This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

शिक्षा विभाग को बजट नहीं मिलने से MP के 67 लाख विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

भोपाल। सत्र 2023-24 पूरा होने को है लेकिन अब तक शासन की ओर से पहली से 12वीं कक्षा के अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को मिलने वाली 357 करोड़ रुपये की राशि जारी नहीं हुई है। प्रदेश के पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए शासन की ओर से 20 प्रकार की योजना चलाई जाती हैं। इसके तहत विद्यार्थियों को 50 रुपये से लेकर 550 रुपये तक की छात्रवृत्ति दी जाती है।
अभी तक प्रदेश के करीब 80 लाख बच्चों को शासन की ओर से विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति दी जाती थी। इस साल विभाग की ओर से 67 लाख विद्यार्थी छात्रवृत्ति के लिए पात्र पाए गए हैं। करीब 13 लाख विद्यार्थी केंद्र की छात्रवृत्ति योजना में शामिल हो गए हैं। विभाग की ओर से शिक्षा पोर्टल पर विद्यार्थियों के बैंक खाता से लेकर नाम की सूची भी अपडेट कर दी गई है, लेकिन शासन से बजट नहीं आने के कारण अब तक विद्यार्थियों के खातों में राशि नहीं दी गई है। हालांकि शासन की ओर से छात्रवृत्ति के संबंध में अपडेशन की जानकारी लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) से मांगी गई है।
लाड़ली बहना की राशि के कारण अटकी छात्रवृत्ति नाम न सार्वजनिक करने की शर्त पर विभागीय अधिकारियों का कहना है कि लाड़ली बहना योजना के कारण इस बार समय से न तो विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति मिल सकेगी और न ही साइकिल सहित अन्य कोई भी योजना का लाभ ही मिल पाएगा। अधिकारियों का कहना है कि छात्रवृत्ति की राशि हर साल नवंबर या दिसंबर तक दे दी जाती थी। अब तक शासन की ओर से बजट ही नहीं मिला है।
छात्रवृत्ति जारी नहीं होने की हमें जानकारी है। बजट अप्रूव हो गया है। प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही छात्रवृत्ति का भुगतान कर दिया जाएगा।
उदय प्रताप सिंह, स्कूल शिक्षा मंत्री।
--------------------------------

जल्दी अमीर बनना था, सराफा कारोबारी को लूटा, पुलिस ने चार आरोपी पकड़े, माल बरामद
ग्वालियर पुलिस ने चार ऐसे बदमाशों को पकड़ा है जो जल्दी पैसे वाला बनना चाहते थे और इसलिए उन्होंने वाहन चोरी की वारदात को छोड़कर सराफा कारोबारी को घेरकर उसकी आंख में मिर्ची झोंककर उससे करीब 5 लाख रुपये की लूट कर ली और फरार हो गए लेकिन ग्वालियर पुलिस ने उन्हें पैसे वाला बनने से पहले ही सलाखों के पीछे पहुंचा दिया।
ग्वालियर पुलिस ने मोहना थाना क्षेत्र में 28 जनवरी को सराफा कारोबारी राकेश सोनी के साथ हुई लूट की वारदात के आरोपियों को गिरफ्तार कर व्यापारी से लूटे गये सोने चांदी के जेवर और कैश बरामद किया है, घटना उस समय हुई जब राकेश सोनी अपनी दुकान बंद कर घर लौट रहे थे तभी धाकड़ धर्मशाला के पास दो मोटर साइकिल पर आये चार बदमाशों ने कारोबारी की आंख में मिर्ची पावडर झोंका औ रुसके हाथ से बैग छीनकर भाग गए ।
पुलिस ने लूट और डकैती की धाराओं में मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू की , पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने थाना मोहना एवं थाना घाटीगांव पुलिस के साथ क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीमों को आरोपियों को पकड़ने के लिए लगाया। तफ्तीश के दौरान पुलिस को पता चला कि लूट की घटना करने वाले बदमाश लूट का सामान बेचने की फिराक में पार्वती नदी के पुल के नीचे खड़े हुए हैं।
मुखबिर की सूचना मिलते हिपुलिस ने घेराबंदी की और चार बदमाशों को पुल के नीचे से दबोच लिया। एसपी ने बताया लूट का मास्टर माइंड आकाश परिहार, शिवहरे कॉलोनी मोहना निवासी है और शातिर बाइक चोर है। जिस पर बाइक चोरी के कई मामले दर्ज है पुलिस उससे करीब 50 बाइक बरामद भी कर चुकी है उसने पूछताछ में बताया कि बाइक चोरी में उसे अच्छा खासा मुनाफा नहीं हो रहा था, उसे जल्दी अमीर बनना था, इसलिए उसने लूट की प्लानिंग की। उसने मोहना के ही अपने तीन साथी मातादीन धाकड़, नीतू कुशवाह, दिलीप धाकड़ के साथ मिलकर अपने ही मोहल्ले में रहने वाले सर्राफा कारोबारी राकेश सोनी को लूटने का प्लान बनाया था और उसके बाद लूट की वारदात को अंजाम दिया था।
घटना में करीब 60 ग्राम सोने के जेवर, साढ़े तीन किलो चांदी के जेवर और करीब 30 हजार रुपये की लूट बताई गई थी पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से 40 ग्राम सोने के जेवर, 2 किलोग्राम चांदी के जेवर और 12 हजार रुपये कैश बरामद कर लिया है। पुलिस चारोंआरोपियों से जिले में हुई अन्य लूट की घटनाओं के संबंध में पूछताछ कर रही है। पुलिस का मानना है कि आरोपियों से बाइक चोरी और लूट की कई वारदात खुल सकती है।
----------------------------------
कांग्रेस को मिली बड़ी राहत: अपने बैंक खातों का संचालन कर सकेगी AICC,
जबलपुर। इनकम टैक्स अपीलेट ट्रिब्यूनल से कांग्रेस को बड़ी राहत मिली है। अब अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) अपने बैंक खातों का संचालन कर सकेगी। दिल्ली की इनकम टैक्स अपीलेट ट्रिब्यूनल ने यह अनुमति दी है। कांग्रेस की ओर से राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तन्खा ने इस मामले में दलीलें पेश की।
बता दें कि 198 करोड़ के अनियमित लेनदेन के आरोपों के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के बैंक खाते फ्रीज किए गए थे। फ्रीज हुए बैंक खातों के जरिए कांग्रेस चुनाव में सहभागिता नहीं कर सकेगी।
राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तन्खा का कहना है कि नियमित रूप से रिटर्न भरने और टैक्सेशन का हिसाब देने के बावजूद भी की गई कार्रवाई की गई। अखिल भारतीय कांग्रेस की अंतरिम राहत की प्रार्थना पर अब बुधवार को सुनवाई होगी।