी चार्ज किया। साथ ही, 4 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर 2 को गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल, इलाके में अब भी गर्मागर्मी का माहौल है, जिसे देखते हुए इलाके में भारी तादाद में पुलिस बल तैनात किया गया है।
ये है मामला-बता दें कि दमोह शहर के कोतवाली थाना इलाके में आने वाली जेल मस्जिद के बाहर मुस्लिम समुदाय के एक युवक की टेलर की दुकान है। बीती रात करीब 10 बजे लल्लू शर्मा अपने एक साथी के साथ टेलर अंसार की दुकान पर पहुंचा और सिलाई के लिए दिए अपने कपड़े मांगे। लेकिन किसी वजह से लल्लू के कपड़ों की सिलाई नहीं हो सकी थी, जिसे लेकर लल्लू ने दुकानदार से गाली-गलौज शुरु कर दी, जिसका विरोध करने पर उन्होंने मारपीट शुरु कर दी। इसी दौरान मौके पर जेल मस्जिद के इमाम साहब पहुंच गए। उन्होंने दोनों के बीच बचाव करना चाहा तो कपड़े लेने आए युवकों ने उनसे भी बदसलूकी करते हुए उनकी गाड़ी में तोड़फोड़ कर दी। इसी बात के विरोध में इलाके में रहने वाले मुस्लिम समाज के लोग इकट्ठे होकर कोतवाली थाने पहुंच गए, जहां विरोध करते हुए उन्होंने जमकर नारेबाजी की।
मामले को लेकर मुस्लिम पक्ष के लोगों का कहना है कि टेलर से जो भी मामला था वो उन लोगों का पर्सनल था, हालांकि उसे भी बातचीत से सुलझाया जा सकता था, लेकिन उनकी मस्जिद के पेश इमाम से बदसलूकी और गाड़ी में तोड़फोड़ उन्हें स्वीकार नहीं है। इसलिए पुलिस को आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी होगी। इसी का विरोध करते हुए मुस्लिम समाज के सैकड़ों लोग कोतवाली में पहुंचे। मामले की जानकारी लगते ही पुलिस प्रशासन के साथ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, सीएसपी, कोतवाली टीआई के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल थाने पंहुचा और आरोपियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।
देर रात हुए विवाद के बाद पुलिस को आशंका थी कि शहर में किसी प्रकार के उपद्रव के हालात न उतपन्न हों, इसके लिए देर रात भारी पुलिस बल के साथ फ्लैग मार्च निकाला। खासतौर पर मुस्लिम बहुल इलाके की कसाई मंडी से फ्लैग मार्च निकालकर घरों के बाहर खड़े लोगों को घरों में पहुंचाया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, सीएसपी, कोतवाली टीआई के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा।
वहीं, मामले को लेकर एएसपी संदीप मिश्रा का कहना है कि 4 आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। साथ ही मुस्लिम समाज के लोगों को भरोसा दिलाया गया है कि, तत्काल आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा। करीब डेढ़ घंटे के बवाल के बाद लोग शांत हुए और फिर अपने-अपने घर चले गए। फिलहाल 4 में से 2 आरोपियों को पुलिस ने देर रात तक गिरफ्तार कर लिया था, जबकि 2 की तलाश अब भी जारी है। आरोपियों में राजू ठाकुर, लल्लू शर्मा, विक्की शर्मा और एक अन्य शामिल है। सभी के खिलाफ धारा 294, 323, 506, 427, 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

----------------------------------------
हेड कांस्टेबल घूस लेते गिरफ्तार: लोकायुक्त ने रंगे हाथ दबोचा, महिला आरक्षक का पति भी पकड़ाया
शहडोल। मध्य प्रदेश में रिश्वतखोरी का खेल जारी है. लोकायुक्त पुलिस लगातार भ्रष्ट अधिकारी-कर्मचारी पर कार्रवाई कर रही है. ताजा मामला शहडोल जिले से सामने आया है. जहां रीवा लोकायुक्त ने कार्रवाई करते हुए हेड कांस्टेबल को 2 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है. पुलिस कर्मी जमानत के बदलते पीड़ित से घूस की डिमांड की थी. इस मामले में महिला आरक्षक का पति भी शामिल था, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.
लोकायुक्त एसपी गोपाल सिंह धाकड़ ने बताया कि शिकायतकर्ता रामनरेश जायसवाल शिकायत दर्ज कराई थी कि 5 जनवरी को गांव में रहने वाले अमृतलाल जायसवाल से विवाद हो गया था. जिसकी रिपोर्ट वह पपौन्ध थाने में लिखवाने गया था, लेकिन हेड कांस्टेबल अनिल शर्मा ने उसकी रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई. जबकि अमृतलाल की तरफ से रामनरेश के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई थी.
इस मामले में पीड़ित ने हेड कांस्टेबल से जमानत देने की बात कही थी. जिसके एवज में उसने 5 हजार रुपए रिश्वत की मांग की थी और पीड़ित से एडवांस में 3 हजार रुपए भी ले लिया था. इस मामले की शिकायत मिलने के बाद लोकायुक्त एसपी ने 15 सदस्यों की टीम गठित किया. आज जब पवन सिंह निवासी उत्तर प्रदेश माध्यम से हेड कांस्टेबल रिश्वत के पैये ले रहा था. इसी दौरान लोकायुक्त की टीम ने दोनों को धर दबोचा. पुलिस आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत केस दर्ज आगे की कार्रवाई कर रही है.
----------------------------------
बिजली तार चुराने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार, चाेरी का माल बरामद
मुरैना। मध्य प्रदेश में चोरी की वारदात लगातार बढ़ते जा रही है. वहीं, पुलिस भी बदमाशों की धरपकड़ में जुटी हुई है. इसी कड़ी में मुरैना जिले में पुलिस ने बिजली तार चाेरी करने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है और उन्हें जेल भेज दिया है.
जानकारी के अनुसार, मुरैना जिले के शिवलालपुरा से सात खंभों के 11KV की तार काटकर चोर लग थे. जब इसकी जानकारी ठेकेदार पातीराम को मिली तो उसके होश उड़ गए. उसने तुरंत इसकी शिकायत थाने में दी. शिकायत के आधार पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ केस दर्ज कर तलाश शुरू कर दी थी.
मुखबिर और तकनीक साक्ष्य के आधार पर पुलिस ने जगतपुर गांव के दो चोरों को धर दबोचा. पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 240 किलो तार बरामद किया है. पुलिस ने आरोपियों विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया है. फिलहाल, पुलिस अन्य फरार आरोपी की तलाश में जुटी हुई है.