This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

रुद्राक्ष महोत्सव के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, इस रूट पर चलेंगी 6 स्पेशल ट्रेनें

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

सीहोर। सीहोर के कुबेरेश्वर धाम में 7 से 13 मार्च तक आयोजित होने जा रहे रुद्राक्ष महोत्सव और शिव महापुराण कथा में शामिल होने के लिए भोपाल में भीड़ बढ़ गई है। जानकारी के लिए बता दें कि हर साल की तरह इस साल भी सीहोर स्थित कुबरेश्वर धाम में रुद्राक्ष महोत्सव होने जा रहा है।
7 मार्च से शुरु होने वाले इस महोत्सव में पंडित प्रदीप मिश्रा द्वारा अभिमंत्रित रुद्राक्ष बांटा जाता है। रुद्राक्ष महोत्सव और शिव पुराण कथा में देशभर के अलग-अलग राज्यों से श्रद्धालु सीहोर आएंगे, जहां 7 मार्च से लेकर 13 मार्च तक सीहोर आने वाले रास्तों पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ जाएगा। इसी के चलते ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर लगातार सीहोर पुलिस-प्रशासन की ओर से व्यवस्थाएं की जा रही है।
रेलवे स्टेशन पर भीड़भाड़ बढ़ने की आशंका के चलते अतिरिक्त इंतजाम किए हैं। शहर के सभी बड़े बस स्टैंड पर चिकित्सा एवं सुरक्षा अधिकारी तैनात किए जा रहे हैं। पुलिस की आधा दर्जन टीम बनाकर निगरानी कर रही है। आपात स्थिति से निपटने के लिए हमीदिया में बिस्तर रिजर्व रखे गए हैं। अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई है। रेलवे ने आधा दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इंदौर जाने के लिए वैकल्पिक रास्ते भी सुझाए गए हैं।
कुबेरेश्वर धाम में आयोजन के चलते शहर के होटलों में बुकिंग बढ़ गई है। पुराने शहर के हमीदिया रोड़, नादरा बस स्टैंड सहित एमपी नगर के होटल बुक हो चुके हैं।
रेलवे ने आधा दर्जन स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की
● पश्चिम मध्य रेल से प्रारम्भ, टर्मिनेट होने वाली दो जोड़ी ट्रेनों का सीहोर रेलवे स्टेशन पर दिनांक 05 मार्च से 17 मार्च 2024 तक 02 मिनट का अस्थाई हॉल्ट दिया है।
● गाड़ी संख्या 19323 डॉ. अम्बेडकर नगर-भोपाल एक्सप्रेस 6 से 17 मार्च सीहोर रेलवे स्टेशन पर सुबह 09:40 पर आकर 09:42 बजे जाएगी।
● गाड़ी संख्या 19324 भोपाल-डॉ. अम्बेडकर नगर एक्सप्रेस 6 से 17 मार्च तक सीहोर रेलवे स्टेशन पर शाम 17:56 आकर 17:58 बजे जाएगी।
● गाड़ी संख्या 22191 इंदौर-जबलपुर ओवरनाइट एक्सप्रेस 6 से 17 मार्च तक सीहोर रेलवे स्टेशन पर 22:17 पर आवागमन करेगी और 22:19 बजे प्रस्थान करेगी।
● गाड़ी संख्या 22192 जबलपुर-इंदौर ओवरनाइट एक्सप्रेस दिनांक 6 से 17 मार्च सीहोर रेलवे स्टेशन पर 06:08 पर आगमन और 06:10 प्रस्थान करेगी।
ट्रैफिक डायवर्जन
-भोपाल से इंदौर जाने वाले भारी वाहन भोपाल से श्यामपुर, ब्यावरा से होकर तूमड़ा दोराहा जोड़ होते हुए इंदौर जा सकेंगे।
-भोपाल से सीधे आष्टा, देवास, इंदौर जाने वाले सभी छोटे वाहन व यात्री बस सीहोर स्थित क्रिसेंट चौराहा से भाऊखेड़ी जोड़, अमलाहा होते हुए निकल सकेंगे।
---------------------------------------
भिंड से इटावा तक बनेगा सिक्स लेन एक्सप्रेस वे, सीएम ने किया ऐलान
भिंड। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भिंड जिले को करोड़ों रूपयों के विकासकार्यों की सौगातें दी हैं। इससे पहले सीएम मोहन यादव ने भिंड में रोड शो किया, रोड शो के दौरान भिंड की जनता ने सीएम का जोरदार स्वागत किया और सीएम पर जमकर फूल बरसाए। भिंड में सीएम ने भिंड से इटावा तक सिक्स लेन एक्सप्रेस वे बनाने का ऐलान भी किया है। सभा को संबोधित करते हुए सीएम मोहन यादव ने कांग्रेस पर भी जमकर निशाना साधा।
भिंड पहुंचे सीएम मोहन यादव ने जिले को करोड़ों रूपए के विकास कार्यों की सौगात दी है। सीएम ने भिंड से इटावा तक सिक्स लेन एक्सप्रेस वे बनाए जाने के साथ ही आने वाले दिनों में सामान्य विश्वविद्यालयों में भी एग्रीकल्चर की पढ़ाई कराए जाने की घोषणा की। सीएम ने कहा कि भिंड के छात्रों को कृषि की पढ़ाई के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है सरकार नया गांव में यूनिवर्सिटी खोलेगी। इसके साथ ही सीएम ने जिले में 68 विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया है। वहीं, मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना अंतर्गत 80 लाख से अधिक किसानों के खाते में 1816 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए । भिंड से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ-2023 में 25 लाख से अधिक किसानों के खाते में बीमा राशि के 755 करोड़ रुपए प्रदान किए।
सीएम मोहन यादव ने मध्यप्रदेश में चल रही राहुल गांधी की न्याय यात्रा को लेकर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है। सीएम ने कहा कि एक भैया पैदल-पैदल घूम रहे हैं। उनकी पार्टी ने पहले भगवान राम का विरोध किया। फिर भगवान राम के जन्म स्थान का विरोध किया। अब कहते हैं, राम आपके ही नहीं, राम हमारे भी हैं। हम जय श्री राम करके, कारसेवक का आंदोलन करने गए। तुम और तुम्हारे साथ वालों ने गोलियां चलाईं। कांग्रेस ने उनकी पीठ थपथपाई। ये पाप आपके माथे है, इसको कोई नहीं बचा सकता।
-------------------------------------------

