This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

EC हुआ सख्त, विजयेंद्र, डीके शिवकुमार सहित इन तीन नेताओं पर दर्ज हुई FIR

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

बेंगलुरु। लोकसभा चुनाव के दौरान नेता अपनी-अपनी पार्टी के लिए जमकर प्रचार कर रहे हैं। इस दौरान कुछ नेता इलेक्शन कमीशन की गाइड लाइन का पालन न करने के कारण मुश्किल में भी फंस जाते हैं। कर्नाटक में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार व जेडीएस नेता व पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी के साथ भी यही हुआ है। इलेक्शन कमीशन ने तीनों नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।
इलेक्शन कमीशन ने ट्वीट कर जानकारी दी कि चुनाव के संबंध में गलत बयानबाजी के आधार पर तुमकुरु के गुब्बी की एफएसटी ने जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। एफआईआर नंबर 149/2024 गुब्बी पीएस में आरपी एक्ट की धारा 123(4) और आईपीसी की धारा 171(जी) के तहत दर्ज की गई है।
इलेक्शन कमीशन ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 19 अप्रैल 24 को बीजेपी कर्नाटक के आधिकारिक एक्स हैंडल पर पोस्ट किए गए अपमानजनक पोस्ट के लिए राज्य अध्यक्ष बी वाई विजयेंद्र के खिलाफ बेंगलुरु के एफएसटी द्वारा एफआईआर दर्ज की गई है। मल्लेश्वरम पीएस में एफआईआर नंबर 60/2024 सार्वजनिक शांति भंग करने पर आरपी अधिनियम की धारा 125 और आईपीसी की धारा 505, 153 (ए) के तहत दर्ज की गई है।
इलेक्शन कमीशन ने ट्वीट कर जानकारी दी कि बेंगलुरु के एफएसटी द्वारा डिप्टी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। आरआर नगरा में अपार्टमेंट मालिकों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने एमसीसी के उल्लंघन का आरोप लगाया। चुनाव में रिश्वतखोरी और अनुचित प्रभाव के लिए आईपीसी की धारा 171(बी)(सी)(ई)(एफ) के तहत आरएमसी यार्ड पीएस में एफआईआर संख्या 78/2024 दर्ज की गई है।

