This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

पांच किलो सोना अंडर गारमेंट्स और जूते के सोल में छुपाया, एयरपोर्ट पर पकड़ा गया

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

इंदौर। विदेश से तस्करी कर लाए करीब पांच किलो सोने के साथ डायरेक्टोरेट आफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआइ) ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। इंदौर एयरपोर्ट पर मंगलवार रात डीआरआइ ने कार्रवाई की। शारजाह से आने वाली उड़ान संख्या आइएक्स-256 से आरोपित सोना लेकर एयरपोर्ट पर उतरा था। डीआरआइ को इस संबंध में गोपनीय सूचना मिली थी।
आरोपित मूलत: गुजरात का रहने वाला बताया जा रहा है। डीआरआइ के अनुसार उड़ान से उतरने के बाद शक के आधार पर एक्जिट लाबी में उस व्यक्ति को रोका गया और पूछताछ की गई। गोपनीय सूचना के आधार पर हुई गहन पूछताछ में उसने स्वीकार किया कि वह सोना लेकर आया है। आगे की जांच में उसके पास से 4.94 किलो सोना बरामद हुआ।
इसकी कीमत करीब 2 करोड़ 94 लाख आंकी गई है। सोने को छुपाने के लिए इसे उसने पेस्ट के रूप में बदल लिया था। उसने अपने अंतर्वस्त्र के साथ ही जूते के सोल में भी सोना छुपाया हुआ था। सोने को जब्त करने के साथ ही संबंधित व्यक्ति को कस्टम्स एक्ट 1962 के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है। आगे पूछताछ जारी है। इसमें पता लगाया जा रहा है कि यह व्यक्ति किस गिरोह के लिए करियर का काम करता है। इस मामले में सूचना देने वाले को भी डीआरआइ पुरस्कृत कर रहा है।
डीआरआइ और कस्टम्स जैसी केंद्रीय एजेंसियों को आशंका है कि आने वाले दिनों में सोने की तस्करी के मामले बढ़ेंगे। दरअसल, सोने के दाम सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं। बुधवार को सोना 73 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के दाम पर भारतीय बाजारों में बिक रहा था। दुबई और इंदौर के सोने के दाम में टैक्स-ड्यूटी के कारण प्रति दस ग्राम करीब आठ हजार रुपये का अंतर आ रहा हैं।
ऐसे में तस्कर ऊंची कीमतों और मुनाफे को देखते हुए विदेश से अधिक सोना लाने की कोशिश करेंगे। डीआरआइ ने घोषणा की है कि सोने, मादक पदार्थ जैसी किसी भी तस्करी की सूचना देने वाले व्यक्ति को पुरस्कृत किया जाएगा। बरामदगी के आधार पर उसे नकद पुरस्कार दिया जाएगा।
---------------------------------------
कुएं की मुंडेर नहीं बनाने पर सात किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज
देवास। देवास जिले में किसानों द्वारा खेतों की मेड़ पर कुआं निर्मित किया जाता है, लेकिन उसकी मुंडेर नहीं बनाई जाती है। ऐसे किसानों को चिह्नित कर उन पर धारा 188 में प्रकरण दर्ज किया जा रहा है। इसी के तहत बरोठा पटाड़ी मार्ग के ग्राम रतेड़ी में स्थित कृषक प्रह्लाद पुत्र गेंदालाल, अशोक कुमार पुत्र गेंदालाल, ताराचंद पुत्र गेंदालाल की भूमि में बिना मुंडेर के कच्चा कुआं स्थित है, जो बरोठा पटाड़ी मार्ग से लगा हुआ है।
