This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

RBI का कोटक महिंद्रा बैंक पर कड़ा एक्शन, मोबाइल बैंकिंग और नए क्रेडिट कार्ड्स जारी करने पर लगाई रोक

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक को ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए ग्राहकों को जोड़ने पर रोक लगा दी है। इसके अलावा बैंक पर नए क्रेडिट कार्ड जारी करने को लेकर भी प्रतिबंद लगा दिया गया है। हालांकि बैंक के मौजूदा ग्राहकों के सर्विसेज पर कोई रोक नहीं है, उन्हें बैंक क्रेडिट कार्ड सर्विस के साथ अन्य सर्विस उपलब्ध कराती रहेगी।
रिजर्व बैंक के मुताबिक कोटक महिंद्रा बैंक पर यह कार्रवाई साल 2022-23 में आईटी जांच के दौरान कमियां होने के कार की गई है। दरअसल, RBI ने बैंक में आईटी रिस्क मैनेजमेंट, इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी ऑपरेशन की कमी पाई थी। वहीं रिजर्व बैंक के अनुसार कोटक महिंद्रा बैंक ने अपनी ग्रोथ के साथ आईटी सिस्टम को बेहतर बनाने में सफल नहीं रहा है। RBI ने दो साल लगातार इन समस्याओं से निजात पाने के लिए कोटक बैंक के शीर्ष प्रबंधन के साथ रहा, लेकिन कोई हल नहीं निकल पाया।
RBI के मुताबिक बैंक के क्रेडिट कार्ड्स के ट्रांजैक्शन शामिल होने के साथ कोटक महिंद्रा बैंक के डिजिटल ट्रांजैक्शन के वैल्यूम में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं ऐसा होने पर ग्राहकों के सर्विसेज में समस्याएं होंगी, जिससे बैंक के पेमेंट सिस्टम के फाइनेंशियल इकोसिस्टम और डिजिटल बैंकिंग पर असर देखने को मिलेगा। इसीलिए RBI ने ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए बैंक पर कार्रवाई की है।
RBI के द्वारा कोटक महिंद्रा बैंक पर किए गए कार्रवाई से बैंक के मौजूदा ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यह कार्रवाई बैंक पर ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड्स ग्राहकों को ना जारी करने को लेकर की गई है।
------------------------------------
EC ने पीएम की स्पीच के खिलाफ जांच शुरू की:बांसवाड़ा में कहा था- कांग्रेस सत्ता में आई तो आपकी संपत्ति मुस्लिमों में बांट देगी
नई दिल्ली। इलेक्शन कमीशन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांसवाड़ा में दिए गए बयान की जांच शुरू कर दी है। पीएम मोदी ने राजस्थान के बांसवाड़ा में कहा था कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो लोगों की संपत्ति को मुस्लिमों में बांट देगी। साथ ही पीएम ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की उस टिप्पणी का भी जिक्र किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार अल्पसंख्यकों का है।
पीएम के इस बयान के खिलाफ कांग्रेस और CPI-M ने चुनाव आयोग में अलग-अलग शिकायतें दर्ज कराई थीं। कांग्रेस ने इलेक्शन कमीशन से अपील की थी कि पीएम मोदी के ‘संपत्ति का बंटवारा’ वाले बयान पर एक्शन लें। कांग्रेस ने इस बयान को विभाजनकारी, दुर्भावना से भरा और समुदाय विशेष को टारगेट करने वाला बताया था।
वहीं, CPI(M) के जनरल सेक्रेटरी सीताराम येचुरी ने भी एक पोस्ट में इलेक्शन कमीशन से अपील की थी कि इस शिकायत पर ध्यान दें और पीएम मोदी और भाजपा के खिलाफ एक्शन लें। उन्होंने इस मामले में FIR दर्ज की जाने की भी मांग की थी।
राजस्थान के बांसवाड़ा में रविवार को पीएम मोदी ने कहा- अगर कांग्रेस की सरकार बनेगी तो हरेक की प्रॉपर्टी का सर्वे किया जाएगा। हमारी बहनों के पास सोना कितना है, इसकी जांच की जाएंगी। चांदी का हिसाब लगाया जाएगा।
मेरी माताओं-बहनों की जिंदगी में सोना सिर्फ शो करने के लिए नहीं होता है। उसके स्वाभिमान से जुड़ा हुआ है। उसका मंगलसूत्र सोने की कीमत का मुद्दा नहीं है, उसके जीवन के सपनों से जुड़ा है, उसे छीनने की बात कर रहे हो अपने घोषणा-पत्र में।
पहले जब उनकी सरकार थी, तब उन्होंने कहा था देश की संपत्ति पर पहला अधिकार मुसलमानों का है। इसका मतलब ये संपत्ति इकट्‌ठी करके किसको बांटेंगे, जिनके ज्यादा बच्चे हैं, उनको बांटेंगे, घुसपैठियों को बांटेंगे। क्या आपकी मेहनत की कमाई का पैसा घुसपैठियों को दिया जाएगा।
-----------------------------