राहुल गांधी ने चुनाव में हार का कारण पूछा, कांग्रेस विधायक बोले- लाड़ली बहना योजना ने हराया
धार। भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर निकले कांग्रेस नेता राहुल गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को धार जिले के बदनावर में प्रदेश के कांग्रेस विधायकों से संवाद किया। राहुल ने विधानसभा चुनाव में हार का कारण पूछा तो विधायकों ने कहा कि लाड़ली बहना योजना की वजह से हम चुनाव हार गए। राहुल ने कहा कि आप लोग यह सोचकर मत डरिए कि मोदी लहर है। किसी भी तरह के डिप्रेशन में मत रहिए।
लोकसभा चुनाव के लिए पूरी ताकत से जुट जाइए और जनता के बीच भाजपा सरकार के घोटालों को लेकर जाइए। परीक्षा घोटाले से लेकर पटवारी भर्ती घोटाला, बेरोजगारों को रोजगार नहीं देना और किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य को लेकर हो रही परेशानी जैसे मुद्दे उठाकर जनता को जागरूक कीजिए।
बैठक के बाद आलीराजपुर के कांग्रेस विधायक सेना पटेल ने बताया कि राहुल गांधी ने विधायकों से कहा कि विधानसभा चुनाव के परिणामों से हतोत्साहित होने की जरूरत नहीं। सभी उत्साह बनाए रखें और बिना किसी डर के आगामी लोकसभा चुनाव में काम करें। विधायक झूमा सोलंकी और प्रताप ग्रेवाल ने बताया कि विधायकों ने राष्ट्रीय नेतृत्व के समक्ष अपना पक्ष रखा। राहुल और खरगे ने किसानों के मुद्दों, भाजपा सरकार के भ्रष्टाचार व घोटालों को लेकर जनता के बीच जाने को कहा है।
विधायकों के साथ बैठक से पहले राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आदिवासी बहुल धार जिले के बदनावर पहुंची। यहां आम सभा को संबोधित करते हुए राहुल ने आदिवासियों को देश का पहला मालिक बताते हुए कहा कि भाजपा वाले आदिवासियों को वनवासी कहते हैं, जबकि इन दोनों शब्दों में बड़ा फर्क है। आदिवासी यानी आदिकाल से इस देश में रहते आए लोग, जो यहां के असली मालिक हैं।
यह आपको आदिवासी नहीं कहना चाहते हैं, क्योंकि अगर ये आपको आदिवासी कहेंगे तो इन्हें आपको जल, जंगल व जमीन का हक देना पड़ेगा। जबकि वनवासी वे जंगली लोग होते हैं, जो घने जंगल में रहते हैं। इससे बड़ा आपका अपमान नहीं हो सकता। आप वनवासी नहीं हो, आप हिंदुस्तान के असली मालिक हो।
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि भाजपा पहले गरीबों का अपमान करती है, फिर उसे सम्मान देने का झूठा नाटक करती है। हाथी के दांत खाने के अलग होते हैं और दिखाने के अलग होते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उन्होंने झूठों का सरदार बताया। आम सभा में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कांतिलाल भूरिया, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश, प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी, नेता-प्रतिपक्ष उमंग सिंघार भी उपस्थित थे।
बुधवार को उज्जैन जिले के इंगोरिया से अपना रोड शो प्रारंभ करने के पहले कार्यकर्ताओं और कांग्रेस नेताओं के साथ राहुल ने बैठक की। इस दौरान वह बुधनी-इंदौर रेलवे लाइन के लिए अपनी जमीनों के अधिग्रहण का विरोध कर रहे किसानों से भी मिले। राहुल ने वहां मौजूद कार्यकर्ताओं से कहा कि किसानों पर होने वाले अत्याचार के खिलाफ न्याय योद्धा बनें। हमारी सरकार बनी तो भूमि अधिग्रहण बिल पास करेंगे।
रतलाम में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान फव्वारा चौक पर सभा में राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत माता की जय बोलते हैं, लेकिन इसमें 73 प्रतिशत का कुछ नहीं है। अदाणी, अंबानी की जय हो रही है। एयरपोर्ट, पानी, बिजली, जहाज सब उनके हाथ में है। देश की राष्ट्रपति आदिवासी हैं, लेकिन राममंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में उनका चेहरा नहीं दिखा। रतलाम जिले के सरवन ग्राम में रात्रि विश्राम करने के बाद राहुल गुरुवार को राजस्थान के बांसवाड़ा के लिए रवाना होंगे।