This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

कॉलेज की लैब में लगी आग, तीन एसी जले, कंप्यूटरों को भी नुकसान

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 

खंडवा। एसएन कालेज में गुरुवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे कंप्यूटर लैब में अचानक आग गई। आग से वातानुकुलित लैब को काफी नुकसान हुआ। लैब में करीब 53 कंप्यूटर रखे थे, इसके अलावा तीन एसी भी थे। आग से तीनों एसी खराब हो गए। वहीं कुछ कंप्यूटरों को भी नुकसान होना बताया गया है।
माैके पर पहुंची पुलिस और फायर फायटर ने आग पर काबू पाया। अब कालेज में स्थिति सामान्य है। लैब में रखे कितने कंम्यूटरों को क्या नुकसान हुआ है इसके लिए प्राचार्य ने तकनीशियनों की एक कमेटी बनाई है। जो जांच कर अपनी रिपोर्ट देगी।
जानकारी के अनुसार कालेज में बीकाम थर्ड ईयर कामर्स का सुबह सात से 10 बजे तक पेपर था। विद्यार्थियों ने कंप्यूटर लैब से धुंआ उठते देखा और प्रबंधन को सूचित किया। मौके पर मौजूद प्रोफेसरों ने तत्काल इसकी सूचना प्राचार्य गणेश प्रसाद दावरे को दी।
उन्होंने प्रोफेसरों से कहा कि आप पहले पुलिस को फायर फायटर को सूचित करें, तब तक मैं पहुंच रहा हूं। प्रबंधन ने पुलिस और फायर फायटर को सूचना दी। इतने में प्राचार्य दावरे भी माैके पर पहुंच गए।
कोतवाली टीआई दिलीप देवड़ा के अनुसार प्रारंभिक जांच में आग की वजह शार्ट सर्किट है। सूचना मिलते ही मौके पर फायर ब्रिगेड भेजी थी। आगजनी का प्रकरण दर्ज कर रहे हैं। जांच के दौरान जो भी तथ्य सामने आएंगे, आगे की कार्रवाई उन्हीं तथ्यों के आधार पर की जाएगी।
कालेज में फायर सेफ्टी के पर्याप्त इंतजाम नहीं है, ऐसे में अचानक यदि कोई बड़ी घटना होती है तो कोई बड़ा हादसा हो सकता है। लेकिन प्रबंधन का इस ओर ध्यान नहीं है।
इधर, कंप्यूटर लैब के असिस्टेंट इंचार्ज प्रोफेसर अभिषेक सिंधे का कहना है कि इस लैब का निर्माण वर्ल्ड बैंक की मदद से हुआ था। कालेज प्रबंधन ने कक्ष उपलब्ध कराया था, बाकी वर्ल्ड बैंक ने ही पूरा सिस्टम लगाया था। कालेज के साइंस स्टूडेंट को लैब के जरिए मदद मिलती थी। ये लैब करीब डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से जून 2023 में तैयार हुई थी। चार माह पहले दिसंबर 2023 में इस लैब को छात्रों के लिए खोला गया था।13 कंप्यूटर कालेज के पास पुराने थे और 40 वर्ल्‍ड बैंक ने उपलब्ध कराए थे।
-शार्ट सर्किट से आग लगी थी, घटना की जानकारी मिलते ही स्टाफ सक्रिय हो गया था। मैं भी मौके पर पहुंच चुका था। आग से तीन एसी खराब हुए हैं। कंप्यूटरों में क्या नुकसान हुआ है इसके लिए टीम बनाई है जो जांच कर रिपोर्ट देगी। पुलिस और फायर फायटर की मदद से आग पर काबू पा लिया गया था।
-गणेश प्रसाद, दावरे, प्राचार्य, एसएन कालेज, खंडवा
------------------------------------

सिंधिया ने कांग्रेस को बताया दलित विरोधी: कहा-बाबा साहब को कांग्रेस ने चुनाव हरवाया था
डबरा। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने डबरा में ग्वालियर लोकसभा से बीजेपी प्रत्याशी भारत सिंह कुशवाह के समर्थन जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान पूर्व मंत्री इमरती देवी, ग्रामीण जिला अध्यक्ष कौशल शर्मा सहित भाजपा की वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद रहे।
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ‘कांग्रेस अन्य दलों के साथ मिलकर गठबंधन बना रही है। मुझे लगता है यह गठबंधन नहीं ठगबंधन है जो देश को ठगने की योजना बना रहे हैं। यह गठबंधन देश को ठगने के लिए बनाया गया है।’
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि दलितों की आवाज उठाने वाले संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाकर चुनाव हरवाया था। इसलिए कांग्रेस दलित विरोधी भी है। वहीं इमरती देवी ने विधानसभा चुनाव में मिली हार को लेकर एक बार फिर एक बड़ा बयान दिया है।
इमरती देवी ने अपनी ही पार्टी के कुछ नेताओं पर इशारा करते हुए मंच से कहा कि मेरे विधानसभा चुनाव लड़ने के दौरान कुछ लोगों ने कांग्रेस की तौलिया ओढ़ ली थी लेकिन फिर भी मैने भाजपा के वोट बैंक को बढ़ाया है। अच्छी बात यह है कि चुनाव खत्म हो जाने के बाद वे फिर से भाजपा में शामिल होते जा रहे हैं। उनका मैं बहुत-बहुत स्वागत करती हूं,लेकिन मेरी उनसे यही प्रार्थना है कि इस चुनाव में हमारे प्रत्याशी भारत सिंह भाई साहब को जीताने के लिए मेहनत करें।

 

---------------------------------
BJP नेता के घर GST का छापा: एक तरफ PM मोदी की जनसभा, दूसरी ओर टीम खंगाल रही थी दस्तावेज
मुरैना। केंद्रीय GST की टीम ने भाजपा नेता अनिल गोयल (अल्ली) के घर छापा मारा है। एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा प्रत्याशी शिवमंगल सिंह तोमर के लिए सभा कर रहे थे तो वहीं दूसरी ओर सेंट्रल GST की टीम भाजपा नेता अनिल गोयल के घर कार्रवाई कर रही थी l
क्षेत्र के लोगों का कहना है कि बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी रमेश चंद्र गर्ग चुनावी मैदान में है और अनिल गोयल उनके काफी करीबी माने जाते हैं, जिसके चलते यह कार्रवाई की जा रही है। इस छापेमार कार्रवाई को लेकर जब जीएसटी की टीम से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि अभी कार्रवाई जारी है, अभी कोई भी खुलासा नहीं किया जा सकता है l कार्रवाई करने की वजह भी उन्होंने फिलहाल नहीं बताई है l
यह भी बताना लाजिमी होगा कि पिछले 10 सालों में अनिल गोयल की किसी भी फैक्ट्री व प्रतिष्ठान पर कभी भी जीएसटी व इनकम टैक्स की कार्रवाई नहीं हुई क्योंकि वह केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के काफी करीबी माने जाते हैं। किंतु इस बार उन पर कार्रवाई की गई है और यह शायद उनके एक और करीबी कहे जाने वाले KS ग्रुप के अध्यक्ष रमेश चंद्र गर्ग के बहुजन समाज पार्टी से चुनाव लड़ने का परिणाम हो सकता है।