This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

फर्जी मृत्यु प्रमाण बनाकर मकान हड़पने वाले पटवारी, सीएमओ और अपर तहसीलदार हुए सस्पेंड

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

सागर। मध्य प्रदेश के सागर जिले में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल, जिले में अधिकारियों द्वारा महिला का फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाकर की उसकी संपत्ति को हड़पने का काम किया जा रहा था। जिस पर प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए तीन अधिकारियों सीएमओ रीता कैलासिया, पटवारी विनोद साहू और अपर तहसीलदार दुर्गेश तिवारी को सस्पेंड कर दिया, जिसके कारण राजस्व हलके में हड़कंप मच गया है।
सागर जिले के मकरोनिया नगर निगम में छाया जैन नामक महिला का फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाकर मकान का वसीयत करा लिया गया था। वहीं इस प्रमाण पत्र को सीएमओ रीता कैलासिया ने बिना जांच के जारी कर दिया था। वहीं कलेक्टर दीपक द्वारा आर्य जब मामले की गंभीरतापूर्वक जांच की गई तो वसीयतनामे में जोड़ा गया मृत्यु प्रमाण पत्र फर्जी निकला, जिसके बाद कमिश्नर वीरेंद्र सिंह रावत मकरोनिया नगर पालिका की सीएमओ रीता कैलासिया, अपर तहसीलदार दुर्गेश तिवारी और पटवारी विनोद साहू को सस्पेंड कर दिया।
जांच के दौरान पाया गया कि मकान के कागजात छाया जैन के नाम पर दर्ज हैं, जोकि नेहा नगर की रहने वाली हैं। वहीं महिला की कोई संतान ना होने पर उसको मृत घोषित कर दिया गया था। वहीं पटवारी विनोद साहू ने मकान के कागजात में विरासत से जुड़े मामले को छुपा लिया था, जिसके बाद SDM विजय डहेरिया ने पटवारी को निलंबित करने का आदेश दे दिया था। वहीं मकरोनिया नगर पालिका के अध्यक्ष द्वारा सीएमओ रीता कैलासिया पर दस्तावेजों को जलाने का आरोप लगाया गया था। वहीं उनका कहना है कि सीएमओ द्वारा पार्षद के कॉलों को नहीं उठाया जा रहा था। साथ ही मकरोनिया नगर पालिका के पार्षद सीएमओ रीता कैलासिया के कार्यों के खिलाफ भी रहते थे।

