This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

कुत्तों का आतंक, पैदल जा रही किशोरी पर श्वानों ने किया हमला

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

रतलाम। शहर में श्वानों के हमले बढ़ते जा रहे हैं। नगर निगम द्वारा श्वानों के बंध्याकरण की योजना भी बेअसर हो गई है। सोमवार शाम को अलकापुरी स्थित जीत नगर बाल हनुमान मंदिर के पीछे गली में पैदल जा रही 15 वर्षीय दिव्यांशी पुत्र नवीन हरारिया पर हमला कर दिया।
तीन श्वानों ने दिव्यांशी को घेरा और काटने लगे। बचाव में दिव्यांशी ने श्वानों को भगाने की कोशिश की, लेकिन वे झुंड बनाकर काटने की कोशिश करते रहे। इस दौरान दिव्यांशी दो बार गिर भी गई। सामने से बाइक पर दो युवकों के आने पर श्वान भाग गए। श्वानों के हमले का वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर बहुप्रसारित हुआ है।
मालूम हो कि शहर में नगर निगम एक चरण में पांच हजार श्वानों का बंध्याकरण करवा चुका है और दूसरे चरण में 5000 और श्वानों के लिए ठेका दिया गया है। इधर गली मोहल्लों में श्वानों की बढ़ती संख्या से लोग परेशान हैं।
केंद्र ने रतलाम सहित प्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर व उज्जैन शहर के लिए रेबीज फ्री सिटी योजना स्वीकृत की है। सितंबर 2023 में इसकी स्वीकृति मिली थी। नेशनल रेबीज कंट्रोल प्रोग्राम की निगरानी में जनवरी से काम शुरू होना था, लेकिन अभी तक पहल नहीं हो पाई है। डाग बाइट के सबसे ज्यादा मामले इंदौर में आते हैं, इसके बाद रतलाम का नंबर आता है।
योजना में वन विभाग, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की एक समिति बनाकर काम होगा। श्वानों के हमले अधिकांश बच्चों पर होते हैं, इसे ध्यान में रखकर स्कूलों में इससे बचाव के लिए भी जागरूकता आधारित जानकारी स्टडी मटेरियल के रूप में दी जाएगी।
श्वानों की संख्या नियंत्रित करने के लिए बंध्याकरण का ठेका दिया गया है। गाइडलाइन के मान से काम हो रहा है। - एपीएस गहरवार, आयुक्त नगर निगम

