This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

सब इंस्पेक्टर को 10 हजार घूस लेते लोकायुक्त पुलिस ने पकड़ा

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

भोपाल। मध्यप्रदेश में भ्रष्ट अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ लोकायुक्त की कार्रवाई जारी है। इसी कड़ी में लोकायुक्त पुलिस की टीम ने 10 हजार की रिश्वत लेते हुए छोला थाने में पदस्थ उप निरीक्षक (सब इंस्पेक्टर) संतोष दांगी को रंगे हाथों पकड़ा है।
पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में ट्रैप कार्रवाई की गई जिसमें आवेदक हेमंत कुमार आर्य पिता सुखलाल आर्य निवासी गीता नगर विदिशा रोड भानपुर भोपाल ने 8 फरवरी को शिकायत की थी कि उसके द्वारा कियोस्क का संचालन किया जाता था। जिसे जून 2023 में बंद कर दिया गया है। जगदीश शर्मा नाम के व्यक्ति ने छोला थाने पर आवेदक के खिलाफ शिकायत की जिस पर छोला थाने पर सहायक उप निरीक्षक (सब इंस्पेक्टर) संतोष सिंह ने बुलाकर रसीद दिखाई। जिस पर आवेदक के सील और हस्ताक्षर नहीं थे।
थाने के सहायक उपनिरीक्षक संतोष डांगी द्वारा 50 हजार की मांग की थी। आज 10 फरवरी 2024 को सहायक उप निरीक्षक (सब इंस्पेक्टर) संतोष डांगी थाना छोला को 10 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया है। उसके खिलाफ धारा 7 भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत अपराध दर्ज कर ट्रैप की कार्रवाई की गई है।

