This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

बच्चों की खरीद-बिक्री करने वाला गैंग पकड़ा गया:7 गिरफ्तार, 3 नवजात मिले

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने बच्चों की खरीद-बिक्री करने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया है। जांच एजेंसी ने शुक्रवार (5 अप्रैल) को दिल्ली और हरियाणा में 7 जगहों पर रेड की थी। इस दौरान दिल्ली के केशवपुरम स्थित एक घर से तीन नवजात को बरामद किया गया।
इनमें दो लड़के हैं, जिनमें एक डेढ़ दिन और दूसरा 15 दिन का है। एक बच्ची करीब महीने भर की है। CBI ने एक अस्पताल के वार्ड बॉय समेत 7 लोगों को भी गिरफ्तार किया है। इनमें 5 महिलाएं शामिल हैं।
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, आरोपियों का गिरोह बच्चों के रियल माता-पिता या सरोगेट मां से उन्हें खरीदते थे। फिर सोशल मीडिया ऐड के जरिए निःसंतान दंपत्तियों को बेच देते थे। एक बच्चे की कीमत 4 से 6 लाख रुपए लगाई जाती थी।
गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान दिल्ली के पश्चिम विहार की इंदु पवार, पटेल नगर के असलम, कन्हैया नगर की पूजा कश्यप, मालवीय नगर की अंजलि, कविता और रितु और हरियाणा के सोनीपत के नीरज के रूप में की गई है।
CBI के अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों का गिरोह फेसबुक पेज और वॉट्सऐप ग्रुप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बच्चे गोद लेने वाले निःसंतान दंपतियों से संपर्क करते थे। ये लोग एडॉप्शन का फर्जी डॉक्यूमेंट्स बनाकर कई दंपतियों से लाखों रुपए की ठगी भी कर चुके हैं।
CBI के मुताबिक, आरोपी ब्लैक मार्केट में सामान की तरह बच्चों का सौदा करते थे। अकेले मार्च में लगभग 10 बच्चे बेचे गए। सर्च ऑपरेशन के दौरान 5.5 लाख कैश, कई दस्तावेज समेत आपत्तिजनक सामान बरामद किए हैं।
CBI ने सात गिरफ्तार किए गए आरोपियों के अलावा 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरोप है कि शिशु तस्करों का एक नेटवर्क गोद लेने के साथ-साथ अन्य अवैध कामों के लिए भारत भर में बच्चों की खरीद-बिक्री में शामिल है। देश के कई बड़े अस्पताल जांच के दायरे में आ गए हैं। जांच एजेंसी कई राज्यों में मामले की जांच कर रही है।
-----------------------------------
हमारे देश का लोकतंत्र खतरे में है, कांग्रेस की रैली में बोली सोनिया गांधी
नई दिल्ली। कांग्रेस ने शनिवार को जयपुर में न्याय पत्र महासभा का आयोजन किया है। जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी शामिल हुई। राज्यसभा सांसद सोनिया गांधी ने रैली को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार पर तीखा हमला किया है। उन्होंने कहा कि मोदी जी खुद को महान मानकर देश और लोकतंत्र की मर्यादा का चीरहरण कर रहे हैं। विपक्षी नेताओं को डराने-धमकाने और पार्टी में शामिल कराने के लिए हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। देश का लोकतंत्र खतरे में है।
सोनिया गांधी ने कहा, हमारा देश पिछले 10 वर्ष से ऐसी सरकार के हवाले है। जिसने बेरोजगारी, महंगाई, आर्थिक संकट, असमानता और अत्याचार को बढ़ावा देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।ट उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने जो किया है, वो आपके सामने है। यह समय हताशा से भरा हुआ है।
कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस के हमारे साथी न्याय के दीपक को अपने सीने की आग से जलाएंगे। हजार आंधियों में उसे संभालकर आगे बढेंगे। यह देश सिर्फ चंद लोगों की जागीर नहीं है। उन्होंने कहा, 'यह देश सबका है। इसे हमारे पुरखों ने अपने खून से सींचा है। इसकी हवाओं में हमारी मां-बहनों के पसीने का नमक है। यह देश हमारे बच्चों का आंगन है।'
सोनिया गांधी ने कहा कि देश से ऊपर हो जाने की बात सपने में भी सोची नहीं जा सकती। क्या कोई देश से बड़ा हो सकता है। जो ऐसा सोचता है उसे देश की जनता सबक सिखा देती है। उन्होंने आगे कहा कि लोकतांत्रिक संस्थाओं को राजनीतिक सत्ता के हथियार से बर्बाद किया जा रहा है। हमारे संविधान को बदलने का षड्यंत्र रचा जा रहा है। यह सब तानाशाही है। हम सब इसका जवाब देंगे।
--------------------------------------
बंगाल में अब NIA की टीम पर हमला, गाड़ियों में तोड़फोड़, दो अधिकारी घायल
कोलकाता। पश्चिम बंगाल में ईडी की टीम के बाद अब एनआईए की टीम पर भी हमला हुआ है, जिसमें दो अधिकारी घायल हो गए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, पूर्व मेदिनीपुर के भूपति नगर में केंद्रीय एजेंसी NIA की टीम पर उपद्रवियों ने हमला कर दिया और एनआईए के वाहनों में तोड़फोड़ की है। गौरतलब है कि इससे पहले संदेशखाली मामले में जब ईडी की टीम पहुंची थी, तब भी उपद्रवियों ने ईडी के अधिकारियों पर हमला कर दिया था।
एनआईए के अधिकारियों ने दावा किया है कि 2 व्यक्तियों को पूछताछ के लिए ले जाते समय उन पर अज्ञात लोगों ने हमला किया। NIA के अधिकारी इस इलाके में हुए एक विस्फोट में मामले में जांच कर रहे हैं और यहां के दो लोगों को हिरासत में लेकर जा रही थी, उसी दौरान कुछ ग्रामीणों ने रिहाई की मांग करते हुए NIA की गाड़ी को घेर लिया। ग्रामीणों ने कार पर हमला कर क्षतिग्रस्त कर दिया है। अचानक हुए इस हमले में एनआईए के दो अधिकारी क्षतिग्रस्त हो गए हैं।