This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

देश के 4 राज्यों में बारिश-तूफान से तबाही:पश्चिम बंगाल में 4 की मौत, 100 घायल, एयरपोर्ट की छत गिरी

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

देश के चार राज्यों पश्चिम बंगाल, असम, मिजोरम और मणिपुर में रविवार को अचानक आए तूफान और बारिश से काफी तबाही मची। वेस्ट बंगाल के जलपाईगुड़ी में चार लोगों की मौत हो गई। 100 लोग घायल हैं।
असम के गुवाहाटी में गोपीनाथ बोरदोलोई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर तेज बारिश से काफी नुकसान हुआ। एयरपोर्ट की छत का एक हिस्सा गिर गया। फ्लाइट की आवाजाही को कुछ समय के लिए रोक दिया गया। वहीं छह फ्लाइट्स को डायवर्ट करना पड़ा।
मिजोरम के चम्फाई जिले के लुंगटन गांव में एक चर्च की इमारत ढह गई। वहीं आइजोल जिले के सियालसुक में एक और चर्च की इमारत को नुकसान पहुंचा। इसके अलावा कुछ घर भी आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। उधर मणिपुर के थौबल और खोंगजोम इलाके में भी कई पेड़ उखड़ गए और घरों की टीन की छतें उड़ गईं।
पश्चिम बंगाल में तूफान और बारिश से काफी नुकसान हुआ है। अधिकारियों ने बताया, मैनागुरी के कई इलाकों में तेज हवाओं के कारण कई घर क्षतिग्रस्त हो गए, पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए। सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में राजारहाट, बरनीश, बकाली, जोरपाकडी, माधबडांगा और सप्तीबारी शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पुलिस और आपदा प्रबंधन के कर्मियों को तैनात किया गया है। प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, यह जानकर दुख हुआ कि आज दोपहर अचानक भारी बारिश और तूफानी हवाओं ने जलपाईगुड़ी-मयनागुड़ी के कुछ इलाकों में काफी नुकसान पहुंचाया। पीड़ितों को मुआवजा दिया जाएगा।
असम के गुवाहाटी में एयरपोर्ट की छत गिरी, 6 फ्लाइट्स डायवर्ट
असम के गुवाहाटी एयरपोर्ट प्रशासन ने कहा- भारी बारिश और हवा के बाद, आज शाम फ्लाइट ऑपरेशन प्रभावित हुआ। पेड़ गिरने से अप्रोच रोड बाधित हो गई। छत के आउटलेट में भारी मात्रा में पानी भर गया और टर्मिनल भवन के अंदर भी पानी भर गया। टर्मिनल बिल्डिंग के बाहर पानी और हवा के दबाव के कारण छत का एक छोटा हिस्सा गिर गया।
एयरपोर्ट ऑपरेशन बंद होने पर छह फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया। इंडिगो, एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस विमानों को अगरतला और कोलकाता की ओर मोड़ दिया गया है।
----------------------------------------------
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लालकृष्ण आडवाणी को उनके घर पहुंचकर भारत रत्न से किया सम्मानित
नई दिल्ली। वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी को उनके आवास पर ही भारत रत्न से सम्मानित किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने खुद उनके घर पहुंच भारत रत्न अवार्ड से सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू भी मौजूद रहें।
गौरतलब है कि शनिवार को राष्ट्रपति भवन में केंद्र सरकार की ओर से चयनित हस्तियों को देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न प्रदान किया गया। स्वास्थ्यगत कारणों से वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए थे, इसलिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने खुद उनके निवास पर जाकर उन्हें भारत रत्न अवार्ड से सम्मानित किया।
राष्ट्रपति भवन में शनिवार को 4 हस्तियों को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी.वी. नरसिम्हा राव, कृषि वैज्ञानिक डॉ एमएस स्वामीनाथन, और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर शामिल हैं। इन 4 शख्सियतों को मरणोपरांत भारत रत्न दिया जा रहा है। इनके परिजन ने राष्ट्रपति से सम्मान ग्रहण किया।
-------------------------------------
हमारे दो खिलाड़ियों को अंदर कर दिया, चुनाव में मैच फिक्सिंग की कोशिश, बोले राहुल गांधी
नई दिल्ली। दिल्ली में इंडी ब्लॉक की रैली में संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर तीखा हमला किया है। उन्होंने कहा कि इन दिनों आईपीएल मैच चल रहे हैं। मैच फिक्सिंग शब्द क्या आपने सुना है। जब अंपायर पर दबाव डाला जाता है। प्लेयर्स को खरीदा और कप्तानों को धमकी दी जाती है। बिना ईवीएम और मैच फिक्सिंग के बिना बीजेपी 180 सीटों पार नहीं कर पाएगी।
कांग्रेस नेता ने मोदी सरकार पर आईपीएल का हलावा देकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा, 'किस तरह मैच फिक्सिंग करके मैच जीता जाता है। हमारे सामने चुनाव है। किसने अंपायर को चुना है। हमारे दो खिलाड़ी अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर मोदी सरकार मैच फिक्सिंग की कोशिश कर रहे हैं।'
कांग्रेस सांसद ने कहा कि वो 400 पार का नारा लगा रहे हैं। बिना मैच फिक्सिंग, सोशल मीडिया खरीदे या बिना दबाव डाले भाजपा 180 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी। हमारे बैंक अकाउंट फ्रीज कर दिए गए हैं। विपक्षी पार्टी के बैंक खाते जब्त यह चुनाव कैसा हो रहा है। नेताओं को धमकाया जाता है। पैसे देकर खरीदा जाता है।
राहुल गांधी ने कहा कि 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी हिंदुस्तान में है। 1 प्रतिशत के पास देश का पूरा धन है। ये (बीजेपी) संविधान को क्यों मिटाना चाहते हैं, क्योंकि ये आपका पैसा आपसे छीनना चाहते हैं। उन्होंने आगे कहा, अगर आप लोगों ने पूरे दम से वोट नहीं दिया तो इनकी मैच फिक्सिंग कामयाब हो जाएगी।