This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

महाशिवरात्रि आज:महाकाल के पट खुले, भक्तों को लगातार 44 घंटे दर्शन, महाशिवरात्रि पर सात टन फूलों से सजा महाकाल मंदिर

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

उज्जैन। देशभर में आज (8 मार्च) महाशिवरात्रि पर्व मनाया जा रहा है। उज्जैन में भगवान महाकाल के पट रात 2:48 बजे खुले। लोग गर्भगृह में दाखिल होकर महाकाल का अभिषेक कर रहे हैं।
गुरुवार रात 2.30 बजे से शनिवार रात 10.30 बजे तक मंदिर के पट खुले रहेंगे। यानी भक्त 44 घंटे बाबा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे। दावा किया जा रहा है कि महाशिवरात्रि पर करीब 12 लाख श्रद्धालुओं के यहां पहुंचने की संभावना है।
आज शिव विवाह पर काशी में बाबा विश्वनाथ की भव्य बारात निकाली जाएगी। भस्मी लपेटे शिव गण (भूत-पिशाच, ताल-बेताल, सपेरे) नरमुंड लिए काली, गदारी, साधु-संन्यासियों और जादूगरों की टोलियां तांडव करेंगी।
महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव दूल्हा होते हैं। उनके शृंगार की जगह भव्य चतुष्प्रहर पूजा की जाती है। इसलिए सुबह मंदिर का पट खुलने से लेकर बंद होने तक भक्त बाबा का जलाभिषेक कर सकेंगे।
वहीं, वाराणसी के विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए गुरुवार को ही 2 लाख श्रद्धालु पहुंच गए थे। बाबा का दरबार लगातार कुल 36 घंटे से ज्यादा समय तक खुला रहेगा। इस दौरान करीब 10 लाख भक्तों के मंदिर आने का अनुमान है।
महाशिवरात्रि को लेकर बनारस में स्पेशल ट्रैफिक डाइवर्जन और ट्रैफिक एडवाइजरी लागू है। विश्वनाथ मंदिर के चारों ओर 3 किलोमीटर एरिया नो व्हीकल जोन घोषित कर दिया गया है। मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों के लिए शहर के चारों ओर कुल 18 पार्किंग जोन बनाए गए हैं। वाहन पास को आज निरस्त कर दिया गया है। आम भक्त पैदल ही मंदिर तक पहुंच रहे हैं।
वहीं, उम्रदराज और दिव्यांग श्रद्धालुओं को गोदौलिया और मैदागिन से मंदिर तक पहुंचाने के लिए 10 ई-रिक्शा और 5 गोल्फ कार्ट चलाए जा रहे हैं। भक्तों की सहूलियत के लिए वॉलंटियर्स लगे हैं, जो उन्हें पीने का पानी, इलाज, एंबुलेंस और बाकी व्यवस्थाओं की जानकारियां दे रहे हैं।
महाशिवरात्रि पर सात टन फूलों से सजा महाकाल मंदिर
विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि पर सात टन फूलों से पुष्प सज्जा की गई । इसके लिए बेंगलुरु के कलाकारों का दल उज्जैन पहुंचा। यह कलाकार तिरुपति बालाजी सहित देश के प्रमुख मंदिरों में पुष्प सज्जा कर चुके हैं।
प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया इस बार शिवरात्रि महापर्व पर मंदिर की आकर्षक पुष्प सज्जा देश विदेश से आने वाले भक्तों का मनमोह लेगेगी। बेंगलुरु के कृष्णमूर्ति रेड्डी के निर्देशन में 50 से अधिक कलाकर ने सात टन फूलों से सजावट की । सज्जा के लिए देश विदेश की विभिन्न किस्मों के फूल भी बेंगलुरु से मंगवाए गए हैं। इसमें प्रमुख रूप से लाल, पीले हरे रंग के फूल व पत्तियों का उपयोग होगा।
खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा ने बुधवार को श्री महाकालेश्वर मंदिर के आसपास के खाद्य प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई की है। इस दौरान मैजिक बाक्स से 32 नमूनों की जांच की तथा शंका के आधार पर पांच दुकानों से नमूने लिए हैं।
शंका के आधार पर कृपा रेस्टोरेंट हरसिद्धि रोड़ उज्जैन, श्री सतगुरू डेयरी हरसिद्धि रोड़, अरिहंत रेस्टोरेंट एंड भोजनालय हरसिद्धि रोड, सत्य श्री रेस्टोरेेंट हरसिद्धि रोड, सतगुरू रेस्टोरेंट एंड एव्हरफ्रेश ब्राह्मण धर्मशाला से 27 नमूने लिए हैं। इन्हें जांच के लिए राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया है। कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा अधिकारी बसंतदत्त शर्मा, पुष्पक कुमार द्विवेदी, महेन्द्र कुमार वर्मा एवं बीएस देवलिया शामिल थे।
