This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

MBBS डॉक्टर बने 3 फुट के गणेश बरैया इन दिनों सुर्खियों में

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

भावनगर। गुजरात के भावनगर शहर के रहने वाले डॉ. गणेश बरैया इन दिनों सुर्खियों में है। सिर्फ 3 फुट की ऊंचाई वाले डॉ. गणेश बरैया ने अपनी कम ऊंचाई को अपनी सफलता में बाधा नहीं बनने दिया और MBBS की डिग्री हासिल कर ली है। कई मुसीबतों को पार करने के बाद गणेश बरैया आखिरकार MBBS बन गए हैं। हैरानी वाली बात ये है कि कुछ साल पहले डॉ. गणेश बरैया को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने कम लंबाई के कारण MBBS करने के लिए ही अयोग्य घोषित कर दिया था।
सिर्फ 3 फुट लंबे डॉ. बरैया ने अपने लक्ष्य को पाने के लिए अपने स्कूल प्रिंसिपल की मदद ली। इसके अलावा उन्होंने जिला कलेक्टर के साथ-साथ गुजरात के शिक्षा मंत्री से भी लगातार संपर्क किया और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के फैसले को चुनौती दी। डॉ. गणेश बरैया ने काउंसिल के फैसले के खिलाफ गुजरात हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। गुजरात हाई कोर्ट में केस हारने के बाद डॉ. बरैया ने उम्मीद नहीं खोई और सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। गणेश बरैया ने साल 2018 में केस जीता और 2019 में MBBS में प्रवेश लिया। अब डॉ. गणेश बरैया एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त करने के बाद भावनगर के सर टी अस्पताल में प्रशिक्षु के रूप में काम कर रहे हैं।
डॉ. गणेश बरैया ने बताया कि 12वीं पास करने के बाद जब एमबीबीएस में दाखिला लेना चाहते थे तो मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया समिति ने उनका फार्म रिजेक्ट कर दिया था। काउंसिल की दलील थी कि आपातकालीन मामलों को संभालने में उनकी हाइट बाधा बन सकती है। लंबी लड़ाई के बाद आखिरकार उन्हें सुप्रीम कोर्ट में जीत हासिल हुई।
डॉ. बरैया का कहना है कि जब मैंने अस्पताल में प्रैक्टिस शुरू की तो शुरुआत में मरीज उनकी लंबाई के आधार पर उन्हें आंकते थे, लेकिन समय के साथ सब कुछ सहज हो गया है। अभी भी कई मरीज मुझे देखते हैं तो चौंक जाते हैं, लेकिन फिर वे मुझे स्वीकार कर लेते हैं और मैं भी उनके शुरुआती व्यवहार से अब असहज नहीं होता हूं।

-------------------------------
आंदोलन कर रहे किसानों को HC की फटकार, बच्चों और हथियारों के साथ प्रदर्शन शर्मनाक
चंडीगढ़। पंजाब तथा हरियाणा हाई कोर्ट ने गुरुवार को प्रदर्शन कर रहे किसानों को आड़े हाथ लिया। किसान संगठनों को फटकार लगाते हुए हाई कोर्ट ने कहा कि बच्चों और हथियार के साथ प्रदर्शन करना शर्मनाक है। हाई कोर्ट ने आगे कहा, जिस तरह से प्रदर्शन हुआ है, वह पंजाब की संस्कृति नहीं है। निर्दोष लोगों के आगे किया जा रहा है। क्या आप कहीं जंग लड़ने जा रहे हैं। साथ ही हाई कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा सरकारों को भी फटकार लगाई और कहा कि हालात को कंट्रोल करने में दोनों सरकारें नाकाम रही हैं।
-------------------------------------
उप्र के सीएम योगी आदित्यनाथ को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला रायपुर से गिरफ्तार
रायपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले आरोपित कमलेंद्र सिंह (35) को गिरफ्तार कर लिया गया है। धमकी देने वाला युवक टिकरापारा थाना क्षेत्र के संजय नगर का रहने वाला है। वह आइटी मार्केटिंग में काम करता है। आरोपित थ्रो-बाल का खिलाड़ी है। लखनऊ और रायपुर पुलिस टीम की मदद से उसे गिरफ्तार किया गया है।
उल्लेखनीय है कि शनिवार रात को उत्तरप्रदेश सुरक्षा मुख्यालय के सीयूजी नंबर पर एक अज्ञात शख्स ने फोन किया और सीएम योगी बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। जिसके बाद इस मामले में महानगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कर किया गया है।
जानकारी के मुताबिक शनिवार की रात करीब दस बजे सुरक्षा मुख्यालय पर एक अज्ञात शख्स ने फोन किया, इस फोन काल को ड्यूटी पर तैनात हेड कांस्टेबल ने उठाया, जिसके बाद आरोपित ने सीएम योगी को बम से उड़ाने की धमकी दी। कांस्टेबल ने जब फोन करने वाले युवक से उसका नाम पूछा तो उसने आरोपित ने फोन काट दिया।
सीएम योगी को धमकी भरे फोन के बाद पुलिस प्रशान में हड़कंप मच गया था। इस मामले में कोतवाली थाने में दर्ज रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने जांच शुरू की। पुलिस नंबर के आधार पर आरोपित की तलाश में जुट गई। जिस नंबर से ये फोन काल आया था उसको सर्विलांस के आधार पर उसकी लोकेशन की जांच की गई और आरोपित को गिरफ्तार किया गया।