This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

दो मैरिज गार्डन में भड़की भीषण आग: हल्दी-महंदी सेरेमनी के बीच मची भगदड़, सबकुछ जलकर खाक

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 

ग्वालियर। हल्दी-मेहंदी सेरेमनी के बीच एसी के कम्प्रेशर में ब्लास्ट से ग्वालियर के संगम वाटिका मैरिज गार्डन में आग भड़क गई। हवा से आग फैली और चपेट में आने से रंग महल गार्डन और बैंक्वेट भी जल गए। भयावह आग की लपटें देखते ही लोगों ने भागकर अपनी जान बचाई। देखते ही देखते आग में सबकुछ जलकर खाक हो गया। आग पर काबू पाने एयरफोर्स को भी बुलाना पड़ा। दमकल और SDRF की टीमों ने दीवारें तोड़कर आग पर काबू पाया। शुक्र है कि भीषण आग में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। घटना पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भी संज्ञान लेते हुए रात में ही अधिकारियों को निर्देश दिए।
जानकारी के मुताबिक, ग्वालियर शहर के सबसे बड़े दो मैरिज गार्डन संगम वाटिका और रंग महल में रात 8 बजे के बाद एसी के कम्प्रेशर में ब्लास्ट से आग भड़क गई। आग की चपेट में आने से दो से तीन गैस सिलेंडर भी फट गए। संगम गार्डन में कैटरिंग सर्विस के 25 कर्मचारियों के साथ हल्दी-मेहंदी सेरेमनी में आए मेहमान भी मौजूद थे। लोगों में भदगड़ मच गई। ढाई घंटे में सब कुछ जलकर खाक हो गया। सूचना पर ग्वालियर के अलावा मुरैना, दतिया और भिंड से फायर ब्रिगेड की टीमें पहुंची और आग पर काबू पाया।
जानकारी के मुताबिक, फायर ब्रिगेड के कर्मचारी संगम वाटिका में लगी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे थे, तभी हवा से आग तेजी से फैली और रंग महल गार्डन को भी चपेट में ले लिया। यहां काफी संख्या में कर्मचारी मौजूद थे, जो अंदर फंस गए। दमकल और SDRF की टीमों ने दीवारें तोड़कर आग को बुझाया। 40 मिनट में आग ने दोनों गार्डन को पूरी तरह चपेट में ले लिया। मैरिज गार्डन में पूरा निर्माण लकड़ी, फोम, प्लास्टिक और कपड़े का था। इस वजह से आग बुझाने में काफी परेशानी आई।
शुभम नाम का एक शख्स गार्डन में कूलर और एसी का काम कर रहा था। आग लगने के बाद शुभम रंग महल गार्डन के अंदर फंस गया था। समय रहते एसडीआरएफ और दमकल की टीमों ने शुभम और उसके साथी कर्मचारियों को बाहर निकाल लिया।
-------------------------------------
पुलिसकर्मी ने ढाबे वाले को कहा सस्‍ते में मुर्गा बनाकर खिलाओ, 300 रुपए ज्‍यादा हैं, वीडियो वायरल
मंडला। इंटरनेट मीडिया पर एक पुलिस कर्मी द्वारा खाने बनाने की बात को लेकर ढाबा कर्मी से अभद्रता करने का वीडियो प्रसारित हो रहा है। इस घटना को एसपी ने संज्ञान में लेते हुए संबंधित पुलिसकर्मी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर जांच के आदेश दिए हैं। पुलिस कर्मी वर्तमान में 18वीं बटालियन शिवपुरी में पदस्थ है। जो चुनाव ड्यूटी पर मंडला आए थे।
