This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

ऐसी सीट जहां EVM नहीं मतपत्र से वोटिंग की तैयारी, कांग्रेस की 50-50 प्रत्याशी उतारने की रणनीति

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 

भोपाल। मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि देश की एक लोकसभा सीट ऐसी है, जहां ईवीएम (EVM) से नहीं बल्कि मतपत्र से वोटिंग के लिए पूरा जोर लगाया जा रहा है। लोकसभा सीट में आने वाली सातों विधानसभाओं से पचास-पचास उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारने की तैयारी है। इतना ही नहीं बल्कि अब तक करीब 300 से ज्यादा उम्मीदवारों की तैयारी भी लगभग पूरी की जा चुकी है।
दरअसल, यह सीट है राजगढ़ लोकसभा। अक्सर ईवीएम (EVM) को कटघरे में रखने वाले कांग्रेसी दिग्गज दिग्विजय सिंह इस सीट से चुनावी मैदान में हैं। उन्होंने मतपत्रों से वोटिंग के लिए इस बार लोकसभा चुनावों में राजगढ़ सीट से 400 उम्मीदवार चुनावी मैदान में खड़े करने का ऐलान किया था। इलेक्शन मैनेजमेंट में जुटी दिग्विजय टीम ने प्रत्याशियों के कागजात समेत अन्य कामों में जुट गई है। बताया जा रहा है कि 400 के अलावा 30 उम्मीदवार को भी तैयार किया जा रहा है। यह अपने खर्च पर नामांकन दाखिल करेंगे। हालांकि जिससे कुछ प्रत्याशियों के नामांकन रद भी हो जाएं तो 384 से अधिक प्रत्याशी मैदान में रहें और ईवीएम की क्षमता से अधिक उम्मीदवार होने से चुनाव मतपत्र से ही होंगे।
मामले में कांग्रेस मीडिया सलाहकार केके मिश्रा ने कहा कि दिग्विजय सिंह ने जो कहा है वही होगा। इसकी तैयारी में भी कांग्रेस जुटी हुई है। ईवीएम (EVM) की गड़बड़ियों को रोकने के लिए लोकतंत्र बचाने के लिए जब सभी रास्तें बंद हो तो यह विकल्प बचा हुआ है। चुनावी परिणाम भी इस धांधली को उजागर करेंगे।
उधर, बीजेपी ने कांग्रेस की कवायद और दिग्विजय पर निशाना साधा है। बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता मिलन भार्गव ने कहा कि राजगढ़ में लोकतंत्र का मखौल उड़ाया जा रहा है। वे चुनाव के नाम पर अराजकता फैला रहे हैं। अपनी हार से घबराकर विपक्ष ऐसे हथकंडे अपना रहा है। चुनाव मतपत्र से हो या ईवीएम से आतंकवादियों और देश विरोधी ताकतों का आदर सत्कार करने वाले, राम मंदिर निर्माण के विरोधी दिग्विजय की हार भी तय है।
बता दें कि इससे पहले भी छत्तीसगढ़ में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजनांदगांव में विधानसभा चुनाव के दौरान 384 से अधिक नामांकन जमा करने का प्रयास किया था लेकिन वे असफल साबित हुए। वहां महज 23 लोगों के ही नामांकन जमा हो पाए थे।
-----------------------------
घर में खड़ी कार का कट गया टोल टैक्स, पुलिस से की शिकायत
हाटपीपल्या। नगर के वार्ड क्रमांक-11 गुरिया रोड घर पर खड़ी कार एमपी 09 डब्ल्यूएफ6286 का मंडावरा टोल प्लाजा पर फास्टैग कार्ड से टोल टैक्स कट गया। कार मलिक चंद्रसिंह मालवीया ने बताया 31 मार्च 2024 को टोल टैक्स काटा गया, जबकि मेरी कर मेरे घर पर ही खड़ी है और इस टोल प्लाजा से गुजरी तक नहीं।
मामले को लेकर शिकायती आवदेन हाटपीपल्या थाने पर दिया गया है। इस प्रकार की घटना नगर में दूसरी बार हुई है करीब 15 दिन पहले दर्जी कालोनी निवासी एक व्यक्ति की घर पर खड़ी कार का टोल टैक्स काटा गया। कार मालिकों का कहना है कि टोल प्लाजा पर आनलाइन पेमेंट काटकर लोगों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है।
साथ ही फास्टैग अगर गाड़ी मालिक के पास नहीं हो तो डबल टोल टैक्स वसूला जा रहा है। टोल प्लाजा पर नगद राशि जमा किया जाने वाला नियम लागू होना चाहिए ताकि लोगों के साथ इस प्रकार की धोखाधड़ी न हो पाए।
------------------------------------
ईद पर नमाज के बाद बोले मुफ्ती- गाय-बैल के व्यवसाय से परहेज करें मुस्लिम
भोपाल। ईद-उल-फितर पर्व भोपाल में गुरुवार को हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। शहर की ताजुल मसाजिद में ईद की नमाज अदा करने के बाद तकरीर हुई। इसमें हजरत मौलाना प्रोफेसर मोहम्‍मद हस्‍सान खान ने मुस्लिम समाज के लोगों से कहा कि इंटरनेट मीडिया पर मुस्लिम समाज को अपनी छवि बदलनी होगी। मुसलमानों से गाय-बैल के कारोबार से बचने की सलाह दी। उन्होंने इंटरनेट मीडिया पर बनाई जा रही मुसलमानों की छवि पर भी चिंता जताई।हिंदू-मुस्लिम एकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी गैर मुसलमानों के साथ राब्ता (मेल-मिलाप) रखें। साथ उठें-बैठें, ताकि किसी भी तरह से हिंदू-मुस्लिम एकता पर कोई गलत प्रभाव न पड़े।
इसी के साथ ही उन्होंने समुदाय के लोगों को गाय-बैल के व्यवसाय से परहेज करने की सलाह दी। मुसलमानों की छवि को लेकर भी बात करने के दौरान कहा कि इंटरनेट मीडिया पर जो छवि फैलाई जा रही है, हमें खुद उसे छवि को बदलना होगा। इसके अलावा उन्होंने लोगों से ताजुल मस्जिद के इतिहास के बारे में बताया। तकरीर के बाद दुआ में उन्होंने प्रदेश और देश की तरक्की और अमन शांति के लिए भी दुआ भी की।
इससे पहले शहरकाजी सैय्यद मुश्ताक अली नदवी ईदगाह में सुबह 07:15 बजे ईद की नमाज अदा की। इस दौरान ईद मिलन कार्यक्रम भी हुआ। यहां पर बड़ी संख्या में सुबह से मुस्लिम समाज के लोग पहुंचे और नमाज अता करने के साथ एक-दूसरे को गले लगाकर ईद पर्व की मुबारकबाद दी।
ईदगाह के बाद जामा मस्जिद में सुबह 7.30 बजे, ताजुल मसाजिद में सुबह 7.45 बजे और मोती मस्जिद में सुबह 8.00 बजे ईद की नमाज अता की गई। इसके बाद शहर की अन्य मस्जिदों में नमाज अदा करने का सिलसिला चलता रहा। नमाज अता करने के बाद लोगों ने एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी। घरों पर आने वाले मेहमानों को मुस्लिम समाज के लोग सिवइयों से मुंह मीठा करा रहे है। घर आए मेहमानों को और बच्‍चों को ईदी बांटी जा रही है।