This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

उज्जैन में मंदिर के बाहर एडवोकेट को पीटा, किशोरियों के कपड़े फाडे, अवैध गुमटियों पर चला बुलडोजर

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

उज्जैन। कालभैरव मंदिर के बाहर रविवार को मुंबई से आए श्रद्धालुओं के साथ फूल-प्रसाद बेचने वालों ने जमकर मारपीट कर उनका सिर फोड़ दिया। नाबालिग किशोर व किशोरियों को भी पीटा और उनके कपड़े तक फाड़ दिए। दो श्रद्धालुओं को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। मामले में पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ गंभीर धारा में केस दर्ज किया है। वहीं, प्रशासन ने दोपहर बाद अवैध रूप से लगी गुमटियों व फूल प्रसाद बेच रहे लोगों को वहां से हटा दिया। बता दें कि फूल-प्रसाद बेचने वाले आए दिन श्रद्धालुओं से अभद्रता करते हैं।
भैरवगढ़ पुलिस ने बताया कि एडवोकेट अमरदीप पुत्र रमेश भट्टाचार्य उम्र 46 वर्ष निवासी मुंबई पत्नी शैलजा, भाई ऋषिकेश, भाभी अनुपमा व बच्चे जीत, युवराज, नेत्रा, स्विता के साथ उज्जैन दर्शन करने के लिए आए थे। वे रविवार सुबह भस्म आरती के पश्चात सपरिवार कालभैरव के दर्शन करने मैजिक वाहन चालक कमल कुमार के साथ गए थे। जहां पार्किंग में वाहन रखकर सभी ने प्रसाद खरीदा और दर्शन करने चले गए।
अमरदीप के वापस लौटने पर फूल-प्रसाद बेचने वाला राजा मालवीय व उसके साथी कमल कुमार से विवाद करने लगे कि उन्होंने राजा से फूल-प्रसाद क्यों नहीं लिया। इसके एवज में 200 रुपये की मांग करने लगे। अमरदीप व उसके भाई ने बीचबचाव कर रुपये देने से इंकार किया तो राजा व उसके साथी अभद्रता करने लगे और उन्हें घेर लिया। राजा व उसके साथियों ने अमरदीप, ऋषिकेश व नाबलिग बच्चों के साथ मारपीट की।
आरोपितों ने दोनों भाइयों के सिर पर लोहे की राड मार दी, जिससे सिर में गंभीर चोट लगी है। उपचार के लिए उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। एसपी प्रदीप शर्मा का कहना है कि आरोपित राजा मालवीय व उसके साथ साथियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। वहीं कलेक्टर नीरज सिंह को भी इस संबंध में सूचना दी गई है कि काल भैरव मंदिर क्षेत्र में अवैध दुकान संचालित करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए राजस्व की टीम को भेजा जाए।
फूल-प्रसाद बेचने वाले अवैध रूप से मदिरा का भी विक्रय करते हैं। आए दिन श्रद्धालुओं से पार्किंग व प्रसाद लेने को विवाद करते रहते हैं। साथ ही उनकी दुकान से प्रसाद लेने के लिए दबाव भी बनाते हैं। कई बार तो श्रद्धालु के वाहन से उतरते ही पकड़कर अपनी दुकान पर लेकर चले जाते हैं। श्रद्धालु के मना करने पर अभ्रदता व मारपीट पर उतारू हो जाते हैं। पुलिस भी इन पर कोई कार्रवाई नहीं करती है। मंदिर के बाहर ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी केवल मूकदर्शक बनकर खड़े रहते हैं।
कालभैरव मंदिर में रविवार को हुए घटनाक्रम के बाद प्रशासन हरकत में आया। दोपहर बाद नगर निगम व प्रशासन की टीम ने मंदिर के बाहर अवैध रूप से हार फूल बेच रहे लोगों पर कार्रवाई की। जेसीबी की मदद से अवैध गुमटियों को हटा दिया गया। कार्रवाई के दौरान प्रशासनिक अधिकारी व भारी संख्या में पुलिस बल तैनात था।
धर्मधानी उज्जैन में प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु देश विदेश से भगवान महाकालेश्वर, मां हरसिद्धि, मंगलनाथ्, कालभैरव सहित अन्य मंदिरों के दर्शन करने पहुंचते हैं। प्रदेश सरकार सुलभ दर्शन व तीर्थयात्रियों की सुविधाओं को और बढ़ाने में लगी है।
हर संभव जतन किए जा रहे हैं लेकिन श्रद्धालुओं से मारपीट के कारण उज्जैन की छवि धूमिल हो रही है। तीन दिन पूर्व भी महाकालेश्वर मंदिर में सुरक्षाकर्मियों ने श्रद्धालु से मारपीट की थी। इसके पूर्व भी महाकालेश्वर मंदिर में सुरक्षार्मियों द्वारा श्रद्धालुओं से अभ्रदता की शिकायतें मिल चुकी हैं।
----------------------------------------

