This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदने वाली दूसरी बड़ी कंपनी पर FIR:CBI ने रिश्वतखोरी में केस दर्ज किया

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 

नई दिल्ली। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) ने हैदराबाद की कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के खिलाफ FIR दर्ज की है। यह कंपनी इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदने में दूसरे नंबर थी। कंपनी ने 966 करोड़ रुपए के बॉन्ड खरीद थे। यह FIR रिश्वत से जुड़े मामले में की गई है।
CBI के मुताबिक, FIR में NISP और NMDC के 8 अधिकारियों और MECON के दो लोगों के नाम भी शामिल हैं। आरोप है कि मेघा इंजीनियरिंग के जगदलपुर इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट में किए काम के 174 करोड़ रुपए के बिल पास करने के लिए इन अधिकारियों ने 78 लाख रुपए की रिश्वत ली थी।
FIR में कहा गया है कि जगदलपुर इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट में इंटेक वेल, पंप हाउस और क्रॉस-कंट्री पाइपलाइन के काम के 315 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट में रिश्वतखोरी की बात सामने आई थी। एजेंसी ने 10 अगस्त 2023 को प्रारंभिक जांच शुरू की थी। प्रोजेक्ट मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के पास था।
1 मार्च 2024 को चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मेघा इंजीनियरिंग इलेक्टोरल बॉन्ड की दूसरी सबसे बड़ी खरीदार के रही थी। कंपनी ने BJP को लगभग 586 करोड़ रुपए की सबसे अधिक राशि का दान दिया था।
कंपनी ने BRS को 195 करोड़, DMK को 85 करोड़ रुपए और VSRCP को 37 करोड़ रुपए का दान दिया था। TDP को कंपनी से करीब 25 करोड़ रुपये मिले, जबकि कांग्रेस को 17 करोड़ रुपये मिले थे। JD-S, जन सेना पार्टी और JDU को 5 करोड़ रुपए से लेकर 10 करोड़ रुपए तक की छोटी रकम दी गई थी।
रिटायर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर प्रशांत दास, प्रोडक्शन डायरेक्टर डीके मोहांती, DGM भुइंया, DM नरेश बाबू, सीनियर मैनेजर सुब्रो बनर्जी, रिटायर CGM (फाइनेंस) ए कृष्ण मोहन, GM (फाइनेंस) के. राजशेखर, मैनेजर (फाइनेंस) सोमनाथ घोष के नाम शामिल हैं। इन सभी पर 73.85 लाख रुपए की रिश्वतखोरी के आरोप हैं।
एजेंसी ने MECON लिमिटेड के दो अधिकारियों AGM (कॉन्ट्रैक्ट) संजीव सहाय और DGM (कॉन्ट्रैक्ट) के. इलावर्सू को भी आरोपी बनाया है। इन दोनों ने NMDC के MEIL को 73 बिलों बदले में किए गए 174.41 करोड़ के पेमेंट के लिए 5 लाख रुपए रिश्वत खाई। इसके साथ ही FIR में मेघा और चंद्रा कंपनी के इंजीनियरों को भी आरोपी बनाया है।
-------------------------------------
प्रियंका गांधी ने कहा- कांग्रेस देगी रोजगार, केंद्र में खाली 30 लाख पदों पर करेंगे भर्तियां
हरिद्वार। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तराखंड के हरिद्वार में कांग्रेस के प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार किया। इस दौरान उन्होंने भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि केंद्र में 30 लाख पद के खाली हैं, लेकिन उन पर भर्तियां नहीं होती हैं। उन्होंने जीएसटी व नोटबंदी को लेकर भाजपा पर हमला बोला।
प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि आप राष्ट्र निर्माता हैं, जब मैं नेताओं के भाषण सुनती हूं, तो जिन मुद्दों पर वे बात करते हैं, उनका लोगों के जीवन से कोई लेना-देना नहीं है। वे आपको गुमराह करने की कोशिश करते हैं। इस चुनाव में आपका भविष्य तय करने जा रहा है, इसलिए अपने मुद्दों को प्राथमिकता दें।
प्रियंका गांधी ने कहा कि भाजपा हर बड़े बिजनेसमैन से चंदा लिया है। वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से भी चंदा लिया। नोटबंदी कर आम लोगों व छोटे व्यवसायियों का नुकसान कर दिया। उसके बाद जीएसटी कर छोटे व्यवसायियों को बिल्कुल खत्म कर दिया है। जीएसटी की वजह से किसानों को बहुत नुकसान हुआ है। खेती से जुड़ी हर चीज मंहगी हो गई है, जिससे किसानों की आय कम हो गई है। किसान खुद नहीं कमा पा रहा है, इसलिए दूसरों को रोजगार भी नहीं दे पा रहा है।
कांग्रेस ने रोजगार की गारंटी दी। हमारी जिन-जिन प्रदेशों में सरकार आई, हमने वहां सरकारी भर्तियां कीं। हम जानते हैं कि प्रदेशों में लाखों सरकारी पद खाली हैं। आज भी केंद्र की सरकार में 30 लाख पद खाली हैं। देश में करोड़ों बेरोजगार बच्चे हैं, उनको रोजगार क्यों नहीं दिया जा रहा है।

---------------------------------------------
जेपी नड्डा की पत्नी की कार चोरी का मामला:गिरोह का एक सदस्य MP से गिरफ्तार, जेल में हुई थी हरियाणा गैंग से मुलाकात
दिल्ली । बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की पत्नी कार चोरी हो गई थी। मामले में दिल्ली पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर कार बरामद किया था। अब इस गिरोह का एक और सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। जेपी नड्डा की पत्नी की कार चोरी करने वाली हरियाणा की गैंग थी।
आरोपी लग्जरी कार से पहुंचकर चोरी की वारदात को अंजाम देते थे। हरियाणा गैंग के सदस्य को इंदौर क्राइम ब्रांच ने मुखबिर की सूचना पर इंदौर से गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया आरोपी नवीन कश्यप मुख्य रूप से रायपुर का रहने वाला है। जिसकी लखनऊ जेल में हरियाणा गैंग से मुलाकात हुई थी।
मुलाकात के बाद नवीन कश्यप ने हरियाणा गैंग के साथ मिलकर काम करना शुरू कर दिया। आरोपी लग्जरी कारों से आकर दूसरी लग्जरी कारों को आसानी से चोरी कर मिनट में फरार हो जाते थे। नवीन कश्यप ने इंदौर के लसूडिया क्षेत्र में भी चोरी की घटना को अंजाम दिया था।
सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने नवीन कश्यप की तलाश शुरू कर दी थी। पुलिस के मुताबिक नवीन कश्यप हरियाण की गैंग का सदस्य है। जिसने पिछले दिनों बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की पत्नी की कार भी दिल्ली में चोरी कर ली थी। फिलहाल, पुलिस नवीन कश्यप से जेपी नड्डा की पत्नी की कार चोरी मामले में भी पूछताछ करने में जुटी हुई है।