----------------------------
डीडी न्यूज के लोगो का रंग लाल से नारंगी हुआ:TMC ने कहा- दूरदर्शन का भगवाकरण हुआ
नई दिल्ली। पब्लिक ब्रॉडकास्टर दूरदर्शन ने अंग्रेजी चैनल डीडी न्यूज के लोगो का रंग लाल से बदलकर नारंगी कर दिया है। इस पर तृणमूल कांग्रेस (TMC) के राज्यसभा सांसद और प्रसार भारती के पूर्व CEO जवाहर सरकार ने कहा कि दूरदर्शन का भगवाकरण हो गया है। अब ये प्रसार भारती नहीं, प्रचार भारती हो गया है।
16 अप्रैल को दूरदर्शन ने सोशल मीडिया X पर नया प्रमोशनल वीडियो शेयर किया। इसके कैप्शन में लिखा- हालांकि हमारे मूल्य वही हैं, अब हम एक नए अवतार में उपलब्ध हैं। ऐसी समाचार यात्रा के लिए तैयार हो जाएं जो पहले कभी नहीं देखी गई। बिल्कुल नए डीडी न्यूज का अनुभव करें। डीडी न्यूज - भरोसा सच का।
वहीं UPA सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्री रह चुके कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा- दूरदर्शन के लोगो का रंग बदलना सरकारी संस्थानों पर कब्जा करने का सरकार का प्रयास है। ऐसे कदम देश के पब्लिक ब्रॉडकास्टर की विश्वसनीयता को कमजोर करते हैं।
जवाहर सरकार ने एक वीडियो जारी कर कहा- चुनाव से ठीक पहले प्रसार भारती के पूर्व CEO के रूप में दूरदर्शन के लोगो का भगवाकरण देखकर दुख होता है। एक तटस्थ पब्लिक ब्रॉडकास्टर अब पक्षपाती सरकार के साथ एक धर्म और संघ (RSS) परिवार के रंग को शामिल करके मतदाताओं को प्रभावित करेगा।
सरकार ने कहा- मैं यह महसूस कर रहा हूं कि यह अब प्रसार भारती नहीं है, यह प्रचार भारती है। सरकार ने इसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन भी बताया है। सरकार साल 2012 से साल 2016 तक दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो की देखरेख करने वाली संस्था प्रसार भारती के CEO रह चुके हैं।
प्रसार भारती के वर्तमान CEO गौरव द्विवेदी ने द इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा- लोगो का रंग नारंगी है न कि भगवा। सिर्फ लोगो में ही बदलाव नहीं हुआ है, बल्कि हमने डीडी के पूरे लुक और फील को अपग्रेड किया गया है। दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोग इस बारे में अर्नगल टिप्पणी कर रहे हैं। हम पिछले छह-आठ महीने से डीडी के लुक और फील को बदलने पर काम कर रहे थे।
उत्तर प्रदेश के डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य ने कहा- भगवा से इतनी नफरत है इन लोगों को। भगवा रंग का आनंद ये लोग नहीं ले सकते। ये लोग सिर्फ तुष्टिकरण करने वाले लोग है। वहीं आंध्र प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष ने कहा- जब दूरदर्शन 1959 में लॉन्च किया गया था, तो इसका लोगो भगवा था। सरकार ने मूल लोगो को ही अपनाया है, तो लिबरल्स और कांग्रेस नाराजगी जता रहे हैं। यह स्पष्ट करता है कि वे भगवा और हिंदुओं के प्रति घृणा रखते हैं।
--------------------------------------
जातिगत जनगणना कराने से डरती है भाजपा सरकार, राहुल-अखिलेश ने भरी जीत की हुंकार
अमरोहा। लोकसभा चुनाव 2024 के तहत शनिवार 20 अप्रैल को यूपी के अमरोहा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और सपा नेता अखिलेश यादव अमरोहा में जनसभा को संबोधित किया। अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा कि पहले चरण के चुनाव में भाजपा की हवा निकल गई है। राहुल गांधी ने कहा कि सरकार बनने पर महालक्ष्मी योजना लागू की जाएगी। इस दौरान दोनों दिग्गज नेता‌ओं ने इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी दानिश अली के समर्थन में मतदान की अपील की।
शनिवार को अमरोहा में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा “गठबंधन की सरकार बनने के बाद युवाओं, किसानों और महिलाओं को लाभ होगा। सभी के लिए हमने रोडमैप तैयार किया है। इसलिए बीजेपी जातिगणना करवाने से डरती है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार युवाओं समेत अन्य मुद्दों पर ध्यान नहीं दे रही।”
राहुल गांधी ने आगे कहा “जाति जनगणना मतलब हिदुस्तान का एक्सरे। गठबंधन की सरकार आने के बाद जाति जनगणना करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोग इसे नकारते हैं। देश की जनता को पता होना चाहिए की 90 प्रतिशत लोगों की कितनी भागीदारी है।”
राहुल गांधी ने कहा “मनरेगा की मजदूरी बढ़कर 400 रुपये हो जाएगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दोगुनी मानदेय मिलेगा। इंडिया गठबंधन की सरकार उद्योगपतियों को दिया गया पैसा वापस लेकर किसानों और गरीबों को बांटेगी। युवाओं के लिए पहली नौकरी पक्की नाम से योजना लागू होगी। ग्रेजुएट युवाओं को अप्रेंटिस का हक दिया जाएगा।” राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आगे कहा “किसान को कभी उसका हक नहीं मिलता। बताया कि सरकार आने के बाद किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। किसानों का कमीशन बैठाया जाएगा। जो किसानों के लिए योजनाएं बनाकर लागू करेगा।”
राहुल गांधी ने कहा “कांग्रेस की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को रद्द कर दिया जाएगा। लगातार पेपर लीक हो रहे हैं। इसे रोकने के लिए कानून लाया जाएगा। आंगनबाड़ी का मानदेय दोगुना हो जाएगा। युवाओं को रोजगार के नाम पर भाजपा ने ठगा है।” राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आगे कहा “देश में तीस लाख पोस्ट खाली है।
राहुल गांधी ने कहा “भाजपा ने जितना पैसा अमीरों को दिया हम गरीबों को देंगे। उद्योपतियों के साथ किसानों का भी कर्जा माफ होगा। गठबंधन की सरकार महालक्ष्मी योजना लागू करेगी। इसके लिए सभी परिवारों की सूची बनाई जाएगी। इसके तहत हर गरीब परिवार से एक महिला चुनी जाएगी। इसके बाद कांग्रेस पार्टी एक लाख रुपये सालाना उसके खाते में डालेगी।” राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आगे कहा “कांग्रेस और भाजपा में विचार धारा की लड़ाई है। पहली बार इंडिया गठबंधन संविधान और लोकतंत्र की रक्षा कर रहा है। बीजेपी इसे खत्म करने में लगी है। बीजेपी के नेताओं ने कहा कि वह संविधान को बदल देंगे।”
अमरोहा में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा कि जो यहां का परंपरागत वोट बीजेपी को मिला करता था वह भी खुल कर विरोध कर रहे हैं। ऐसे परंपरागत वोटर भी भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ खड़े हो गए हैं। हम हरहाल में गठबंधन के उम्मीदवार को जिताएंगे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) अलग-अलग हेलीकॉप्टर से अमरोहा पहुंचे थे। इसके लिए शहर से बाहर हुसैनपुर निकट मलीखेड़ा में हेलीपैड बनाए गए थे। अमरोहा शहर के मिनी स्टेडियम स्थित मंच पर दोनों नेताओं के पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने जोरदार नारेबाजी से उनका स्वागत किया।