This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

मस्जिद के इमाम को हटाने की बात पर फायरिंग, 3 लोग घायल, भारी पुलिसबल तैनात

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रमजान के पाक महीने में शहर की एक मस्जिद के बाहर मुस्लिम समुदाय के गुटों के बीच विवाद का मामला सामने आया है। गोलियों की आवाज से इलाका गूंज उठा। मामला टीला जमालपुरा इलाके की एक मस्जिद के इमाम को हटाने को लेकर विवाद हुआ है। विवाद इतना बढ़ा कि एक पक्ष के हमलावरों ने दनादन फायरिंग की है, जिसका एक वीडियो भी सामने आया है। फिलहाल, घटना के बाद दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के खिलाफ केस दर्ज करा दिया है। विवाद के बाद इलाके में पुलिस बल तैनात किया गया है।
बताया जा रहा है कि मामला शहर के टीला जमालपुरा इलाके में बुधवार रात को हुआ है। बताया जा रहा है कि यहां 3 बदमाशों ने इमाम के दो समर्थकों पर फायरिंग की है। विवाद, टीला जमालपुरा स्थित छोटी मस्जिद के इमाम को हटाने की बात से शुरू हुआ था। जानकारी के मुताबिक सेफ उल्लाह टीला जमालपुरा स्थित छोटी मस्जिद के इमाम हैं। मस्जिद कमेटी उन्हें हटाना चाहती है, जिसका उनके समर्थकों ने विरोध कर दिया। बुधवार शाम को मस्जिद में सेफ उल्लाह के समर्थक तारिक और अनस से फैजान, नोमान और रिजवान का विवाद हो गया था। बाद में तीनों वहां से चले गए। रात करीब 10 बजे तीनों वापस पहुंचे और चौराहे पर सेफ उल्ला के समर्थकों पर देसी कट्टे से फायर कर दिया।
बताया जा रहा है कि इस फायरिंग में तीनों लोगों के पैरों में छर्रें लगे हैं। इस बीच फैजान ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि सेफ उल्लाह के समर्थकों ने उनपर फायर किया है। पुलिस घायलों को लेकर हमीदिया अस्पताल पहुंची, जहां दोनों पक्षों के लोग इकट्ठा हो गए। इसे देखते हुए इलाके के साथ साथ अस्पताल परिसर में भारी तादाद में पुलिसबल तैनात करना पड़ा।
मामले को लेकर डीसीपी जोन-03 रियाज इकबाल के अनसार, इमाम को हटाने के विवाद में इमाम के समर्थकों के बीच गोली चलाई गई है। फिलहाल दोनों पक्षों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

