This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

सरकार ने विदेशी कोयला खरीदने से किया इंकार, ...मुख्यमंत्री के निर्देश, FIR कर गिरफ्तार करें

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 


मध्यप्रदेश सरकार ने विदेशी कोयला खरीदने से इंकार कर दिया है। तर्क दिया है कि विदेशी कोयला खरीदने से बिजली महंगी हो सकती थी। शुक्रवार को जबलपुर में प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे ने कहा कि हमने कोयले की आपूर्ति बढ़ाकर पूरी कर ली। विदेशी कोयले की खरीद से 40 पैसे प्रति यूनिट बिजली मंहगी हो सकती थी। बता दें कि केंद्र के निर्देश पर खरीदा जाना था 7 लाख मीट्रिक टन विदेशी कोयला, जिसके लिए 976 करोड़ का ग्लोबल टेंडर जारी हुआ था।
बस निवाड़ी में पलटी, 10 यात्री घायल
इंदौर से गुरसराय जा रही एक बस मोटरसाइकिल चालक को बचाने के चक्कर में निवाड़ी के नरौरा पेट्रोल पंप के पास पलट गई। हादसे की सूचना मिलते ही हड़कंप मच गया। हादसे में 10 यात्रियों के घायल होने की सूचना है, जिसमें से 4 गंभीर लोग रूप से घायल है। वहीं सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे निवाड़ी विधायक अनिल जैन ने घायलों को अपने निजी वाहन से अस्पताल पहुंचाया।
यूरिया सप्लाई में गड़बड़ी पर मुख्यमंत्री के निर्देश, FIR कर गिरफ्तार करें
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में यूरिया सप्लाई में हुई गड़बड़ी को लेकर अफसरों की मीटिंग बुलाई। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दोषियों के खिलाफ तत्काल एफआईआर दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करने और कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान आयुक्त ने बताया कि खाद्य डाइवर्ट करने पर फर्टिलाइजर मूवमेंट कंट्रोल ऑर्डर का वायलेशन हुआ है। 3ए, 3बी, 3सी एक्ट की धाराओं के अंतर्गत आज ही FIR की जाएगी
-------------------------------
स्कूलों में दशहरे पर 4 दिन और दीपावली पर 6 दिन की छुट्‌टी
मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने दशहरा और दीपावली का अवकाश घोषित कर दिया है। इस बार दशहरा का अवकाश 3 अक्टूबर से 6 अक्टूबर तक 4 दिन का रहेगा। वहीं, दीपावली पर 22 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक 6 दिन का अवकाश रहेगा। यह अवकाश छात्रों और शिक्षकों के लिए रहेगा। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को जारी कर दिए।
----------------------------------
मध्‍य प्रदेश में अन्य राज्यों से पशुओं के आवागमन पर रोक, मुख्यमंत्री ने कहा-टीकाकरण कराएं
भोपाल। पशुओं में तेजी से फैल रहे त्वचा संबंधी रोग लंपी को देखते हुए प्रदेश में अन्य राज्यों के पशुओं के आवागमन पर रोक लगा दी गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिक से अधिक पशुओं का टीकाकरण कराने और बीमारी प्रभावित जिलों से सटे जिलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं।
शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर प्रदेश में इस रोग की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने पशुपालन विभाग को मार्गदर्शन और सहायता देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करने को कहा है। ज्ञात हो कि प्रदेश के पशु चिकित्सा अमले को अलर्ट मोड पर रहने को कहा है। केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि लंपी बीमारी से प्रदेश में पशुओं की मौत न हो। इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बीमारी के नियंत्रित के लिए प्रभावित ग्रामों और जिलों में पशुओं के आवागमन को प्रतिबंधित किया है। राज्य रोग अन्वेषण प्रयोगशाला भोपाल में कंट्रोल रूम स्थापित किया है। बीमारी और उससे बचाव के संबंध में जागरूकता के लिए मीटिंग और राज्य स्तरीय युवा संवाद किए जा रहे हैं।
यह बीमारी पशुओं में वायरस से होती है। तेज बुखार आना, भूख न लगना, त्वचा पर गठाने और मुंह में छाले आना बीमारी के प्रमुख लक्षण है। यह बीमारी पशुओं से मनुष्यों में नहीं फैलती है। रतलाम, उज्जैन, मंदसौर, इंदौर, नीमच, बैतूल और खंडवा में इस रोग की पुष्टि हुई है। धार, बुरहानपुर, झाबुआ में पशुओं में इस बीमारी के लक्षणों की सूचना प्राप्त हुई है। प्रदेश के दस जिलों में 2171 पशु बीमारी से प्रभावित हुए हैं, जिनमें से 1717 पशुओं के स्वास्थ्य में सुधार हुआ है। अब तक 77 हजार 534 पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है।