पुलिस कर्मी लोकसभा चुनाव संपन्न कराने के बाद वापस लौट रहे थे। जिला मुख्यालय के नजदीक रात में पीपरपनी स्थित गांव में रुके। यहां उन्होंने ढाबा चलाने वाले को मुर्गा बनाने कहा। ढाबा वाले ने 300 रुपये में बनाने कहा। इसी बात को लेकर पुलिस कर्मी भड़क गया और उसने पूरे प्रदेश हम घूम रहे हैं।
यह कहते हुए रेट को लेकर ढाबा वाले के साथ गाली गलौच की और उसकी गर्दन हिलाते हुए धमकाया भी। पुलिस कर्मियों के हाथों में बंदूक भी थी। जिससे ढाबा वाला भी सहम गया। उनके साथ अन्य पुलिस कर्मी थे। जिन्होंने उसे समझाते हुए वापस ले गए। गुस्से में पुलिस कर्मी कुछ भी ढाबा वाले के साथ घटना कर सकता था।
मिली जानकारी के अनुसार 19 अप्रैल को मंडला संसदीय क्षेत्र में चुनाव था। वह सिपाही चुनाव डयूटी में मंडला आया था। चुनाव पूरा होने के बाद वह अन्य साथियों के साथ वापस मंडला आ रहा था। रास्ते के ढाबा में मुर्गा खाने की इन्होंने सोचा। जिसके बाद पुलिस वाले ने ढाबा वाले के साथ यह हरकत कर डाली।
इस घटना का वीडियो इंटरनेट मीडिया में प्रसारित होने लगा। जिसके बाद पुलिस अधीक्षक रजत सकलेचा ने स्वयं संज्ञान लेते हुए 18वीं बटालियन शिवपुरी के जवान को निलंबित कर दिया।
-----------------------------------------
MRP से अधिक कीमत पर बेच रहे थे शराब, तीन दुकानों पर कार्रवाई
देवास। आबकारी विभाग ने शहर की शराब दुकानों पर एमआरपी से अधिक कीमत में शराब बेचे जाने पर कार्रवाई की है। विभाग की टीम ने दुकानों से शराब खरीद कर शिकायतों की सत्यता जांची और तीन दुकानों पर प्रकरण पंजीबद्ध किया है।
बता दें कि शहर सहित जिले भर की शराब दुकानों पर 1 अप्रैल से ही कीमत से अधिक पर शराब बेचे जाने की शिकायतें आबकारी विभाग को मिल रही हैं। विभाग की टीम लगातार दुकानों पर शराब खरीदकर शिकायतों की सत्यता की जांच कर रही है। पिछले कुछ दिनों से शहर की शराब दुकानों को लेकर बड़ी संख्या में लोगों ने शिकायतें इंटरनेट मीडिया पर जाहिर की थी। कुछ लोगों ने दुकानों पर शराब खरीदते हुए वीडियो भी बनाए और एमआरपी से अधिक कीमत पर शराब बेचने की बात इंटरनेट मीडिया पर बताई।
गुरुवार को भाजपा के एक पदाधिकारी ने भी दुकान पर अधिक दाम में शराब मिलने को लेकर इंटरनेट मीडिया पर बात रखी थी। इधर विभाग को विकास लोखंडे ने लिखित शिकायत भी इस संबंध में की थी। इसके बाद विभाग ने गुरुवार रात शहर की दुकानों पर अपनी टीमों को ग्राहक बनाकर भेजा। टीमों को भी शहर की विभिन्न दुकानों पर एमआरपी से अधिक दाम पर शराब दी गई, जिसके बाद संबंधित दुकानों के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध किए गए।
सहायक आबकारी आयुक्त मंदाकिनी दीक्षित ने बताया कि टीमों को बावड़िया, नावेल्टी चौराहा और मक्सी रोड की दुकानों पर शराब खरीदने के लिए भेजा गया था, जहां अधिक दाम पर शराब बेचने की पुष्टि हुई। मामले में प्रकरण पंजीबद्ध कर कलेक्टर के पास भेजा गया है। उन्होंने बताया कि इसके तहत लाइसेंसी को नोटिस देकर जवाब मांगा जाता है और उत्तर संतोषजनक नहीं होने पर एक दिन के लिए लाइसेंस सस्पेंड होता है। उन्होंने बताया कि सभी दुकानों पर नई रेट लिस्ट अगले दो दिनों में लग जाएगी।