------------------------------
कुबेरेश्वर धाम में उमड़े श्रद्धालु, तीन डोम भराए, शहर के होटल, लाज फुल
सीहोर। मुख्यालय के समीपस्थ्य ग्राम हेमा चितावलिया स्थित कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के कुबेरेश्वर धाम में गुरूवार से सात दिवसीय शिव महापुराण कथा शुरू हो गई। कथा सुनने देशभर से बडी में श्रृद्धालु यहां पहुंच चुके हैं। तो शुक्रवार को महा शिवरात्री मनाने श्रृद्धालुओं का आने का क्रम लगातार बना हुआ है। मंदिर परिसर में करीब एक लाख लोग मौजूद हैं।
कथा को लेकर पुलिस और जिला प्रशासन काफी दिनों से तैयारियों में जुटा हुआ था बीते साल यहां पर हुई अव्यवस्था और हाईवे पर ट्रैफिक जाम को ध्यान में रखते हुए यातायात को सुगम बनाने के लिए पुलिस ने भारी वाहनों के लिए पहले ही अलग रूट निर्धारित कर दिया था जिससे इंदौर-भोपाल हाइवे पर यातायात सुचारू रहा। मंदिर परिसर में श्रृद्धालुओं के ठहरने के लिए तीन डोम बनाए गए हैं जो खचाखच भर चुके हैं वहीं शहर के होटल और लाज और धर्मशाला पूरी तरह फुल हो गए हैं। कई लोग अपने घरों में भी श्रृद्धालुओं को सशुल्क सेवाएं दे रहे हैं।
बीते वर्ष कुबेरेश्वर धाम में हुए रूद्राक्ष महोत्सव और शिव महापुराण के दौरान पहले ही दिन अधिक भीड आ जाने से भारी अव्यवस्था फैल गए थी। इंदौर भोपाल हाइवे पर कई किलोमीटर में महाजाम लग गया था जिसमें हजारो की संख्या में वाहन फंस गए थे। पूरे दिनभर यहां जाम की स्थिति बनी रही तो वहीं मंदिर परिसर में भी भीड अनियंत्रित हो गई थी। बीते साल के कडवे अनुभव को देखते हुए पुलिस और जिला प्रशासन ने जगह-जगह खाली खेतों में पार्किंग स्थल बनाए तो वहीं भारी वाहनों को निकलने के लिए रूट डायवर्ट किया। यायायात और भीड नियंत्रण के लिए इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर, सीहोर करीब 1500 जवान जगह-जगह तैनात किए गए हैं। इनमें एसएएफ, एसटीएफ, यातायात बल और आर्म फोर्स के जवान अपनी सेवाएं दे रहे हैं।
कुबेरेश्वर धाम में शिव महापुराण सुनने के लिए के लिए देशभर से श्रृद्धालु दो दिन पहले से ही पहुंचना शुरू हो गए थे इस दौरान अपने परिवार के साथ लखनऊ उत्तर प्रदेश से पहुचे 65 वर्षीय रामगोपाल पिता रामसिंह वर्मा की गुरूवार सुबह दिल का दौरा पडने से मौत हो गई। मृतक की बहन सुशीला देवी ने बताया कि हम छह लोग यहां आए थे तेज धूप होन से उन्हें चक्कर आए जिससे वह जमीन पर गिर गए, इसके बाद अस्पताल पहुचे तो डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
----------------------------------
थाने से चंद कदम की दूरी पर मिर्ची पावडर डाल कर 50 लाख की लूट
जबलपुर। मध्यप्रदेश के जबलपुर शहर में थाने से चंद कदम की दूरी पर 50 लाख लूट की वारदात से सनसनी फैल गई। बाइक सवार दो बदमाश आंखों में मिर्ची पावडर डालकर 50 लाख रुपए लूट कर फरार हो गए। प्रार्थी और कार चालक के विरोधाभास बयान से मामला संदिग्ध हो गया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।
जानकारी के अनुसार चरगवां थाने में 50 लाख रुपए लूट की शिकायत की गई है। लूट की वारदात जबलपुर से नरसिंहपुर पैसे ले जाते समय हुई है। नरसिंहपुर में लेबरों की पेमेंट करने के लिए बोलेरो गाड़ी में पैसे लाए जा रहे थे। गाड़ी के ड्राइवर और लूट की शिकार कर्मचारी के बयान आपस में मेल नहीं खा रहे है। शिकायत के आधार पर चरगवां थाना पुलिस पूछताछ में जुट गई है। चरगवां पुलिस थाना से महज 200 मीटर की दूरी पर लूट की वारदात हुई है। पुलिस तिलावारा से लेकर चरगवां तक रोड किनारे लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। वारदात की खबर मिलते ही देर रात मौके एसपी सहित क्राइम ब्रांच के अधिकारी पर पहुंचे। क्राइम ब्रांच की टीम और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी पूरे मामले की जांच कर रहे है। घटना जबलपुर के चरगवां पुलिस थाना क्षेत्र की है।