This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

सागर में वजन बढ़ाने के लिए भिगोया जा रहा गेहूं, वीडियो हुआ वायरल

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

सागर। रहली ब्लाक के चनौआ बुजुर्ग में सहकारी समिति के वेयर हाउस में भंडारित गेहूं का वजन बढ़ाने के लिए उसको भिगोने का मामला सामने आया है। यहां से गेहूं गरीबों को वितरण के लिए राशन की दुकानों पर जाता है। इस वेयर हाउस का संचालन एलटीसी कंपनी कर रही है। यह वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होने के बाद सनसनी फैल गई।
वहीं खाद्य आपूर्ति अधिकारी इस वीडियो का पुराना बता रहे हैं। उनका कहना है कि इस वेयर हाउस से राशन दुकानों में गेहूं नहीं जाता। इसकी शिकायत कलेक्टर दीपक आर्य से भी की गई, जिन्होंने मामले की जांच करने के बात कही।
जानकारी के अनुसार वीडियो में पानी से भरा एक टैंकर वेयर हाउस के मुख्य गेट पर खड़ा है। टैंकर में मोटर लगी है। इसी के माध्यम से एक शटक के माध्यम से कुछ कर्मचारी गेहूं के छल्ली पर चढ़कर पानी से गेहूं को गीला कर रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि बोरियों का वजन बढ़ाने के लिए कर्मचारियों द्वारा यह हरकत की जा रही है। वहीं पास में ही कुछ मिट्टी व कंकड रखे हुए हैं।
इन्हें भी गेहूं में मिलाए जाने की आशंका है। सूत्रों के मुताबिक 50 किग्रा की बोरियों से पहले कुछ अनाज निकाल लिया जाता है। इसके बाद बोरियों को गीला कर व मिट्टी मिलाकर इसका वजन बढ़ा दिया जाता है। गीला होने से जो अनाज अधिक नमी से खराब हो जाता है, उसे सड़ने व घुन लगने का हवाला देकर अलग कर लिया जाता है।
जानकारी के मुताबिक चनौआ गांव के वेयर हाउस में रखे गेहूं को इस क्षेत्र के वियजपुरा, गुंजौरा, रेंगवा, रौन, पिपरिया पचारा, झूड़ा, खेजरा,गढ़कोटा के राम वार्ड, मुर्गा दरारिया, उमरा, फुलर, बमनौदा, झागरी, रतनारी सहित अन्य राशन दुकानों में भेजा जाता है। वेयर हाउस का संचालन एलटीसी कंपनी करती है।
जानकारों के मुताबिक वेयर हाउसों में रखे गेहूं में पानी मिलाए जाने का काम मिलीभगत से किया जाता है। पहले यह कर्मचारी गेहूं कीट से बचाने वाले स्प्रे के नाम पर पहले पानी छिड़कते हैं, फिर उसमें नमी दर्शाकर मनमाना वजन बढ़ा देते हैं। यह काम सोसायटियों में जाने वाले लाखों क्विंटल गेहूं में की जाती है, जिससे लाखों क्विंटल गेहूं की हेरफेर किया जाता है।
वेयर हाउस का संचालन नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा किया जा रहा है। उनके द्वारा ही इसे किसी कंपनी को दिया गया। वहां गोदाम में क्या हो रहा है। इसकी जानकारी नहीं। संबंधित विभाग के अधिकारी ही यह बता सकते हैं। - चंद्रशेखर चौबे, प्रबंधक, सहकारी समिति चनौआ बुजुर्ग
-जिस वेयर हाउस की बात कर रहे हैं उससे गेहूं राशन दुकान नहीं जाता
जिस वेयर हाउस की आप बात कर रहे हैं, वहां से राशन दुकानों को गेहूं नहीं जाता है। यह वीडियो मेरे पास भी आया है। यह अभी का नहीं लग रह है। वीडिया पुराना है। संबंधित अनाज उठाव के समय का वीडियो हो सकता है। इस संबंध में मैं कुछ नहीं कह सकता। - अनिल तंतुवाय, खाद्य-आपूर्ति अधिकारी एवं प्रभारी प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम, सागर

-----------------------------------------
ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवीराजे सिंधिया की तबीयत बिगडी
ग्वालियर। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के 7 मार्च दोपहर के बाद सभी कार्यक्रम रद्द हो गए हैं। दिल्ली में मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवीराजे सिंधिया के अस्वस्थ होने के बाद उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया है। उनकी खराब तबियत के चलते सभी कार्यक्रम रद्द किए गए हैं।
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवीराजे सिंधिया की तबीयत बिगड़ गई है। उन्हें लंग्स इन्फेक्शन के चलते दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया है। हालत ज्यादा बिगड़ने के चलते उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर भी लिया गया। माधवीराजे सिंधिया 70 साल की हो चुकी है और लंबे समय से बीमार चल रही है। अब उनकी स्थिति क्रिटिकल बताई जा रही है। वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया इन दिनों मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं और वह गुना शिवपुरी के साथ ग्वालियर क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को गुना दौरे के दौरान ओलावृष्टि में फसल बर्बाद होने वाले किसानों के बीच झमझरा गांव में संबोधित करते हुए मां की तबीयत खराब होने का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि मेरी मां की तबीयत खराब है और आप लोगों की तबीयत भी ठीक नहीं है इसलिए मैं आपके साथ यहां मौजूद हूं। फिलहाल राजमाता की तबीयत में थोड़ा सुधार बताया गया है और इसके चलते उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट से भी हटा लिया गया है। ग्वालियर सिंधिया राजघराने की माधवी राजे सिंधिया वर्तमान में राजघराने की राजमाता है। इसके चलते सभी ग्वालियर शहरवासी उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं
----------------------------------
CM मोहन का बड़ा ऐलान: आहार अनुदान की राशि होगी दोगुनी, यह साल गौ वर्ष के रूप में मनाया जाएगा
भोपाल। राजधानी भोपाल में ‘मध्यप्रदेश में गौशालाओं के बेहतर प्रबंधन पर आयोजित कार्यशाला’ का आयोजन हुआ है। सीएम मोहन यादव गौ रक्षा संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने बड़ा ऐलान करत हुए कहा कि गौ संवर्धन के लिए समिति बनाई जाएगी। जिसमें राजस्व विभाग, नगरीय प्रशासन,धर्मस्व विभाग,पशुपालन, ग्रामीण विकास और वन विभाग के अधिकारी शामिल होंगे।
इसके अलावा उन्होंने कहा कि हम गौ शाला को आत्मनिर्भर बनाएंगे। अगली बरसात तक गौ माता को सूखे में बैठने की व्यवस्था सरकार करेगी। सड़क पर गाय नजर नहीं आएगी। ये वर्ष गौ वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। गाय के आहार अनुदान की राशि दोगुना करने का ऐलान भी डॉक्टर मोहन यादव ने किया।
सीएम मोहन के बड़े फैसले-
गायों के प्रतिदिन आहार अनुदान की राशि 20 रुपये से बढ़ाकर 40 रुपये की गई।
सीएम डॉक्टर मोहन यादव ने कहा कि हमारा नया साल गुड़ी पड़वा से शुरू होता है इसीलिए ये साल गौ वर्ष के रूप में मनाया जाएगा।
प्रदेश की चरनोइ भूमि को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए अभियान चलाया जाएगा।
डॉक्टर मोहन यादव का ऐलान आगामी बारिश तक सड़कों पर गाय नजर नहीं आएगी।