भारतीय जवानों का नया रक्षा कवच, स्नाइपर की 6 गोलियां भी नहीं भेद सकेंगी जवानों का सीना
नई दिल्ली। भारतीय जवानों के लिए नया रक्षा कवच (बुलेट प्रूफ जैकेट आ गया है। इसकी खूबी का अंदाजा इसी से लगाया जा सका है कि टेस्ट के दौरान स्नाइपर की 6 गोलियां भी इसे नहीं भेद सकी। इस बुलेट प्रूफ जैकेट रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने तैयार किया है। इसे देश की सबसे हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट माना जा रहा है। रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी जानकारी शेयर की। रक्षा विभाग के अनुसंधान एवं विकास सचिव और डीआरडीओ अध्यक्ष ने हल्के बुलेटप्रूफ जैकेट को तैयार करने पर DMSRDE को बधाई दी है।
DRDO के मुताबिक पॉलिमर बैकिंग और मोनोलिथिक सिरेमिक प्लेट से तैयार की गई जैकेट को 6 स्नाइपर गोलियां भी भेद नहीं सकीं। जैकेट को कानपुर में मौजूद DRDO के रक्षा सामग्री और भंडार अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (DMSRDE) ने तैयार किया है। जैकेट की TBRL चंडीगढ़ में BIS 17051-2018 के तहत टेस्टिंग की गई। मंत्रालय ने जानकारी दी है कि ICW हार्ड आर्मर पैनल (HAP) की एरियल डेंसिटी 40 kg/M2 और स्टैंडअलोन HAP की एरियल डेंसिटी 43kg/M2 से कम है।
वहीं देश की सबसे हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट को भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने अद्भुत करार दिया है। जनरल मनोज पांडे ने कहा कि हम युद्ध में जाने से नहीं हिचकिचाएंगे। राष्ट्र की सुरक्षा को न तो आउट सोर्स किया जा सकता है और न ही दूसरों की उदारता पर निर्भर किया जा सकता है।
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि एर्गोनॉमिक तरीके से डिजाइन किया गया फ्रंट हार्ड आर्मर पैनल (HAP) पॉलिमर बैकिंग और मोनोलिथिक सिरेमिक प्लेट से बना है। ऑपरेशन के दौरान पहनने सैनिकों के लिए पहले से ज्यादा आरामदायक और सुरक्षित रहेगा।
DRDO द्वारा बनाई गई हल्‍की बुलेट प्रूफ जैकेट को बड़ी सफलता बताया जा रहा है। दरअसल, मैजूदा समय में जवान जिस बुलेट प्रूफ जैकेट का इस्‍तेमाल करते हैं, उसका वजन ज्‍यादा है। इससे जवानों को क्रिटिकल ऑपरेशन के दौरान भी अतिरिक्‍त बोझ उठाना पड़ता है। अब उन्‍हें इससे राहत मिल सकती है. रक्षा विभाग के अनुसंधान एवं विकास सचिव और डीआरडीओ अध्यक्ष ने हल्के बुलेटप्रूफ जैकेट को तैयार करने पर DMSRDE को बधाई दी है।