----------------------------------
शाजापुर में बोले राहुल गांधी : मोदी जी चाहते हैं आप जय श्रीराम बोलो और भूखे मर जाओ
शाजापुर। आज भारत का युवा 6-7 घंटे तक मोबाइल पर रिल्स देख रहा है जबकि चाइना का युवा मोबाइल बना रहा है। हिंदुस्तान के अरबपतियों ने चाइना का माल हिंदुस्तान में बेच दिया। यहां के लोगों का रोजगार छीन लिया और चाइना के युवा को फायदा हो रहा है। मैं चाहता हूं ऐसा दिन आए कि यहां का युवा 15 मिनट रिल्स देखे और फोन घुमाए तो उस पर लिखा हो मेड इन मध्यप्रदेश।
चाइना का युवा 7 घंटे रिल्स देखे। मैं ये चाहता हूं। इसमें आपकी जरूरत होगी, लेकिन मोदी ये नहीं चाहते हैं। मोदीजी चाहते हैं कि आप दिनभर मोबाइल पर रहो। श्रीराम बोलो और भूखे मर जाओ।
बोलो कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बात मंगलवार को शाजापुर पहुंची भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान टंकी चौराहा पर नुक्कड़ सभा में कही। सुबह साढ़े 10 बजे टंकी चौराहा पहुंचे और नुक्कड़ सभा में 35 मिनट के संबोधन में कहा भाजपा धर्म से धर्म को, जात से जात को, भाषा से भाषा को लड़ाती है। नफरत फैलाती है। इसके खिलाफ ये भारत जोड़ो न्याय यात्रा मणिपुर से महाराष्ट्र तक निकाली जा रही है। राहुल ने कहा कि पिछड़े, दलित, आदिवासी, अल्पसंख्यक मिलाकर करीब 90 प्रतिशत आबादी है, लेकिन सबसे बड़े उद्योगपति, ब्यूरोकेट्स, मीडिया संस्थानों के मालिक, बड़े पत्रकार, आइएएस सभी जगह कोई भी पिछड़ा, दलित, आदिवासी, अल्पसंख्यक नहीं है। इन सभी जगह को इन ९० प्रतिशत के अतिरिक्त जो 3-4 प्रतिशत है उन्होंने कब्जा रखा है।
राहुल ने कहा कि कांग्रेस ने देश में क्रांतिकारी काम किए। संविधान दिया, आजादी दी, कम्प्यूटर दिया, मोबाइल दिया, लेकिन भाजपा वाले और आरएसएस वाले भाग गए थे। ये अंग्रेजों के साथ खड़े थे। कांग्रेस का अगला क्रांतिकारी काम जातिगत जनगणना होगा। इससे पता लग जाएगा कि हमारे साथ कितना न्याय हो रहा है। राहुल ने अग्निवीर, जातिगत जनगणना, मनरेगा, किसानों का कर्ज माफ, एमएसपी लागू करने सहित अन्य मामलों को रखा। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष जीतू पटवारी व अन्य नेता उपस्थित रहे।
नुक्कड़ सभा के बाद जब राहुल मक्सी की ओर जाने लगे तो शहीद पार्क के समीप भाजपाइयों ने राहुल को आलू दिखाए। इस पर राहुल ने वाहन रुकवाया और उतरकर भाजपाइयों के पास आ गए। यहां उन्होंने सभी से हाथ मिलाया। भाजपाइयों ने उन्हें आलू भी दिए और जय श्रीराम के नारे भी लगाए। सभी से हाथ मिलाकर और आलू लेकर राहुल फिर वाहन में बैठे और रवाना हो गए।
----------------------------------
भोपाल में चलेगी अंडरग्राउंड मेट्रो, सीएम ने 8 नए मेट्रो रेलवे स्टेशन का किया भूमिपूजन
भोपाल. राजधानी में मेट्रो प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने के लिए सरकार ने डीपीआर पर काम शुरू कर दिया है। मंगलवार को भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में आयोजित स्वच्छता प्रेरणा कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने आठ नए मेट्रो स्टेशन का भूमिपूजन किया। इसके अलावा अलग-अलग विभागों के 8500 से अधिक नियुक्ति पत्र भी सिंगल क्लिक के जरिए वितरित किए।
अधिकारियों ने बताया कि 1540 करोड़ रुपए की लागत से 8 नए मेट्रो स्टेशनों का निर्माण कराया जाएगा। बीते साल सरकार ने मेट्रो के पहले चरण में मेट्रो रन का सफल ट्रायल किया था। पहले चरण में एम्स से लेकर सुभाष नगर तक मेट्रो का 6.6 किलोमीटर का काम लगभग पूरा होने वाला है। सेकंड फेस में सुभाष नगर से करोंद तक मेट्रो ट्रेन के लिए ट्रैक बनाया जाएगा, जिसमें से कुछ हिस्सा अंडरग्राउंड भी होगा। इसके अलावा सीएम डॉ मोहन यादव ने इस कार्यक्रम के दौरान ही सरकारी नौकरी में में चयनित हुए 21 विभागों के 8 हजार 837 युवाओं को नियुक्ति पत्र भी सौंपे। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग समेत कई जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अयोध्या राम मंदिर को लेकर 500 साल का संघर्ष किया। कांग्रेस ने इस पुण्य के काम में भी रोड़ा अटकाया। कांग्रेसी नेताओं ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आमंत्रण को ठुकराया। यह हमारे आस्था का केंद्र श्री राम का अपमान है। जनता इस अपमान को नहीं सहेगी। आने वाले समय में जनता इसका बदला लेगी।