अनोखा प्रदर्शन: वाशिंग मशीन के साथ कांग्रेस का धरना, कहा- BJP में जितने भी दागी नेता पहुंचे, सब वाशिंग मशीन में धुल कर साफ हो गए
खंडवा। मध्य प्रदेश के खंडवा में कांग्रेस ने रविवार को केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया। ये विरोध कांग्रेस के खाते सील करने की आयकर विभाग की कार्रवाई को लेकर था। शहर के केवलराम चौराहे पर एकजुट हुए कांग्रेसियों ने एक अलग अंदाज में अपना विरोध प्रदर्शन किया। कार्यकर्ता अपने साथ वाशिंग मशीन लेकर आए और उसे सड़क पर रखकर विरोध किया। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि बीजेपी की वाशिंग मशीन है, इसमें सब दाग धुल जाएंगे। इस तरह के स्लोगन लिखी पट्टी के साथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अपना विरोध प्रदर्शन किया।
इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार लोकतंत्र को कुचल रही है। बीजेपी ईडी, आईटी और सीबीआई के जरिये कांग्रेस पार्टी सहित पूरे विपक्ष को डराने का काम किया जा रहा है। कांग्रेस युक्त और सरकार विपक्ष मुक्त देश बनाने की साजिश कर रही है। देश में युवाओं के पास रोजगार नहीं है, महंगाई चरम पर है। पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दाम आसमान पर है। BJP महंगाई पर बात नहीं करना चाहती है।
ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष अजय ओझा ने कहा कि जो भ्रष्टाचार में लिप्त है, वह कांग्रेस छोड़कर भाजपा में जा रहे है। हमारा ऐसा मानना है कि जो लोग भ्रष्टाचार में लिप्त है वह डर से बीजेपी में जा रहे है और BJP में जाने के बाद उनका शुद्धिकरण कर दिया गया है। इसलिए आज के विरोध में एक वाशिंग मशीन बुलाकर रखी गई है, ताकि जनता समझ जाए कि आपकी भ्रष्टाचारी भाजपा में जाकर उनके सारे दाग धुल रहे है।
------------------------------------
धार्मिक गाना बजाने पर हुआ बवाल, पथराव के बाद पुलिस ने लाठियां चलाईं, आंसू गैस के गोले दागे, धारा 144 लागू
सागर के सदर इलाके में दो समुदाय के लोग आमने सामने आ गए, जिसकी वजह से यहां पर तनाव जैसी स्थिति बन गई. इसकी वजह धार्मिक गाना बताया जा रहा है. घटना सदर के 12 मुहाल की बताई जा रही है. आरोप है कि ई-रिक्शा चालक और उसके मित्र की एक समुदाय की भीड़ ने पिटाई की. बीच बचाव करने पहुंची भीड़ में से एक युवक पर धारदार हथियार से भी हमला किया गया. इसके बाद दोनों तरफ से पथराव हुआ, वाहनों में तोड़फोड़ की गई. स्थिति को कंट्रोल करने के लिए मौके पर भारी पुलिस बल पहुंचा. इलाके में धारा 144 लागू की गई है.
स्थिति कंट्रोल में करने के लिए शहर के चारों थानों की पुलिस, वज्र वाहन, रिजर्व पुलिस थाना प्रभारी, सीएसपी एडिशनल एसपी और पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी भी मौके पर पहुंचे. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने 10 से 12 राउंड आंसू गैस के गोले दागे और लाठियां चलाईं. भारी पुलिस बल मौके पर देर रात तक मौजूद रहा, फिलहाल स्थिति नियंत्रण में बताई जा रही है.
मौके पर पुलिस बल तैनात होने के बाद शहर के भाजपा, कांग्रेस नेता और हिंदू संगठन से जुड़े लोग कैंट थाने पहुंचे. ई-रिक्शा चालक और युवक पर चाकू से हमला और पथराव करने वाले आरोपियों के खिलाफ एफआईआर और उनके घरों पर बुलडोजर चलाने की मांग पर अड़े रहे.