This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

आठ सीटों पर जेल से छूटे खूंखार अपराधियों का डर, 50 हजार पुलिसकर्मियों की लगाई ड्यूटी

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 

भोपाल। देश में लोकसभा चुनाव में इस बार सुरक्षा पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। इसी क्रम में मध्यप्रदेश में भी चुनाव के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की जा रही है। एमपी MP में अब चौथे चरण की वोटिंग की तैयारी चल रही है। प्रदेश में आठ सीटों पर 13 मई को मतदान होगा। इन सीटों पर सुरक्षा का ये आलम है कि केवल दो संभागों में ही 50 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। प्रदेश में कई जगहों पर अपराधी जेल से पेरोल पर छूटे हैं। इन खूंखार अपराधियों का ऐसा डर है कि पुलिस ने लगातार नजर बनाए रखने की व्यवस्था की है।
मध्य प्रदेश में चौथे चरण का चुनाव 13 मई को है। चुनाव को लेकर पुलिस ने अतिरिक्त बल की व्यवस्था की है। सुरक्षा को लेकर पुलिस इतनी सतर्क है कि इंदौर और उज्जैन संभाग में ही 50 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए जा रहे हैं।
लोकसभा चुनाव के लिए मध्यप्रदेश पुलिस को पूर्व में 103 कंपनियों का बल मिला था। इसे अलग-अलग चरणों में लोकसभा चुनाव कराने की जिम्मेदारी मिली है। 13 मई को चौथे चरण में केवल इंदौर और उज्जैन संभाग में ही 50 हजार से ज्यादा का पुलिस फोर्स तैनात किया जाएगा।
इंदौर लोकसभा सीट के 2677 बूथ में से 496 क्रिटिकल बूथ चिन्हित किए गए हैं। इन बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने के ​साथ ही सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी रखी जाएगी। इंदौर पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता ने बताया कि बूथ पर सुरक्षा को लेकर पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है।
इसके साथ ही पुलिस की जेल से पैरोल पर छूटे अपराधियों पर भी गहरी नजर है। इनमें कई खूंखार अपराधी हैं जिनसे किसी वारदात का डर बना हुआ है। ऐसे में पुलिस जीपीएस ट्रैकिंग के माध्यम से इन अपराधियों पर लगातार अपनी निगाह रख रही है।
क्रिटिकल बूथों पर वॉइस रिकॉर्डिंग के साथ सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। कंट्रोल रूम से इनपर नजर रखी जाएगी। बाहर से आने वाली कंपनियों को भी जल्द ही ड्यूटी पर भेजा जाएगा ताकि किसी भी बूथ पर सुरक्षा व्यवस्था ना बिगड़े।
-------------------------------
चोरी के शक में दी तालिबानी सजा, ट्रांसपोर्टर ने ड्राइवर को पाइप से जमकर पीटा
जबलपुर में डीजल चोरी के शक में एक ट्रक ड्राइवर को ट्रांसपोर्टर और उसके साथियों ने जमकर पीटा। मारपीट करने के बाद आरोपियों ने गंदी-गंदी गालियां देते हुए धमकी दी कि अगर किसी से कुछ कहा तो जान से मार देंगे। आरोपियों ने तालिबानी सजा देते हुए उसका वीडियो भी वायरल किया। बुधवार को ड्राइवर ने थाने में जाकर शिकायत की। पुलिस ने ट्रांसपोर्टर और उसके दोनों साथियों को गिरफ्तार कर लिया है।
क्या है पूरा मामला -बता दें कि घटना 6 मई की बताई जा रही है। जितेंद्र राजपूत 1 साल से ट्रांसपोर्टर वसीम खान का ट्रक चला रहा था। वसीम को शक था कि वह डीजल चुराकर यहां – वहां बेचता है। बताया जा रहा है कि सोमवार को वसीम ने जितेंद्र को पैसे देने के बहाने बुलाकर मारपीट की। ट्रांसपोर्टर वसीम खान के कर्मचारियों ने ड्राइवर जितेंद्र सिंह को प्लास्टिक पाइप से जमकर पीटा और फिर पिटाई का वीडियो बनवाया और उसे सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। पुलिस ने ड्राइवर की शिकायत पर पुलिस ट्रांसपोर्टर वसीम, आसिफ खान और अकरम खान को गिरफ्तार कर मामला दर्ज कर लिया है।
---------------------------------
ईवीएम जल गए ,फिर से होगा मतदान, 10 मई को होगी वोटिंग
भोपाल। भारत निर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर दोबारा वोटिंग करने के निर्देश जारी किए हैं। आयोग के अनुसार चार पोलिंग बूथ पर पुनर्मतदान किया जाएगा। कल मतदान के बाद बस में आग लगने से 4 ईवीएम जल गए थे जिसके बाद बैतूल रिटर्निंग ऑफिसर ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को रिपोर्ट भेजी थी।
आर ओ की रिपोर्ट के आधार पर चुनाव आयोग ने फैसला लेते हुए चार पोलिंग बूथ पर फिर से रिपोलिंग करने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 10 मई को सुबह 7:00 से शाम 6:00 बजे तक वोटिंग होगी। आयोग के निर्देश के आधार पर राजापुर बूथ नंबर 275, दुदर रैयत बूथ नंबर 276, कुंडा बूथ नंबर 279 और चिखलीमल बूथ नंबर 280 में फिर से मतदान किया जाएगा।
दरअसल बैतूल जिले में बीती रात मतदान दल को लेकर लौट रही बस में आग लग गई थी। इस दौरान 4 ईवीएम (EVM) मशीन जल गई थी। बस में 36 मतदान कर्मी सवार थे। इस दौरान उनके साथ पोलिंग बूथ की सामग्री भी रखी हुई थी। जिसमें चार पोलिंग बूथों की ईवीएम जलकर क्षतिग्रस्त हो गईं।जिला निर्चावन अधिकारी ने इसकी पुष्टि की थी जिसके बाद घटना की रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेज दी गई थी।