--------------------------------
होलिका दहन पर रहेगा भद्रा का साया, रात 10:50 से शुरू होगा शुभ मुहूर्त
भोपाल। देश भर में अभी होली की धूम है। इसी बीच इस बार होलिका दहन पर भद्रा का साया पड़ रहा है। होली फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा तिथि पर 24 मार्च रविवार को जलाई जाएगी। भद्र होने से रात 10:50 के बाद ही होलिका दहन करना शुभ रहेगा। वैसे इस दिन फाल्गुन पूर्णिमा के चलते चंद्र ग्रहण भी रहेगा, जो भारत में नहीं दिखेगा।
यह उप छाया ग्रहण है, इसलिए इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। राजधानी भोपाल में 1200 से ज्यादा जगह पर होलिका दहन किया जाएगा। पुजारियों का कहना है कि होलिका दहन रवि, बुधादित्य और सर्वार्थ सिद्धि योग में होगा। अगले दिन 25 मार्च को होली खेली जाएगी। इस अवधि में 24 को व्रत और 25 को स्नान दान पूर्णिमा रहेगी। खरमास का समापन भी होली के दिन ही होगा।
पुराणों के अनुसार भद्रा भगवान सूर्य की पुत्री और शनि देव की बहन है। पंचांग शुद्धि में भद्रा का खास महत्व होता है। यह प्रायः अशुभ दृष्टि वाली है। ज्योतिष में तिथि, वार, योग, नक्षत्र और कारण से मिलकर पंचांग बनता है। इसमें से सातवें करण विष्टि का नाम ही भद्रा है। यह सदैव गतिशील होती है। वैसे तो भद्र का अर्थ मंगल करने वाला होता है लेकिन इस अर्थ की विपरीत विष्टि या भद्रा करण में शुभ कार्य निषेध बताए गए हैं। वैसे लगभग प्रत्येक पूर्णिमा पर भद्र आती है।
-----------------------------------
छोटी बहू निकली चोर, घर से 78 लाख करवाए पार, पुलिस ने भाई-बहू को पकड़ लिया
मुरैना। मध्य प्रदेश के मुरैना से एक चोरी का मामला सामने आया है जहां चोर का नाम सुनकर घरवालों के होश उड़ गए। यहां घर की छोटी बहू ने अपने ही घर में चोरी करवा दी। आरोपी महिला ने अपने पति के भाई के 78 लाख चोरी करवा दिए और फिर मनगढंत कहानी गढ़ने लगी। आरोपी बहू से पूछताछ के बाद और जांच के बाद पुलिस ने भाई-बहन को पकड़ लिया और रुपए बरामद कर लिया है। पूरा मामला रिठौरा थाना क्षेत्र के बड़वारी गांव का है।
दरअसल गांव के एक प्रापर्टी डीलर ने जमीन बेचने के बाद मिले लगभग पौन करोड़ रुपये को घर में रख लिया। रुपयों पर प्रापर्टी डीलर के छोटे भाई की पत्नी की नजर खराब हुई और आधी रात को अपनी पहचान के एक युवक को बुलाकर रुपये चोरी करवा दिए। पुलिस ने 10 घंटे से भी कम समय में चोरी की इस गुत्थी को सुलझाकर आरोपी भी पकड़ लिया और चोरी किए गए रुपये भी बरामद कर लिए।
रिठौरा के बड़वारी गांव निवासी भानू बाल्मीक प्रापर्टी डीलर है और गांव का सम्पन्न व्यक्ति है। दस दिन पहले भानू वाल्मीकि ने गांव में सड़क किनारे की एक जमीन करीब दो करोड़ रुपये में एक व्यवसायी को बेची थी। इस जमीन के व्याने के तौर पर 78 लाख रुपये नकद मिले थे। बाकी की रकम जमीन की रजिस्ट्री होने पर मिलने थे। भानू बाल्मीक ने यह रुपये एक बैग में भरकर घर की अलमारी के पीछे रख दिए। शुक्रवार की सुबह उसे भोपाल जाना था और भोपाल निकलने से पहले देखा तो अलमारी के पीछे से रुपयों से भरा बैग गायब था। जिसके बाद मामला थाने तक पहुंचा।
चूंकि मामला पौने करोड़ से ज्यादा की चोरी का था इसलिए पुलिस ने अज्ञात चोर पर केस दर्ज कर लिया। छानबीन शुरू की तो सामने आया कि जिस कमरे में अलमारी रखी थी उसमें पहुंचने के लिए तीन दरवाजे थे। चोरी रात में हुई थी लेकिन इन दरवाजों के न ताले टूटे और न ही दीवार फोड़ी या खिड़की तोड़ी गई। इसलिए पुलिस का संदेह घर के लोगों पर ही हुआ। पूछताछ में पुलिस को भानू के छोटे भाई की पत्नी संगीता पर संदेह हुआ। संगीता ने पहले तो गुमराह करने का प्रयास किया कि चोर ने उसे बांध दिया लेकिन पुलिस को इसका कोई प्रमाण नहीं मिला।
संदेह होने पर पुलिस ने संगीता का फोन चेक किया तो जानकारी सामने आई कि उसने रात में कई बार एक ही नंबर पर बात की। इसके बाद महिला सब इंस्पेक्टर मेघना सोनी ने संगीता से सख्ती से पूछताछ की तो उसने बताया कि रुपयों से भरा यह बैग उसी ने चोरी करवाया है। यह चोरी उसने भिंड जिले के इंडोरी थाना क्षेत्र के शेरपुर गांव के रहने वाले अरविंद वाल्मीकि से करवाई है जो रिश्ते में भाई लगता है। संगीता ने बताया कि रात में घर के दरवाजे खोलकर उसने ही रुपयों से भरा बैग अरविंद को दिया। पुलिस ने शुक्रवार की शाम को अरविंद को भी पकड़ लिया और उससे रुपये भी बरामद कर लिए।