----------------------------------
17 मार्च से आठ दिन तक होलाष्टक : रुक जाएंगे मांगलिक कार्य, नहीं हो सकेंगे गृहप्रवेश, संपत्ति क्रय
भोपाल। सनातन मान्यतानुसार होली के आठ दिन पहले होलाष्टक लग जाता है। इसका समापन होलिका दहन के साथ होता है। इस अवधि में सभी सोलह संस्कारों सहित शुभ और मांगलिक कार्य वर्जित माने जाते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, होलाष्टक 17 मार्च से शुरू हो जाएगा और 24 मार्च तक रहेगा।
होलाष्टक की शुरुआत के साथ ही होलिका दहन के लिए खम्भ गड़ जाएंगे। होलाष्टक की अवधि शोक की मानी जाती है, इसलिए इस दौरान पूजन, पाठ, फाग, भजन तो होंगे लेकिन मुंडन, गृह प्रवेश, संपत्ति क्रय या नए कार्य की शुरुआत आदि शुभ कार्य नहीं होंगे।
होलाष्टक फाल्गुन शुक्ल पक्ष अष्टमी से शुरू होकर फाल्गुन शुक्ल पक्ष पूर्णिमा तक रहता है। अष्टमी तिथि से शुरू होने कारण भी इसे होलाष्टक कहा जाता है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस साल फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि का प्रारंभ 16 मार्च को रात 9:39 बजे से होगा। इसका समापन 17 मार्च को सुबह 9.53 बजे होगा। ऐसे में होलाष्टक 17 मार्च से लगेगा और 24 मार्च को समाप्त होगा। इसके बाद 25 मार्च को होली मनाई जाएगी।
परंपरानुसार होलाष्टक आरम्भ होते ही डंडों को स्थापित किया जाएगा। इसमें एक होलिका का प्रतीक होता है और दूसरा प्रह्लाद का। शहर के गली-मोहल्लों, कालोनियों में होलाष्टक की शुरुआत के साथ ही जगह-जगह अरंडी को पेड़ की डाल के रूप में होली के खंभ लगाए जाएंगे।
स्थानीय परंपरा है कि अरंडी के पेड़ के नीचे होलिका और प्रह्लाद की प्रतिमा रखकर होलिका दहन होता है। पंडित विनोद गौतम ने बताया कि मान्यतानुसार होलाष्टक मृत्यु का सूचक है। इस दु:ख के कारण होली के पूर्व होलाष्टक के दिनों में कोई भी शुभ कार्य नहीं होता है। जब प्रह्लाद बच जाता है, तब खुशी में होली का त्योहार मनाते हैं।
---------------------------------------
मध्‍य प्रदेश के सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया 16 मार्च से शुरू होगी
भोपाल। मध्‍य प्रदेश के सीएम राइज स्कूलों में 16 मार्च से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय(डीपीआइ)ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।
मध्‍य प्रदेश के 275 सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश के दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि छठवीं एवं नौवीं में कैंपस विद्यालय के विद्यार्थियों का प्रवेश पूर्ण होने के बाद ही रिक्त स्थानों का आकलन एवं अन्य विद्यालयों के विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।
विद्यालय में कार्यरत शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ के बच्चों को उसी विद्यालय में सीधे प्रवेश(लाटरी सिस्टम से न दिए जाकर सीधे प्रवेश) दिए जाने का प्रविधान किया गया है।
16 मार्च से विद्यालय की प्रारंभिक कक्षा केजी-1/ पहली में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी।स्कूलों में आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया 16 से 23 मार्च के बीच होगी। 28 मार्च को प्रवेश सूची जारी की जाएगी। छह अप्रैल तक फार्म भरवाना, अभिलेख प्राप्त कराना एवं शुल्क लागू हो, तो उसे प्राप्त किया जाएगा।
----------------------------------
डबल मर्डर : फ्रिज में मिली रेलवे कर्मचारी और 6 साल के बेटे की लाश, बेटी लापता
जबलपुर। मध्य प्रदेश की संस्कारधानी कहे जाने वाले जबलपुर में डबल मर्डर से सनसनी फैल गई। यहां अज्ञात शख्स ने रेलवे कर्मचारी और उसके 6 साल के मासूम बेटे को मौत के घाट उतार दिया। बताया जा रहा है कि मृतक की बेटी ने मुकुल नाम के शख्स की शिकायत की थी। उसने ही घर घुसकर दोनों की हत्या कर दी। घटना के बाद मौके पर पुलिस पर पहुंची और उन्होंने शव को बरामद कर घटनास्थल को सील कर दिया है। पुलिस ने फ्रिज से लाश को बरामद किया है।
सिविल लाईन थाना अंतर्गत मिलेनियम कॉलोनी में यह सनसनीखेज वारदात हुई है। मृतक का नाम राजकुमार विश्वकर्मा है जो रेलवे में काम करते थे। आज दोपहर मृतक के परिजनों को एक वॉइस मैसेज मिला कि राजकुमार विश्वकर्मा और उनके बेटे की हत्या कर दी गई है। पिपरिया से पहुंचे परिजनों ने इसकी जानकारी फौरन पुलिस को दी जिसके बाद एसपी समेत पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और ताला तोड़कर जांच की।
बताया जा रहा है कि जांच के दौरान लाश फ्रिज में बरामद हुई है। वहीं घर से मृतक राजकुमार विश्वकर्मा की बेटी लापता है। जानकारी के मुताबिक लापता बेटी ने कुछ दिन पहले मुकुल सिंह नाम के शख्स के खिलाफ छेड़छाड़ की शिकायत की थी। आशंका है कि मुकुल सिंह ने ही दोनों की हत्या की है। एसपी आदित्य प्रताप सिंह ने बताया कि बेटी की तलाश भी की जा रही है। पुलिस की जांच जारी है। फिंगर प्रिंन्ट और अन्य जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।