भूमि स्वामी संजय पुत्र हरिमोहन, उमेश पुत्र हरिमोहन, कलाबाई पुत्र हरिमोहन एवं छगनलाल पुत्र रामाजी की कृषि भूमि पर बिना मुंडेर के कुएं है। कृषकों द्वारा इस संबंध में लगातार लापरवाही बरती जा रही थी और कुएं की मुंडेर को पक्का नहीं किया जा रहा था। इस संबंध में कार्रवाई करते हुए धारा 188 के तहत नायब तहसीलदार बरोठा द्वारा कृषकों पर एफआईआर दर्ज की गई है।
देवास जिले में संभवत: पहली बार इस तरह की बड़ी कार्रवाई हुई है, जिसमें सात लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है। बता दें कि बिना मुंडेर के कुओं, खुले बोरिंग आदि को लेकर शासन स्तर से लगातार निर्देए जा रहे हैं। बीते दिनों प्रदेश के कुछ हिस्सों में खुले बोरवेल में बच्चों के गिरने की घटनाएं हुई हैं।
कार्रवाई के आदेश आने पर प्रशासनिक अमला खानापूर्ति करता है और भूल जाता है। बिना मुंडेर के कुओं के भी यही हाल है। जिलेभर में ऐसे स्थान हैं, जहां बिना मुंडेर के कुएं हैं। इनके कारण हादसे होते हैं।
शासकीय आदेश का उल्लंघन करने की धारा है। इसके तहत यदि किसी लोक सेवक द्वारा विधिपूर्वक दिए गए आदेश का उल्लंघन करने से मानव जीवन, स्वास्थ्य या सुरक्षा आदि के लिए खतरा उत्पन्न होता है तो आईपीसी 188 के तहत पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज करवाई जाती है। इसके लिए अधिकतम छह माह की सजा व एक हजार रुपये अर्थदंड का प्रावधान है।
कोरोना काल से यह धारा ज्यादा प्रचलन में आई, क्योंकि तब लाकडाउन के आदेश के उल्लंघन के कई मामले सामने आए थे। इस धारा में पुलिस थाने से ही जमानत हो जाती है। मुचलके पर छोड़ा जाता है। धारा 41 के तहत नोटिस दिया जाता है, जिसमें लिखा रहता है कि बुलाए जाने पर न्यायालय में उपस्थित हो।
-------------------------------------
ससुराल में दामाद का खूनी खेल: साली को उतारा मौत के घाट, बीवी को किया अधमरा
जबलपुर में एक युवक ने अपनी ससुराल में ऐसा खूनी खेल खेला की हर कोई दहशत में आ गया। घटना हनुमानताल थाना इलाके के ठक्कर गांव की है जहां ससुराल में दामाद ने पहले तो अपनी पत्नी पर चाकू से हमला किया और फिर जब बीवी की बड़ी बहन बचाने आई तो उस पर चाकू से इतने वार किए की उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पत्नी की हालत गंभीर बनी हुई है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
ठक्कर गांव में उस वक्त सनसनी फैल गई जब कुछ दिनों से ही ससुराल में रह रहे इमरान नाम के युवक ने अपनी पत्नी नाजिया और उसकी बड़ी बहन पर चाकू से हमला कर दिया। बताया गया है कि नाजिया और इमरान की शादी करीब 8 महीने पहले हुई थी लेकिन दोनों के बीच शादी के बाद विवाद होने लगा तो नाजिया इमरान को छोड़कर अपने मायके में आकर रहने लगी थी। कुछ दिन पहले इमरान भी ससुराल में आया था और यहीं रह रहा था। दोनों के बीच एक बार फिर विवाद हुआ इसी दौरान इमरान ने पत्नी नाजिया पर चाकू से हमला कर दिया।
इमरान ने जैसे ही नाजिया पर चाकू से हमला किया तो चीख पुकार सुनकर नाजिया की बड़ी बहन उसे बचाने के लिए पहुंची। उसने बीच बचाव की कोशिश की तो इमरान ने उस पर भी चाकू से वार करना शुरु कर दिए जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पत्नी नाजिया को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वारदात के बाद आरोपी पति इमरान फरार हो गया है जिसकी पुलिस तलाश कर रही है।