-------------------------------------
32 जिलों के लिए अलर्ट, आंधी के साथ होगी धुंआधार बारिश
भोपाल । मप्र के मौसम में एक बार फिर बदलाव नजर आने लगा है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही ठंडी हवाओं ने प्रदेश भर में ठिठुरन बढ़ा दी है। मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल से जारी दैनिक मौसम रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत से आगे बढ़ चुका है और हवाओं का रुख उत्तरी होने लगा है।
मप्र के मौसम में एक बार फिर बदलाव नजर आने लगा है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही ठंडी हवाओं ने प्रदेश भर में ठिठुरन बढ़ा दी है। मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल से जारी दैनिक मौसम रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत से आगे बढ़ चुका है और हवाओं का रुख उत्तरी होने लगा है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही ठंडी हवाओं के कारण भोपाल सहित पूरे प्रदेश में रात के तापमान में गिरावट होने लगी है। दो दिन बाद फिर मौसम बदलेगा प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी के सााि बारिश का दौर चलेगा। शनिवार रात में बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट में बूंदाबांदी के आसार हैं। वहीं 13 फरवरी कतक जबलपुर, ग्वालियर, सागर, रीवा और नर्मदापुरम संभाग में कई जिलों में तेज बारिश का अनुमान है। 11 फरवरी 2024 रविवार से शुरू हो रहे सप्ताह में कई जिलों में कुछ क्षेत्रों में भयंकर ओलावृष्टि होने की संभावना है। क्योंकि दक्षिण में स्थित समुद्र से बे मौसम बादल मध्य प्रदेश की तरफ चल पड़े हैं।
आपको बता दें कि शुक्रवार को प्रदेश के एक दो नहीं बल्कि कई शहरों में कोल्ड डे की स्थिति बनी। सबसे ठंडा पचमढ़ी रहा। यहां दिन मे भी तापमान 23 डिग्री सेल्शियस रहा। वहीं ग्वालियर, जबलपुर समेत प्रदेश के 15 शहरों में दिन का तापमान 25 डिग्री सेल्शियस रहा। उत्तरी हवाओं की वजह से इन शहरों में सिहरन बढ़ी है। वहीं गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात में 22 शहरों में रात का तापमान 10 डिग्री से भी कम रहा था।
मौमसम आईएमडी भोपाल के सीनियर वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले 24 घंटे में उत्तरी हवाएं और बढ़ेंगी। इसके बाद हवाएं पूर्वी हो जाएंगी। बंगाल की खाड़ी से नमी आना शुरू हो जाएगी। इसलिए शनिवार रात में बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट में हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं।
11 फरवरी को जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग में हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही नरसिंहपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में भी गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग ने 12 फरवरी को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के आसार जताए हैं। इनमें उत्तरी-पूर्वी हिस्सों में बारिश का अनुमान है। सागर, रीवा, जबलपुर और शहडोल के संभाग के साथ ही विदिशा, नर्मदापुरम, बैतूल और रायसेन जिलों में हल्की बौछारें गिरेगी।
यहां ठंड का येलो अलर्ट-भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र के अनुसार, रीवा संभाग के जिलों सतना, सीधी, सिंगरौली में, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, छतरपुर, विदिशा, राजगढ़, अशोकनगर और दतिया जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि सीधी, रीवा, मऊगंज, उमरिया, कटनी, पन्ना, छतरपुर और बैतूल जिलों में कोल्ड वेव का खतरा बताया गया है। नागरिकों से अपील की गई है कि आवश्यक होने की स्थिति में ही खुली हवा के संपर्क में जाएं। जहां तक संभव हो हवाओं के सीधे संपर्क में आने से बचें।
----------------------------------
नगर निगम क्लर्क ने किया फर्जीवाड़ा, 14 लोगों के साथ की 42 लाख की धोखाधड़ी
ग्वालियर। ग्वालियर नगर निगम में पदस्थ एक क्लर्क उदयराज मैना का घोटाला उजागर हुआ है, पुलिस ने मामला दर्ज कर जाँच शुरू कर दी है।
केंद्र की सरकारें गरीबों और निम्न आय वर्ग के लोगों को रहने के लिए छत देते हैं इसके लिए राजीव आवास योजना , पीएम आवास योजना जैसी योजनायें संचालित हैं लेकिन इन आवासों पर भी सरकारी कर्मचारियों की नजर टिक गई है , ग्वालियर नगर निगम कार्यालय में पदस्थ एक क्लर्क ने राजीव आवास योजना में बने घरों को बिना आवंटन हुए पैसे लेकर फर्जी तरीके से पहुंचा दिया लेकिन जब उनसे घर खाली करवाए गए तो घोटाला उजागर हुआ।
दरअसल ग्वालियर के विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र के महलगांव में राजीव आवास योजना के सरकारी आवास बने हैं, जिन्होंने इसके लिए राशि जमा की थी वे आवंटन के इन्तजार में थे, इसी बीच नगर निगम में पदस्थ क्लर्क उदयराज मैना को भनक लगी तो उसने 14 लोगों से संपर्क किया और उनसे 3-3 लाख रुपये दिए और फर्जी डोक्टयुमेन्ट्स बनाकर उन्हें चाबी दे दी।
फ़्लैट की चाबी मिलने के बाद बहुत से लोग वहां रहने भी पहुंच गए जबकि अभी मल्टी का काम पूरा भी नहीं हुआ था , नगर निगम के आला अधिकारियों तक जब ये मामला पहुंचा तो उन्होंने महलगांव जाकर वहां रह रहे लोगों को बताया कि नगर निगम ने किसी तरह का आवंटन नहीं किया है आप लोग गैरकानूनी तरीके से रह रहे हैं, निगम अफसरों ने इन लोगों को यहाँ से बेदखल कर दिया।
निगम अफसरों को जब ये पता चला कि उनके यहाँ पदस्थ क्लर्क ने 3-3 लाख रुपये लेकर फर्जी दस्तावेज थामकर फ़्लैट आवंटित किये है तो उन्होंने इसपर नाराजगी जताई और क्लर्क उदयराज मैना के खिलाफ विश्वविद्यालय थाने में शिकायत दर्ज कराई, एसपी राजेश सिंह चंदेल का कहना है कि कर्मचारी के खिलाफ 42 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है, जल्दी ही उससे पूछताछ की जाएगी।